एल्कोहॉल में इसे कभी मिलाकर ना पिएं, ये हैं इसके साइड इफेक्ट्स

alcohol1

लोग एनर्जी ड्रिंक्स और एल्कोहॉल का कॉम्बिनेशन खूब पसंद करते हैं, लेकिन एक रिसर्च के अनुसार ये नुकसानदायक है।

New Delhi, Nov 12 : अक्सर आपने लोगों को बार में एल्कोहॉल में एनर्जी ड्रिंक्स मिक्स करते देखा होगा, कई बार ड्रिंक्स का टेस्ट बदलने के लिये भी लोग ऐसा करते हैं, एक न्यू रिसर्च के अनुसार एल्कोहॉल को कभी भी एनर्जी ड्रिंक्स के साथ मिक्स करके नहीं पीना चाहिये, क्योंकि इससे इन्जरीज का खतरा बढ जाता है। लोग एनर्जी ड्रिंक्स और वोडका का कॉम्बिनेशन खूब पसंद करते हैं, लेकिन एक रिसर्च के अनुसार ये नुकसानदायक है।

एल्कोहॉल और एनर्जी ड्रिंक मिक्स कर पीने के इफेक्ट्स
एल्कोहॉल और एनर्जी ड्रिंक्स को मिलाकर पीने से कई साइड इफेक्ट्स हैं, इसके सेवन से एल्कोहॉल पॉइजनिंग का खतरा बढ जाता है। wineआपको बता दें कि ये बात एक रिसर्च में सामने आई है कि अगर आप एल्कोहॉल में एनर्जी ड्रिंक्स मिक्स कर के पीते हैं, तो इससे एल्कोहॉल पॉइजनिंग के चांसेज कई गुणा बढ जाते हैं, इसकी वजह से आपको उल्टी या फिर पेट खराब होने की शिकायत हो सकती है।

शरीर में शुगर बढना
एल्कोहॉल में एनर्जी ड्रिंक्स या फिर कोल्ड ड्रिंक्स मिलाकर पीने से शरीर का शुगर लेवल बढ जाता है, साथ ही कई लोगों को मोटापे की भी शिकायत हो सकती है। drinks-genericमालूम हो कि शुगर की वजह से दूसरी परेशानियां भी शुरु हो जाती है, इसलिये कोशिश करें, कि एल्कोहॉल ना पीएं, अगर आप को शराब पीना पसंद है, तो उसे पानी के साथ ही पीएं, नहीं तो इससे आप कई बीमारियों को न्योता दे देंगे।

बॉडी कैलोरीज और कैफीन की मात्रा बढना
शराब पीने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ जाती है, जब आप एल्कोहॉल में एनर्जी ड्रिंक्स मिक्स कर पीते हैं, drinks1तो इसकी संभावना कई गुणा ज्यादा हो जाती है, यही वजह है कि समझदार लोग शराब पीते हुए भी मात्रा संतुलित रखते हैं ताकि उन्हें ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पडे। आपको बता दें कि ये बात रिसर्च से सामने आई है कि एल्कोहॉल और एनर्जी ड्रिंक्स को मिक्स करने से कैलोरीज के साथ-साथ कैफीन की भी मात्रा बढ जाती है, जो शरीर के लिये काफी नुकसानदायक होता है।

सेहत के लिये हानिकारक
एक रिसर्च सेंटर पर एल्कोहॉल और एनर्जी ड्रिंक्स के मिक्स पर गौर फरमाया गया, जिसमें चौंकाने वाली बातें सामने आई है, Drinks money1ये स्टडीज 1981 से 2016 में पब्लिश हुई है। जब आप सिर्फ एल्कोहॉल पीते हैं, तो थक जाते हैं और जल्दी ही घर चले जाते हैं, लेकिन जब आप एल्कोहॉल के साथ एनर्जी ड्रिंक्स मिक्स करते हैं, तो आपको जल्दी थकान नहीं हो पाती, इसकी वजह से आप ज्यादा से ज्यादा एल्कोहॉल पी लेते हैं, ऐसे में ये आपकी सेहत के लिये खतरनाक हो सकता है।

अल्सर के मरीज रखें खास ध्यान
डायबिटिज के मरीजों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिये कि एलकोहॉल और एनर्जी ड्रिंक्स को मिक्स ना करें, Drinks_Bar_Bottle_468131क्योंकि इससे शुगर लेवल तेजी से बढता है, जो कि आपकी सेहत के लिये खतरनाक साबित हो सकता है। इतना ही नहीं जिन लोगों के पेट में अल्सर है, उन्हें भी इस कॉम्बिनेशन से दूर ही रहना चाहिये, इसकी थोड़ी सी मात्रा भी इनटरनल ब्लीडिंग करवा सकती है।

गंभीर प्रभाव
मार्च 2011 में ऑस्ट्रेलियाई फैमिली फिजिशन में प्रकाशित एक लेख के अनुसार दोनों को मिक्स करने के कई गंभीर प्रभाव हो सकते हैं, wine barजैसे बहुत ज्यादा हैंगओवर, दस्त, उल्टी, सिरदर्द, हाई रेट का बढना, थकान, मांसपेशियों की ऐंठन, नींद की समस्या और दिल से जुड़ी दिक्कत आदि। इसलिये अगर संभव हो तो एल्कोहॉल में कभी भी एनर्जी ड्रिंक्स मिक्स कर ना पिएं।

शराब सेहत के लिये नुकसानदायक
शराब पीना सेहत के लिये नुकसानदायक है, ये तो आपने कई बार सुना होगा, कई मौकों पर आपने जहरीली शराब की वजह से लोगों की जान भी जाते देखा और सुना होगा, alcoholहालांकि एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि संतुलित शराब पीने से कुछ फायदे भी होते हैं, जैसे रेड वाइन पीने से स्किन इंप्रूव होती है, लेकिन हां, मात्रा का ध्यान जरुर रखें, नहीं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

सोडा के साथ ड्रिंक्स
आपको ये जानकर थोड़ी हैरानी होगी, लेकिन ये सच है कि सोडा या फिर किसी भी एनर्जी ड्रिंक्स में शराब मिलाकर नहीं पीनी चाहिये, alcohol2क्योंकि एल्कोहॉल डिहाइड्रेशन का कारण होता है, और ये ड्रिंक्स इसे बढा देते हैं, इन ड्रिंक्स के स्थान पर आप नैचुरल फ्रूट जूस या फिर सादा पानी और बर्फ का इस्तेमाल करें, तो बेहतर होगा, अगर आप पहले से शराब के साथ सोडा पीते थे, तो ऐसा करना बंद कर दें।