गर्मी के दिनों में खाने में ना करें इन 4 चीजों को शामिल, पढिये क्या है वजह ?

Food

गर्मी के मौसम में लोग कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं, लेकिन भोजन करने के बाद इसे पीने से परहेज करें।

New Delhi, Apr 27 : ऐसा आप बचपन से सुनते आ रहे होंगे कि गर्मियों में खाने-पीने का खास ध्यान रखना चाहिये, जी हां, ऐसा सही भी है, क्योंकि गर्मी के मौसम में गरिष्ठ भोजन करने से लिवर पर ज्यादा लोड आने लगता है। जिसकी वजह से दूसरी परेशानियां भी शुरु हो सकती है। इसलिये गर्मी के मौसम में खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें। नहीं तो डॉक्टर के यहां चक्कर काटने के लिये तैयार रहें।

लाइट डाइट लें
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मियों में लाइट डाइट लेनी चाहिये, फिर चाहे दिन का खाना हो, या रात का। अगर आप गर्मियों में हाई फैटी फूट लेते हैं, Frozen-Food-Breakfast-Tableतो उससे पूरे दिन लिर्थिजिक फील होता है, आप थके-थके से महसूस करते हैं। इसके साथ ही पेट गड़बड़ होने से लेकर वजन बढने की समस्या तक हो सकती है। आइये आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में किन चीजों से परहेज करना चाहिये।

खाना खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक
गर्मी के मौसम में लोग कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं, लेकिन भोजन करने के बाद इसे पीने से परहेज करें। soft drinks for shopfsctory test_दरअसल लोगों में ऐसी धारणा है कि खाना खाने के बाद इसे पीने से खाना आसानी से पच जाता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है, उल्टा इसकी वजह से गेस्ट्रिक की समस्या बढ जाती है, इसलिये भोजन करने के बाद कोल्ड ड्रिंक से परहेज करें।

तला हुआ खाना
गर्मी के दिनों में खाने में पूड़ी, दाल वाफला जैसे फूड से परहेज करना चाहिये। इसे खाने से आपके शरीर में पूरे दिन आलस बना रहेगा,puri इसके साथ ही ये गैस बनने और भारीपन के लिये जिम्मेदार भी होते हैं। तली हुई पूड़ियों की जगह आप फाइबर वाले फूड और दाल इत्यादि खा सकते हैं, ये आपके स्वास्थ्य के लिये फायदेमंद होता है।

मिक्चर या सेंव
कुछ लोगों की आदत होती है कि वो खाने के साथ मिक्चर नमकीन या फिर सेंव खाना पसंद करते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इससे आलस बढता है और उबासी आती है। Namkenइसलिये कम से कम गर्मियों के मौसम में इसे खाने से परहेज करें, इसकी वजह से गैस की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

मावे की मिठाई
गर्मियों में अगर आप मावे की मिठाई खाते हैं, तो इससे आपका वजन बढना बिल्कुल तय माना जाता है, इसके साथ ही ये आपको पूरे दिन उबासी देगी। burfiमावे की मिठाई की जगह आप फ्रूट शेक पी सकते हैं, इस शेक में आप मिल्क की जगह योगर्ट का इस्तेमाल करेंगे, तो बॉडी को प्रो बायोटिक देगा, इससे हेल्दी वैक्टीरिया भी मिलते हैं।

बना लें डाइट प्लान
गर्मी के मौसम में आपको अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखना चाहिये, इस मौसम में मसालेदार और तले हुए खाने से परहेज करें। क्योंकि ये आपको शरीर में आलस्य को बढाता है, इस तरह का खाना आसानी से नहीं पचता है, अपने खाने में सलाद और हरी सब्जियों को शामिल करें, इसके साथ ही तरल खाद्य को ज्यादा लें। गर्मी में पुदीना, छाछ और प्याज को अपने आहार में जरुर शामिल करें।
https://www.youtube.com/watch?v=GHocWGlQNnc