हर बीमारी का इलाज है यह आयुर्वेदिक चाय, इसे पीते रहेंगे तो लंबा और स्‍वस्‍थ जीवन जीएंगे

गर्मियों और बारिश का मौसम शुरू हुआ नहीं कि तमाम तरह की दिककतें होनी शुरू हो जाती हैं । इनसे बचने के लिए आप आसान सा उपाय कर सकते हैं ।  एक आयुर्वेदिक चाय है जिसे आप तन और मन दोनों से स्‍वस्‍थ महसूस करेंगे ।

New Delhi, Aug 09 : हेल्‍दी रहना चाहते हैं, साथ ही तरोताजा भी महसूस करना चाहते हैं । आपको हेल्‍दी और फ्रेश फील करने के लिए एक चाय रेकमंड की जा सकती है । स्‍पीरमिंट टी, ये स्‍वाद और सेहत दोनो में बहुत ही अच्‍छी है । बारिश के मौसम में स्पीरमिंट टी पीने का मजा ही कुछ और है । यह एक तरह का पुदीना ही है, बस ये पहाड़ों में पाया जाता है । इसे पीने के कई फायदे हैं । इनमें से कुछ आप अभी जान लीजिए ।

इम्यूनिटी होगी मजबूत
जो लोग अक्सर बीमार रहते हैं उनके लिए स्पीरमिंट टी पीना बहुत फायदेमंद होता है । इसमें पाए जाने वाले तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं । रोजाना 1 कप स्पीरमिंट टी पीने से पाचन तंत्र, पेशाब में होने वाली जलन और सांस से जुड़े रोग दूर हो सकते हैं ।
पीसीओएस में हेल्पफुल
महिलाओं की शारीरिक समस्‍याओं को ठीक करने में भी ये काफी हेल्‍पफुल होती है । शरीर और चेहरे पर बाल होना, यौन इच्छा में कमी, अनियमित मासिक धर्म,बांझपन या गर्भ न ठहरना जैसी प्रॉब्‍लम पीसीओएस के लक्षण हैं । इस बीमारी से बचने के लिए रोजाना 1 कप स्पीरमिंट टी पीएं।

ऑस्टियोआर्थराइटिस
स्पीरमिंट टी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने का काम करता है । ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या है तो इस चाय को पीना शुरू करें ।
पेट के लिए रामबाण
यह चाय हमारे पाचन तंत्र को स्‍ट्रॉन्‍ग करती है । यह पेट में बनने वाली गैस और दर्द को भी राहत देती है । स्पीरमिंट टी पाचन क्रिया को सुधारती है और खाना डायजेस्‍ट करने में मदद करता है ।

सांसों की बदबू दूर करे
बार-बार ब्रश करने के बाद भी मुंह से तेज बदबू आती है तो ऐसा सल्फाइड और अमाइन के कारण होता है । अगर आप स्पीरमिंट टी पीते हैं तो ये सांसों की बदबू पैदा करने वाले पदार्थों को बढ़ने से रोकती है ।

फंगल इंफेक्शन
स्पीरमिंट टी एंटी-फंगल गुणों से भरपूर है । ये फंगल इंफेक्शन से लड़ने में सहायक है । रोजाना 1 कप यह चाय पीजीए और किसी भी तरह के संक्रमण से के खतरे से बचे रहिए ।
तनाव से राहत
इस चाय में प्राकृतिक रूप से एंटी-स्पास्मोडिक गुण पाया जाता है ये तनाव से राहत देता है । इसके प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ब्लड प्रेशर और शरीर के तापमान को कम करने में मदद करते हैं और आपको आराम देते हैं।

लीवर रहेगा हेल्‍दी
एक रिसर्च के अनुसार स्पीरमिंट टी पीने से आपका लीवर मजबूत होगा । अगर आपको लीवर से जुड़ी कोई भी समस्‍या है तो इसे अपनी डायट में शामिल जरूर करें ।
कैंसर रोधी
बॉडी में फ्री रेडिकल को सेलुलर ब्रेकडाउन का सबसे पहला कारण माना जाता है । ये पुरानी बीमारियों का कारण भी होता है । कैंसर भी इसी वजह से होता है। एक रिसर्च के मुताबिक स्पीरमिंट टी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं और ये फ्री रेडिकल को खत्म करते हैं ।

त्वचा की जलन
बहुत सेंसिटिव स्किन है तो उसमें आपको एलर्जी की प्रॉब्‍लम से गुजरना पड़ता होगा । एक कप पहाड़ी पुदीना की चाय आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होगी। यह शरीर में चकत्ते, जलन होने, कीड़े के काटने पर और खुजली के साथ  त्वचा में सूजन जैसी प्रॉब्‍लम्‍स को भी दूर करता है ।