बेल्ट बांधते समय क्या आप भी करते हैं जिंदगी को खतरे में डालने वाली गलती ?

belt tight

आयुर्वेद एक्सपर्ट के अनुसार अगर जरुरी ना हो, तो बेल्ट को पहनना अवॉयड करें, अगर पहनना ही है, तो फिर बेल्ट को ढीला बांधे।

New Delhi, Nov 24 : स्टाइल के इस दौर में ज्यादातर लोग कमर पर बेल्ट बांधना पसंद करते हैं, लेकिन आपका ये शौक कहीं आपके लिये मुसीबत ना बन जाए, दरअसल कुछ लोग टाइट बेल्ट बांधते हैं, जिसकी वजह से दिन भर पेट की नर्व्स दबी रहती है। ऐसा लंबे समय तक करने से पेल्विक रीजन से निकलने वाली आर्टरी, वेन्स, मसल्स और आंतों पर प्रेशर पड़ता है, जिसकी वजह से स्पर्म काउंट कम हो सकता है, इसकी वजह से पुरुषों में फर्टीलिटी घटने की भी आशंका बढ जाती है।

बेल्ट ना पहनें
आयुर्वेद एक्सपर्ट के अनुसार अगर जरुरी ना हो, तो बेल्ट को पहनना अवॉयड करें, अगर पहनना ही है, तो फिर बेल्ट को ढीला बांधे, belt tight1जिससे ऐसा ना लगे कि ये आपको जकड़ के रखे हुए हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बेल्ट को टाइट बांधने का असर तुरंत नहीं दिखता है, बल्कि जैसे-जैसे समय बीतता है, ये अपना रुप दिखाने लगता है, आपको तरह-तरह की परेशानियां होने लगती है।

रिसर्च क्या कहती है ?
कोरिया में इस पर रिसर्च किया गया, 12 पुरुषों पर किये गये रिसर्च के अनुसार ये बात सामने आई कि कमर पर ज्यादा टाइट बेल्ट बांधने से एब्डॉमिनल मसल्स के काम करने का तरीका बदल जाता है। इसी रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ किTight belt1 लंबे समय तक टाइट बेल्ट बांधने से रीढ की हड्डी में जकड़न आ सकती है, इसके साथ ही सेंटर ऑफ ग्रेविटी में भी बदलाव आता है। इसकी वजह से घुटनों के जोड़ों पर भी जरुरत से ज्यादा प्रेशर पड़ता है, जिससे ज्वाइंट पेन की परेशानी हो सकती है।

डाइजेशन ठीक नहीं हो पाता
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप लंबे समय तक टाइट बेल्ट बांधते हैं, तो फिर इससे आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है, iStockकई बार खाना अच्छा, या स्वादिष्ट होने पर लोग भूख ना लगे होने पर या अपनी भूख से कुछ ज्यादा खा लेते हैं, ऐसी स्थिति में अगर बेल्ट टाइट बंधी होती है, तो फिर पेट दर्द की शिकायत होती है। इसलिये कभी भी खाना खाने के बाद बेल्ट को टाइट ना रहने दें।

एसिडिटी
आजकल हर दूसरे-तीसरे इंसान की समस्या है गैस, एसिडिटी, लोग इस समस्या से निजात पाने के लिये दवाई का सहारा लेते हैं, acidityजबकि उन्हें इस पर सोचना चाहिये, कि उन्हें एसिडिटी की समस्या हो किस वजह से रही है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अनियमित खान-पान भी एक बड़ी समस्या है, लेकिन इस रोग में टाइट बेल्ट बांधने की वजह से भी ऐसी परेशानी हो सकती है। इसलिये टाइट बेल्ट को ना बांधे।

कब्ज
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रिसर्च से इस बात का खुलासा हुआ है कि ज्यादा टाइट Belt बांधने वाले से कब्ज की भी समस्या हो सकती है। kabjकुछ लोग बेल्ट बांधे ही सो भी जाते हैं, जिसकी वजह से उनके पेट में खाना ठीक से पच नहीं पाता है, ऐसे लोगों को कब्ज की समस्या होती है, अगर आप भी टाइट Belt बांधकर हर समय रहते हैं, तो अपने इस आदत को जल्द ही बदल लीजिए।

पैरों की हड्डियां कमजोर होने लगती है
आपने अक्सर बड़े-बूढों को जोड़ों में दर्द की शिकायत करते सुना होगा, लेकिन अगर आपने टाइट Belt बांधने के अपने आदत को जल्द नहीं बदला तो ये परेशानी आपको भी हो सकती है, Painरिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि टाइट Belt बांधने से पैरों की हड्डियां कमजोर होने लगती है, कुछ लोग जोड़ों में दर्द की शिकायत भी करते हैं, इसलिये टाइट Belt को अलविदा कहें।

स्पर्म काउंट कम हो जाता है
टाइट Belt बांधने का सीधा असर आपके वैवाहिक और दांपत्य जीवन भी पड़ेगा, रिसर्च से इस बात का खुलासा हुआ है कि Belt बांधने की वजह से स्पर्म काउंट कम हो जाता है, sprem countइसका असर पुरुषों के फर्टिलिटी पर पड़ता है। इतना ही नहीं इसकी वजह से दूसरी यौन समस्याएं भी पैदा होने लगती है। इसलिये कोशिश करें, कि इस परेशानी की जड़ को ही दूर किया जाए।

कमर दर्द
Belt बांधने की वजह से कमर में दर्द की परेशानी हो सकती है। कुछ लोगों को इसकी वजह से रीढ में हड्डी में दर्द की भी समस्या सामने आ चुकी है। pain1अगर आप भी फिर को फिट दिखाने के लिये टाइट Belt बांधते हैं, ताकि आपकी पर्सनालिटी अच्छी दिखे, तो जल्द ही अपनी इस आदत को बदल लें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं।