नई रिसर्च में बताई गई बड़ी बातें, फिट रहना है तो हफ्ते में एक दिन ये काम करें  

आज हम आपको उपवास यानी व्रत के बारे में कुछ खास बता रहे हैं। हाल ही में एक नई रिसर्च हुई है। इस शोध में व्रत को लेकर कुछ बड़ी बातें लिखी गई हैं।

New Delhi, Jan 18: भारत में उपवास यानी व्रत रखने की परंपरा सदियों से चली आ रही है । व्रत के जरिए आप अपने शरीर के पाचन तंत्र को तो मजबूत करते ही हैं, इसके साथ ही शरीरी को भी मजबूत बनाते हैं। हाल ही में व्रत को लेकर एक नई रिसर्च की गई है। इस शोध में कहा गया है कि व्रत कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आप भी जानिए इसकी बड़ी बातें।

ये है धार्मिक महत्व
हिंदुस्तान में प्राचीन काल से ही व्रत रखने की परंपरा है। उपवास का धार्मिक महत्व तो है ही। इसके साथ ही इसके जरिए हमारी सेहत के लिए काफी फायदे पहुंचते हैं। व्रत करने से हमारे शरीर की तमाम परेशानियां भी दूर होती हैं। इसके जरिए भोजन पर नियंत्रण किया जाता है और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है।

ये कहता है शोध
व्रत के जरिए हम अपने पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते हैं। महीने में कम से कम 3 बार उपवास रखने से हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। व्रत के दौरान हमारे पेट और लीवर को आराम मिलता है। पुराने काल से ही भारत में व्रत रखने की महान परंपरा है और इसका शरीर पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आप भी जानिए इसकी खास बातें।

मानसिक बुद्धि को बढ़ाता है
शोध के मुताबिक हफ्ते में एक दिन व्रत रखने से आपकी सोचने की क्षमता और याद्दाश्त में तेजी आती है। इससे हमारे दिमाग में ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रॉफिक फैक्टर नाम का प्रोटीन बढ़ता है। ये प्रोटीन हमारे दिमाग की कार्यशैली को कंट्रोल करता है। इससे दिमाग शांत और स्वस्थ रहता है। इसके अलावा भी व्रत से जुड़ी कुछ और भी बातें हैं।

उम्र को बढ़ाता है व्रत
व्रत के जरिए आप अपनी आयु भी बढ़ा सकते हैं। इससे आपकी उम्र बढ़ती है। शोध के मुताबिक व्रत रखकर आप अपने शरीर को कई बीमारियों से दूर करते हैं। डॉक्टर्स भी सप्ताह में एक दिन उपवास करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में भी व्रत कारगर है। अगर आपका खान-पान अच्छा हैं तो आप हफ्ते में एक बार उपवास रख सकते हैं।

शरीर से दूर होगा मोटापा
व्रत और उपवास से शरीर में फैट कम होता है। शरीर में बनी अनावश्यक चर्बी इससे दूर हो जाती है। इसके साथ ही जो लोग ज्यादा खाना खाने के आदी होते हैं उन्हें व्रत जरूर रखना चाहिए। इस तरह से भूख भी नियंत्रित रहती है और वजन बढ़ने की संभावनाओं पर भी विराम लगता है। कहा जाता है कि व्रत मानसिक शांति का सबसे बेहतर विकल्प है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है व्रत
व्रत रखने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इस वजह से शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। शोधकर्ता कहते हैं कि ऐसा करने से न्यूरॉल्जिया, कोलाइटिस, थकान, कब्ज और सिरदर्द होने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही ये आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की जबरदस्त ताकत देता है। नई रिसरच् में बताई गई ये बातें काम की हैं