इन चीजों का सेवन करिए, फिर देखिए कैसे निकलती है शरीर से सारी गंदगी

detox

फेस्टिव सीजन में ज्यादा खा लिया, भारीपन है, ऐसे में शरीर को डीटॉक्स करने की जरूरत है, उसके लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

New Delhi, Oct 21: फेस्टिव सीजन में आप ये ध्यान नहीं रख पाते हैं कि कितना खा लिया है, और क्या क्या खा लिया है। नतीजा ये होोता है कि आप का पेट खराब हो जाता है। खास तौर पर तला भुना ज्यादा खा लेने से कई समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में बॉडी को डीटॉक्स करने की जरूरत होती है। लेकिन उसके लिए आप क्या करेंगे। डॉक्टर के पास जाएंगे, नहीं आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनको खाने से बॉडी डीटॉक्स हो जाएगी, बॉडी में जितनी गंदगी है वो सारी बाहर निकल जाएगी। उसके बाद आप हल्का महसूस करने लगेंगे।

नींबू करे कमाल
फेस्टिव सीजन में खान पान का ध्यान नहीं रख पाते हैं। मिठाई, तला भुना सब खा जाते हैं, जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। इस सेdetox आपको भारीपन और पेट फूला हुआ महसूस होगा। इस से बचने के लिए नींबू खाएं, नींबू के अम्लीय तत्व इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू डालकर पिएं। नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। इस से डाइजेशन सही होता है और बॉडी के सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।

जितना पानी पीएंगे उतना फायदा
ज्यादा खाने के बाद पेट फूलने की समस्या आम है। खास तौर पर फेस्टिव सीजन में तो ऐसा अक्सर होता है। इसलिए जितना detox ज्यादा पानी आप पिएंगे उतना अच्छा होगा। पानी की मदद से बॉडी से एक्स्ट्रा चीनी और फैट्स को बाहर निकाल सकते हैं। इसका मतलब ये नहीं है कि आप एक दिन में 10 लीटर पानी पी लें। दिन में कम से कम 2 लीटर और ज्यादा से ज्यादा 4 लीटर पानी ही पिएं।

पालक से मिले फाइबर
त्योहारों के दौरान हम जो भी खाते हैं उसमें फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। साथ ही उनमें फाइबर कम होता है। ऐसे में detox फेस्टिव सीजन में आपको फाइबर की जरूरत ज्यादा होती है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए पालक का सेवन करें। शरीर को जरूरी फाइबर नहीं मिलता है तो कब्ज की समस्या हो सकती है। पालक खाने से बॉडी को जरूरी फाइबर मिलेगा और पेट पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

टमाटर रोके कैंसर काा खतरा
टमाटर को हम आम सब्जी मान लेते हैं. लेकिन इसके गुणों से अंजान रहते हैं। टमाटर एक ऐसा सुपरफूड है जिसकी गुणवत्ता कोdetox अक्सर कम आंका जाता है। त्योहारों के दौरान हम फ्राइड फूड ज्यादा खा लेते हैं। इस से बॉडी के अंदर ट्रांसफैट पहुंच जाता है जिससे कैंसर का खतरा रहता है। टमाटर इसके प्रभाव को कम करता है। क्योंकि टमाटर के अंदर लाइकोपीन होता है। तो टमाटर जितना खाएंगे खास तौर पर फ्राइड फूड के साथ उतना अच्छा रहेगा।

खीरा करे बॉडी की सफाई
खीरा को हम लोग सलाद के तौर पर खाते हैं. इसको ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है। लेकिन खीरा बहुत फायदेमंद होता है। detox खीरा खाने से बॉडी में यूरीन ज्यादा बनता है जिसका मतलब ये हुआ कि यूरीन के जरिए बॉडी के विषैले तत्व बाहर निकलते रहते हैं। इसके अलावा बॉडी में पानी की मात्रा ज्यादा बढ़ जाने पर खीरा बॉडी से एक्सेस पानी निकालने में भी खीरा मददगार है।

सेब के गुण अनेक
एन एप्पल अ डे कीप्स डॉक्टर अवे, ये कहावत हम बचपन से सुनते आ रहे हैं, लेकिन सेब की खासियत केवल इतनी नहीं है।detox फाइबर से भरपूर सेब खाने के बाद काफी देर तक आपको भूख नहीं लगती है। इसके अलावा ये बॉडी को साफ भी करता है। आप चाहें तो सेब के टुकड़ों को काटकर पानी में डालकर रखें और फिर डीटॉक्स ड्रिंक के तौर पर इसका सेवन करें।

चुकंदर करे लीवर की सफाई
फेस्टिव सीजन में ज्यादा खा लिया तो चुकंदर को याद करिए, लिवर की सफाई के लिए चुकंदर बेहद महत्वपूर्ण है। खास तौर पर detox नशा करने के बाद के हालात को संभालने में चुकंदर रामबाण होता है। ज्यादा ऐल्कॉहॉल का सेवन करने के बाद चुकंदर को उबालकर खाएं। चुकंदर में बीटालेन होता है जो शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बेअसर करने के साथ ही उन्हें यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है।

गाजर की खासियत को समझो
गाजर को लोग केवल हलुवा बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, जबकि ये बहुत फायदेमंद होती है। सेब की तरह गाजर में भी detox फाइबर पाया जाता है जो शरीर को कुदरती तौर पर डीटॉक्स करने में मदद करता है। गाजर, चुकंदर और पालक को मिलाकर हेल्दी जूस तैयार कर के उसका सेवन कर सकते हैं। ये डीटॉक्स जूस के तौर पर काम करता है। इसे सुबह पिए तो सबसे अच्छा। तो ज्यादा खाने के बाद बॉडी को डीटॉक्स करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करिए और असर देखिए।