सिर्फ एक एक्सरसाइज, जो तीन हफ्ते में आपका वजन कम करेगी, गारंटी के साथ  

क्या आप जानते हैं कि सिर्फ एक एक्सरसाइज के जरिए आप सिर्फ 15 दिन के भीचर ही अपने वजन को कम कर सकते हैं। आइए इस बारे में आपको बताते हैं।

New Delhi, Dec 18: दुनियाभर में मोटापा आज एक बड़ी परेशानी बन गया है। दौड़ भाग भरी जिंदगी, कार की सवारी, शरीर को वक्त ना दे पाना, वक्त पर भोजन ना करना और सही तरह से नींद ना लेना, ये तमाम वजहें हैं, जो इंसान के शरीर को या तो बेहद कमजोर बना देती हैं, या फिर बेहद थुलथुला बना देती हैं। एक्सरसाइज ना कर पाना भी इसकी बड़ी वजहों में शामिल हो गया है।

ये है वो आसान कसरत
लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ एक कसरत के दम पर आप अपने शरीर को सुडौल बना सकते हैं और वो भी सिर्फ 15 दिनों के भीतर। आपको घर में इस कसरत के लिए सिर्फ 10 मिनट का वक्त देना होगा और उसके बाद आप अपने शरीर को काफी फिट और सुडौल पाएंगे। आइए आपको उस कसरत के बारे में बता देते हैं और उसके फायदों के बारे में भी आपको बता देते हैं।

रोज 15 मिनट करें ये एक्सरसाइज
आप घर में ही एक योगा मैट लगा दीजिए, जमीन पर भी अगर आप इस कसरत को कर रहे हैं तो कोई परेशानी नहीं है। सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। इसके बाद हथेलियों को मुंह पैरों की तरफ करके जमीन पर रखें। इसके बाद पैर और हाथ के बल पर अपने शरीर को उठा लें। शरीर को एकदम स्ट्रेट रखें, तभी इस कसरत का बड़ा फायदा आपको मिलता है।

ऐसे कम होता है वजन
जब आप अपने हाथों और पैरों के बल अपने शरीर को उठाते हैं, तो इससे आपके पेट का काफी फैट बर्न होता है। इस कसरत को रिवर्स प्लैंक नाम भी दिया गया है। बताया गया है कि इस कसरत से बेहद ही कम वक्त में आपके शरीर का फैट बर्न हो जाता है। बताया गया है कि इस कसरत से आपके शरीर को बेहद हू कम वक्त में मोटापे से छुटकारा मिल सकता है।

मोटापे के पीछे इंसान की गलतियां
इसके साथ ही मोटापा बढ़ने के पीछे इंसान की ही कुछ गलतियां भी हैं। लंबे वक्त तक टीवी देखते हुए खाना खाने से ओवर ईटिंग हो जाती है। इस वजह से हम हाई कैलोरी वाले स्नैक्स खाते हैं। इस वजह से मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है। इसके अलावा आप अगर हर दिन एक ही तरह का खाना खा रहे हैं, तो मोटापा बढ़ने की संभावनाए और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

एक ही तरह का खाना ना खाएं
हर दिन एक ही तरह का खाना खाने से से शरीर को जरूरी न्युट्रीशन्स नहीं मिल पाते हैं। इस वजह से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और मोटापा बढ़ने लगता है। इसके अलावा अगर आप दिन में 2 या 3 बार से ज्यादा कॉफी पीने के आदी हैं तो आपको ये समझ लेना चाहिए कि फैट बढ़ने के सौ फीसदी चांस हैं। इस वजह से कॉफी से भी जितनी दूरी बनाए रखें उसतना अच्छा होगा।

कोल्ड ड्रिंक को ना कह दें
कोल्ड ड्रिंक पीना वैसे भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसमें शुगर काफी मात्रा में होती है। इससे बॉडी को काफी कैलोरी मिलती है, जिससे वजन बढ़ता है। इसके अलावा सुबह का नाश्ता ना करना मोटापा बढ़ने की एक वजह भी है। नाश्ता ना करने से शरीर को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिल पाती है। इससे दिनभर कुछ न कुछ खाने की इच्छा जागती है और मोटापा बढ़ता है।

बेहद जरूर है कसरत
इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि शरीर के वजन को कम करने के लिए जो एक्सरसाइज हमने आपको बताई है, उसे घर पर रोजाना जरूर करें। हर कोई चाहता है कि उसका वजन कम हो और वो फिट एवं सुडौल दिखे। इसके लिए आपको रोजाना कसरत करनी चाहिए। वैसे भी कहा गया है कि कसरत से ही शरीर को आज के जमाने में फिट रखा जा सकता है।