स्वास्थ्य

ओवरईटिंग यानी ज्यादा खाने से होती हैं ये बीमारियां, ऐसे करें खुद पर कंट्रोल

ओवरईटिंग की वजह से ना सिर्फ वजन बढता है, बल्कि इसकी वजह से दूसरी भी कई बीमारियां हो सकती है।

New Delhi, Mar 15 : जब भी आप अपनी पसंदीदा खाने की चीजें देखते हैं, तो आप खुद को रोक नहीं पाते हैं, और भूख से ज्यादा खा लेते हैं, इसे ही ओवरईटिंग कहते हैं। ओवरईटिंग की वजह से ना सिर्फ वजन बढता है, बल्कि इसकी वजह से दूसरी भी कई बीमारियां हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओवरईटिंग की वजह से दिमागी और भावनात्मक तनाव भी पैदा होता है, जिससे शरीर के कई भागों को नुकसान पहुंचता है।

ओवरईटिग के साइड इफेक्ट
भोजन हमेशा उतना ही करना चाहिये, जितना आपका शरीर आसानी से हजम कर सके, ओवरईटिंग करने से आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती है, जैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर इत्यादि। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओवरईटिंग को कंट्रोल करने के भी कई तरीके हैं, जो कि बहुत ही सरल है, आइये आपको बताते हैं इस बारे में।

ओवरईटिंग के लक्षण
ओवरईटिंग का पहला लक्षण वजन बढना और मोटापा है, वजन बढने की वजह से कई बिमारियां आपके शरीर को जकड़ लेती है, इसकी वजह से शरीर के काम करने की क्षमता भी कम हो जाती है, साथ ही अगर आप काम करते हैं, तो बहुत ही जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं। ये सब ओवरईटिंग के लक्षण हैं।

एलर्जी
ओवरईटिंग की वजह से एलर्जी का खतरा बढ जाता है, किसी भी चीज को जरुरत से ज्यादा खाने से उसके साइड इफेक्ट भी होते हैं, जैसे कि दूध, अंडा, मछली, अनाज या सी फूड इन चीजों के ज्यादा सेवन से एलर्जी हो सकती है। इसलिये इन चीजों को अपने आहार में शामिल जरुर करें, लेकिन मात्रा का हमेशा ध्यान रखें, नहीं तो फायदा के बजाय ये नुकसान पहुंचा देगा।

ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का बढना
कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनके ज्यादा सेवन से आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ जाती है, इसकी वजह से दिल का दौरा पड़ना, ह्दयघात जैसी समस्याएं भी हो सकती है। इसलिये आहार चुनते समय मात्रा का विशेष ध्यान रखें, साथ ही क्या खा रहे हैं, इस बात पर भी ध्यान दें।

मुंहासे और एसिडिटी
ओवरईंटिग की वजह से मुंहासों की समस्या हो सकती है, जिन खाद्य पदार्थों में फैट ज्यादा होता है, उन्हें खाने से आपको मुंहासों की समस्या हो सकती है, साथ ही गाय का दूध ज्यादा पीने से मुंहासों की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही ओवरईटिंग से एसिडिटी की भी समस्या हो सकती है, कई चीजें ऐसी होती है, जिनके ज्यादा खाने से एसिडिटी हो सकती है, जैसे संतरा, चॉकलेट, टमाटर इत्यादि।

किडनी की समस्या
जो ज्यादा ज्यादा प्रोटीन लेते हैं, और कार्बोहाइड्रेट कम लेते हैं, उन्हें किडनी में पथरी की समस्या से जूझना पड़ सकता है, साथ ही ओवरईटिंग करने वाले के मुंह और शरीर से भी हमेशा बुरी दुर्गंध आती रहती है, जो लोग रेड मीट खाते हैं, और अगर वो ओवरईट करते हैं, तो उनके शरीर से बुरी दुर्गंध आती है।

भूलने की समस्या
बुजुर्ग लोग बार-बार फैट वाली चीजें या फिर जिनमें ज्यादा मात्रा में कॉपर होता है, वो खाते हैं, इन चीजों की ओवरईटिंग से याददाश्त कमजोर होती है और दिमाग पर भी असर होता है। अगर आप मीठी या नमकीन चीजों को ओवरईट करते हैं, तो आपको सूजन की समस्या हो सकती है।

कैसे बचें ओवरईटिंग से ?
जब आपको लगे कि आपका पेट भर चुका है, तो आप खाना बंद कर दें, फिर जो भी खाने की चीज आपके सामने रखी हो, उसे ना खाएं, जब आपको भूख लगे, तो फिर आप उसे खाएं। खाना बर्बाद होने की बात सोचकर ओवरईटिंग ना करें, अगर पेट भर गया हो, तो फिर खाने को रख दें, दुबारा जब भूख लगे, तो उसे खाएं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago