28 साल बाद होली पर बन रहा है शनि का दुर्लभ योग, इन राशियों की चमकेगी किस्‍मत

होली पर बने रहे इस दुर्लभ योग का लाभ उठाएं और जानें राशिनुसार आप किन उपायों को करके अगले वर्ष तक के लिए सुख चैन से रह सकते हैं ।

New Delhi, Feb 24 : 1 मार्च को हालिका इहन के बाद 2 मार्च को खेली जाएगी होली । जयोतिष जानकारों के अनुसार इस वष र्होली पर विशेष योग बन रहा है जो दुर्लभ माना जाता है । 28 साल बाद बन रहे इस योग को ज्‍योतिष के जानकार बहुत ही शुभ बता रहे हैं । इस दिन शनि, देवगुरु बृहस्पति की राशि में होंगे । ज्‍योतिष के जानकारों के अनुसार होली पर पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा, जिसका स्वामी शुक्र है। ये होली व्‍यापार की दृष्टि से बहुत ही शुभ मानी जा रही है । आय में वृद्धि के भी संकेत हैं । जानिए आप अपनी राशि के अनुसार कौन से उपाय कर सकते हैं ।

मेष राशि
होली पर बन रहे दुर्लभ योग का आपकी राशि पर अनुकूल असर है । आपको भावनात्मक और आर्थिक सुरक्षा जरूरत महसूस होगी । आस- पास का वातावरण खुशनुमा रहेगा । किसी चीज पर फोकस करने से लाभ मिलेगा । परिवार में सुख का आगमन हो रहा है । उपाय – गणेशजी को मिश्री का भोग लगाएं।
वृषभ राशि – आपकी राशि के लिए भी ये योग सुखद है । चतुर्थ चंद्र और मंगल की दृष्टि से आर्थिक लाभ होने के योग बन रहे हैं। परिवार से खुशियों का आगमन होगा। उपाय – दुर्गाजी के सामने घी का दीपक जलाएं।

मिथुन राशि
इस राशि के लिए ये दुर्लभ योग प्रसन्‍नता का सूचक बनकर आ रहा है । धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं । इस राशि के सभी मित्र ग्रह अच्छी स्थिति में होने से समय अच्छा है । उपाय – शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं और ईश्‍वर से अपने जीवन को भी रंगों से सराबोर होने का वर मांगे ।
कर्क राशि – आपकी राशि से चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा। समय पहले से बेहतर होगा । खुद पर ध्‍यान दें । माह के अंत तक सब कुछ ठीक हो जाएगा । उपाय – होली पर हनुमानजी के सामने घी का दीपक जलाएं और लाल फूल चढ़ाएं।

सिंह राशि
इस राशि के लिए ये दुर्लभ योग अनुकूल नहीं है । सिंह राशि में चंद्रमा का गोचर और स्वामी ग्रह सूर्य की दृष्टि है। आप अपने मन के मुताबिक काम नहीं कर पाएंगे । इस महीने खर्च भी बहुत होंगे । उपाय – होली पर गणेशजी को दूर्वा अर्पित करनी चाहिए।
कन्या राशि – समय संभलकर रहने का है । राशि स्वामी बुध के अभी मित्र राशि में होने से लाभ की संभावनाएं बन रही हैं । परिवार से सहयोग पूरा मिलेगा । उपाय – शिव-पार्वती की पूजा करें।

तुला राशि
दुर्लभ योग आपकी राशि के लिए मिला जुला असर ला रहा है । चिंताएं आएंगी लेकिन आप उनका डंटकर सामना भी कर पाएंगे । चंद्र का गोचर अनुकूलता प्रदान करेगा। सहयोग की प्राप्ति होगी । उपाय – होली के दिन, संध्‍या काल में नहा धोकर 108 बार ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें।
वृश्चिक राशि – दशम चंद्रमा की वजह से समय नेगेटिव हो सकता है। चिंताएं ज्‍यादा रहेंगी और खर्च भी बढ़ेगा । रंगपंचमी से भाग्य का साथ मिल सकता है। इसके बाद बाधाएं समाप्त होंगी । उपाय – होली के दिन गाय का हरा चारा खिलाएं।

धनु राशि
आपके लिए दुर्लभ योग कुछ कठिनाईयां लेकर आ रहा है । माह के बीच में कुछ परेशानियां आ सकती हैं, लेकिन फिर सब ठीक हो जाएगा। पड़ोसियों से विवाद का हल होगा। उपाय – होली के दिन हनुमानजी को सिंदूर एवं तेल अर्पण करें।
मकर राशि – समय आपके पक्ष में नहीं है ।  राशि के मित्र केतु का गोचर होने से कुछ बाधाएं हो सकती हैं। चंद्रमा की वजह से नकारात्मक फल मिल सकते हैं। योजनाएं विफल हो सकती हैं। उपाय – रोज श्रीराम दरबार का दर्शन करें, इसके बाद ही दिन की शुरुआत करें।

कुंभ राशि
इस राशि के जातकों के लिए ये दुर्लभ योग सुखद रहेगा । ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार, आपकी राशि में सूर्य, बुध और शुक्र का गोचर है। साथ ही, चंद्रमा की दृष्टि भी रहेगी। इससे परेशानियां दूर होंगी। किसी मांगलिक कार्य पर खर्च करना पड़ सकता है। आय भी अच्छी बनी रहेगी। यात्राएं ज्यादा होंगी एवं संतान सुख मिलेगा। माहांत में कुछ परेशानियां आ सकती है।
उपाय – होली के बाद पड़ने वाले शनिवार को पीपल के पास घी का दीपक जलाएं।

मीन राशि
ज्‍योतिष के जानकारों के अनुसार ये दुर्लभ योग आपकी राशि के जातकों के लिए मुश्किल समय ला रहा है । छोटी सी बात पर भी गुस्सा जल्दी आ सकता है। ऊर्जवान रहेंगे लेकिन धैर्य की कमी भी रहेगी । जल्दबाजी में कुछ गलत फैसले ले सकते हैं । प्रतिक्रिया देने से भारी नुकसान हो सकता है। उन लोगों से मुलाकात हो सकती है जो आपकी परेशानियां कम करने की कोशिश करेंगे।
उपाय – इस होली से आप शिव चालीसा का पाठ करना आरंभ करें ।