बिना तकिये के सोने से होते हैं कमाल के फायदे

तकिए का इस्‍तेमाल ना करने की सलाह अकसर किसी ना किसी से सुनने को मिल ही जाती है । लेकिन क्‍या ये सलाह आपके काम की है, क्‍या तकिया लगाकर सोने के नुकसान ज्‍यादा हैं ।

New Delhi, Jan 18 : आपको अपने तकिया के बिना नींद नहीं आती होगी है ना, कहीं किसी रिलेटिव के घर जाते होंगे तो अपना तकिया जरूर मिस करते होंगे । तकिए के साथ आपको नींद तो चैन की आ जाती है लेकिन क्‍या ये आपकी बॉडी के लिए सही होती है । क्‍या सुबह होने वाली शरीर की अकड़न, गर्दन में दर्द का कारण ये तकिया नहीं होती । तकिए का इस्‍तेमाल इसलिए करते हैं ताकि हमारी गर्दन को सपोर्ट मिल सके, रात को हम आरामदायक नींद सो सकें । लेकिन अगर हम आपको कहें कि तकिया के बिना सोना आपके लिए अधिक फायदेमंद हैं तो ? आगे जानिए कैसे बिना तकिया के आप ज्‍यादा सुकून में रह सकते हैं ।

पीठ दर्द नहीं होता
बिना तकिया के सोने का सबसे पहला फायदा है हमारी रीढ़ की हड्डी को आराम मिलना । अकसर जब आप सुबह उठते होंगे तो पीठ में अकड़न महसूस करते होंगे । अगर आप बिना तकिया लगाए सोएंगे तो आपको पीठ में दर्द महसूस नहीं होगा । तकिया लगाने से बॉडी में रीढ़ की हड्डी की दशा डिस्‍टर्ब होती है । इसकी वजह से हमें पीठ में दर्द होने लगता है । बिना तकिया के सोने से हमारी गर्दन और रीढ़ की हड्डी प्राकृतिक तरीके से सीधी रहती है ।

गर्दन में दर्द
बिना तकिया के सोने से हमारी गर्दन में भी स्‍ट्रेन नहीं पड़ता । जब हम सुबह उठते हैं तो हमारी गर्दन दर्द नहीं करती । क्‍योंकि रात भर उस पर कोई एक्‍स्‍ट्रा दबाव नहीं पड़ता । अगर आप तकिया लगाते आए हैं तो आपको तकिया छोड़ने पर शुरुआत में परेशानी हो सकती है लेकिन धीरे-धीरे ये आपको आरामदायक लगने लगेगा ।

यंग रहने का नुस्‍खा
तकिया के बिना सोने वाले तकिया के साथ सोने वालों से 5 से 6 साल ज्‍यादा जवां दिखते हैं । एक रिसर्च के अनुसार तकिया का प्रयोग हमारी नींद में खलल पैदा करता है । बिना तकिया के सोने से हमें चैन की नींद आती हैं इसका शरीर पर कोई नेगेटिव इफेक्‍ट नहीं नड़ता । हमारी त्‍वचा फ्रेश महसूस करती है । और हम दूसरों के मुकाबले खुद को ज्‍यादा यंग और एनर्जेटिक महसूस करते हैं ।

शरीर पर तनाव नहीं पड़ता
बिना तकिये के सोने से हमारे शरीर पर अतिरिक्‍त तनाव या बोझ नहीं पड़ता । रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है साथ ही उससे जुड़ी हुई मसल्‍स आदि पर भी तनाव नहीं पड़ता । हड्डियां एक सीध में रहती हैं जिससे हमारे शरीर में सुबह उठने पर कोई दर्द नहीं होता । हमारी सेहत अच्‍छी रहती है और शरीर भी एकदम चुस्‍त-दुरुस्‍त बना रहता है ।

अनिद्रा की प्रॉब्‍लम दूर होती है
नींद ना आने की समस्‍या से परेशान हैं तो एक बार अपना तकिया हटाकर देखें । आपको चैन और सुकून की नींद आनी शुरू हो जाएगी । रोजाना आप जो कहते थे कि आपको नींद नहीं आती आपकी ये शिकायत दूर हो जाएगी । आप एकदम गहरी नींद में सोएंगे बिना किसी रुकावट के । नींद ठीक से आएगी तो आपकी सेहत भी अच्‍छी रहेगी और आप निरोगी रहेंगे ।

बचपन से डालें आदत
बच्‍चों में बिना तकिया सोने की आदत बचपन से डालें । ऐसा करने से बचपन से ही उनका बॉडी पॉश्‍चर ठीक रहेगा । नींद की प्रॉब्‍लम नहीं होगी और ना ही नींद में बार-बार खलल होगा । बच्‍चों की सेहत के लिए उनका गहरी नहीं सोना आवश्‍यक है ताकि उनका शरीर भतिभांति विकसित हो सके । बच्‍चों को नींद में चलने, बुरे सपने जैसी परेशानियां भी नहीं होती ।

तनाव की छुट्टी
जब आप बिना तकिया के सोना शुरू करेंगे तो पाएंगे कि आपकी दिनभर की थकान आपकी नींद के साथ ही गुम हो जाती है । आपको चैन की नींद आएगी और रोजाना के तनाव से आप बच जाएंगे । बिना तकिए के सोने के ढेरों फायदों में से एक सबसे बड़ा फायदा है तनाव ना होना । तनाव के चलते व्‍यकित कई तरह की परेशानियों से जूझता है । यदि आप बिना तकिया के सोना शुरू कर दें तो आपको अचछी नींद आती है और आप एकदम तरोतजा महसूस करते हैं ।