गर्म पानी से नहाने वाले सावधान, सिर्फ एक फायदे के लिये करते हैं वो इतने नुकसान

bathing

अगर आप इन सर्दियों में स्किन और बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं।

New Delhi, Dec 12 : उत्तर भारत में ठंड पड़नी शुरु हो चुकी है, सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग नहाने के लिये गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर ये पानी 32 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म होता है, तो स्किन के साथ-साथ बालों को भी नुकसान पहुंचा सकता है, अगर आप इन सर्दियों में स्किन और बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं, आइये आपको बताते हैं गर्म पानी से नहाने पर होने वाले नुकसानों के बारे में

रेडनेस, रैशेज
सर्दी के मौसम में नहाने के लिये अगर आप भी ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी परेशानी बढ सकती है, Skinदरअसल हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्म पानी से स्नान करने से स्किन में रेडनेस, रैशेज और एलर्जी की भी प्रॉब्लम हो सकती है, इसलिये कोशिश करें, कि 32 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म पानी ना हो।

स्किन इंफेक्शन
गर्म पानी से नहाने से स्किन ड्राय होता है, इससे स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ जाता है, अगर आप भी इस सर्दी नहाने में गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, skin infectionतो अपनी स्किन का भी खास ध्यान रखें, नहीं तो परेशानी में पड़ जाएंगे। अगर स्किन पर इंफेक्शन होने लगे, तो तुरंत किसी डॉक्टर से सलाह लें।

बालों पर बुरा असर
नहाने में गर्म पानी के इस्तेमाल ना सिर्फ स्किन बल्कि आपके बालों पर भी बुरा असर पड़ता है, गर्म पानी की वजह से बालों का मॉइश्चर कम हो जाता है, Hairfallजिसकी वजह से बल रफ और ड्राय हो सकते हैं, इसलिये अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं, तो पानी ज्यादा बालों पर ना डालें, नहीं तो बाल झड़ने की समस्या शुरु हो सकती है।

खुजली की परेशानी
गर्म पानी से नहाने से स्किन का ड्रायनेस बढती है, इससे आपको खुजली की भी परेशानी हो सकती है, इसके साथ सर्दियों में लोग ठंड से बचने के लिये पूरे शरीर को ढके रहते हैं, causes-home-remedies-itchingजिसकी वजह से दाना-दाना निकलना शुरु हो जाता है, इसलिये सुबह नहाते समय इस बात का ध्यान रखें, कि नहाने में ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करें।

आंखें हो सकती है लाल
नहाने में गर्म जल के इस्तेमाल से आंखें भी ड्राय हो जाती है, जिसकी वजह से आंखों में रेडनेस, खुजली और बार-बार पानी आने की भी समस्या हो सकती है, showerअगर आपके साथ भी ऐसी परेशानी हो रही हो, तो उसे नजरअंदाज ना करें, तुरंत किसी डॉक्टर से सलाह लें, और ज्यादा गर्म पानी से तत्काल नहाना छोड़ दें।

ड्रैंडफ की समस्या
सर्दियों के मौसम में ड्रैंडफ की समस्या बढ जाती है, दरअसल गर्म जल स्कल्प को ड्राई करता है, जिसकी वजह से ड्रैडफ बढ सकते हैं। hairड्रैंडफ को कम करने के लिये शैम्पू के साथ-साथ नींबू का भी उपयोग कर सकते हैं, इसके साथ ही अगर आप चाहते हैं कि ड्रैंडफ हो ही ना, तो फिर नहाने में ज्यादा गर्म जल का इस्तेमाल ना करें।

नेल्स पर बुरा असर
गर्म जल से नहाने की वजह से कुछ लोगों के हाथ और पैर के नेल्स पर भी बुरा असर पड़ता है, इसकी वजह से नेल्स टूटने, इंफेक्शन और आस-पास की स्किन फटने की भी परेशानी हो सकती है। Nailsइसलिये अगर आप के साथ भी ऐसा हो रहा हो, तो उसे नजरअंदाज ना करें, जल्द ही किसी डॉक्टर से सलाह लें।

स्किन का ग्लो कम
Hot Water के इस्तेमाल की वजह से स्किन का मॉश्चराइज कम हो जाता है, इससे स्किन का ग्लो भी कम होने लगता है, कई लोगों के तो चेहरे की रौनक ही चली जाती है, skin glowइसलिये हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि कितना ही ठंड क्यों ना हो, 32 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म जल से ना नहाएं, इससे फायदे के बजाय उल्टा नुकसान ही होगा।
https://www.youtube.com/watch?v=wEranINQUBo