जीवन की हर समस्‍या को दूर रखते हैं ये यंत्र, जानें कौन सा आपके लिए सही है

ज्‍योतिष शास्‍त्र में मनुष्‍य जीवन की मुश्किलों को हल करने के कई उपाय और साधन बताए गए हैं उन्‍हीं में से एक हैं कुछ यंत्र, जानिए किस समस्‍या के लिए कौन सा यंत्र उपयोगी है ।

New Delhi, Mar 26 : ईश्‍वर पर विश्‍वास, मनुष्‍य का एकमात्र सहारा होता है । भगवान की भक्ति करके आप उन्‍हें प्राप्‍त कर सकते हैं । ईश्‍वर के मंत्रों का जाप उन्‍हें आपसे जोड़े रखता है । मन को एक शांति मिलती है । सुकून की प्राप्ति होती है । लेकिन हर वक्‍त ईश भक्ति में लगे रहना भी संभव नहीं, रोज मर्रा के काम, घर-परिवार, दफ्तर हमें बहुत कुछ करना पड़ता है । ऐसे में सकारातमकता का संचार कैसे हो, कैसे ईश्‍वर का आशीर्वाद लगातार बना रहे । इसीलिए बनाए गए हैं श्री यंत्र, ये पॉजिटिविटी देते हैं साथ ही आपकी कई प्रकार से सहायता करते हैं ।

यंत्र करेंगे आपकी सहायता
श्री यंत्र, धन लक्ष्‍मी यंत्र, कुबेर यंत्र, नवग्रह यंत्र, रिद्धि सिद्धि यंत्र और भी कई सारे यंत्र । लेकिन इनमें से कौन सा यंत्र आपके लिए है ये कैसे पताचले । आप किस समस्‍या से जूझ रहे हैं, आपके जीवन की क्‍या चुनौतियां हैं ये जानने के बाद ही आप इन यंत्रों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं । इन यंत्रों को कोई भी अपने घर में या दफ्तर में लगा सकता है, बस जरूरत है इसके बारे में सही जानकारी की । आगे पढ़ें यंत्र रहस्‍य से जुड़ी कुछ खास बातें ।

व्‍यापार में उन्‍नति के लिए लगाएं ये यंत्र
यदि आपके जीवन की आजीविका का साधन व्‍यापार है और आप उसमें निरंतर ही असफल साबित हो रहे हैं तो आपके लिए श्री गणेश, कुबेर, नवग्रह और व्‍यापार वृद्धि यंत्र श्रेष्‍ठ हैं । नियम के साथ इनमें से किसी भी एक यंत्र की स्‍थापना आप अपने व्‍यापार वाली जगह पर करें और निश्चिंत हो जाएं । ये यंत्र आपके व्‍यापार को दिन दूनी रात चौगुनी गति से उन्‍नति प्रदान करेगा ।

परिवार की खुशहाल
एक मनुष्‍य का जीवन तब सफल माना जाता है जब उससे जुड़े लोग प्रसन्‍न रहें । परिवार में खुशहाली बने रहे, सदस्‍य निरोगी रहें, घर का माहौल शांतिपूर्ण रहे इसके लिए वास्‍तु दोष नाशक, रिद्धि सिद्धि, श्री यंत्र और नव ग्रह यंत्र के स्‍थापना की सलाह दी जाती है । इन यंत्रों की स्‍थापना करें, समय समय पर इनकी पूजा अर्चना करते रहें ।

धन वृद्धि
यदि आपके घर में धन से जुड़ी परेशानियां चल रही हैं तो उन्‍हें दूर करने के लिए धन कुबेर यंत्र, लक्ष्‍मी यंत्र या श्री यंत्र की स्‍थापना करने की सलाह दी जाती है । इन यंत्रों की स्‍थापना पूरे विधि विधान से होनी आवश्‍यक है, आप इन्‍हे बस लाकर घर में ना लगा दें । ये यंत्र आपको धन की कमी नहीं होने लगे, आपकी आर्थिक समस्‍याएं भी दूर होंगी । कर्ज की समस्‍या भी नहीं होगा, आपके कर्ज धीरे-धीरे उतरने लगेंगे ।

संतान प्राप्ति
दांपत्‍य जीवन तब तक अपूर्ण है जब तक आपकी संतान नहीं होती । सेहत सही रहने के बाद भी अगर आप अब तक संतान सुख से वंचित हैं तो   अपने कमरे में संतान गोपाल यंत्र और पति-पत्‍नी अपनी राशि के यंत्र की स्‍थापना करें । लाभ अवश्‍य होगा । इस यंत्र की स्‍थापना के बाद से ही आप महसूस करने लगेंगे कि पति – पत्‍नी के बीच प्रेम बढ़ रहा है । इसका सीधा असर व्‍यक्ति के मन और तन दोनों पर पड़ता है ।

मान- सम्‍मान यश की प्राप्ति
सूर्य भगवान की विशेष कृपा की प्राप्ति के लिए घरों में सूर्य यंत्र स्‍थापित करने की सलाह दी जाती है । सूर्य यंत्र उन लोगों को स्‍थापित करना चाहिए जिनकी कुंडली में सूर्य खराब दशा में हो या कमजोर हो । सूर्य प्रमुख ग्रहों में से एक माना जाता है, यदि व्‍यक्ति का सूर्य खराब हो तो उस व्‍यक्ति के जीवन में संघर्ष कभी खत्‍म नहीं होता । ऐसा माना जाता है सूर्य से उस व्‍यकित को आगे बढ़ने की ऊर्जा ही नहीं प्राप्‍त हो पाती ।