अगर आपके बच्चे हैं पढाई में कमजोर, तो उन्हें दें ये सुपरफूड्स, जल्द हो जाएंगे होशियार

Child Study

अगर आपके भी बच्चे पढाई में ज्यादा होशियार नहीं हैं, तो उन्हें पिटे-डांटे नहीं बल्कि उनकी डाइट सही करें।

New Delhi, Jan 16 : जिस तरह हर इंसान की शक्ल एक जैसी नहीं होती है, वैसे ही उनका मानसिक स्तर भी अलग-अलग होता है, मां-बाप को कभी भी अपने बच्चों की तुलना किसी और बच्चे के साथ नहीं करना चाहिये, हर इंसान में दिमाग एक जैसा होता है, फर्क सिर्फ इतना है कि कुछ बच्चे थोड़ा जल्दी रिएक्ट करते हैं, तो कुछ थोड़ी देर से। अगर आपके भी बच्चे पढाई में ज्यादा होशियार नहीं हैं, तो उन्हें पिटे-डांटे नहीं बल्कि उनकी डाइट सही करें, आज हम आपको बच्चों की याद्दाश्त ठीक करने के लिये सुपरफूड्स बता रहे हैं।

सेब
रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट एक सेब खाने से बच्चों की स्मरण शक्ति तेज होती है, ये मस्तिष्क की कोशिकाओं को चार्ज करने के साथ ही सोचने-समझने की शक्ति को भी तेज करती है, इसके साथ ही सेब खाने से चेहरे पर ग्लो आता है और पेट की बीमारियां भी दूर होती है, इसलिये प्रतिदिन सुबह-सुबह अपने बच्चे को एक सेब जरुर खिलाएं।

ब्राह्मी
ब्राह्मी स्मरण शक्ति बढाने के लिये सबसे मशहूर और अचूक जड़ी-बूटी है, रोजाना इसका एक चम्मच रस आपके बच्चों की याददाश्त बेहतर बनाने में मदद करता है। Brahmiइसलिये अपने बच्चों को बाह्मी जरुर देना शुरु करें, इससे आपके बच्चे पढाई में होशियार होने लगेंगे।

सोयाबिन
अगर आपका बच्चा सोयाबीन खाना पसंद नहीं करता है, तो सोयाबीन के आटे से पकवान बनाएं, soyabinक्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में फायटोस्ट्रोजेन नामक प्लांट हार्मोन और विटामिन बी होता है, ये याददाश्त बढाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिये अपने बच्चों को आहार में सोयाबीन जरुर दिया करें।

विटामिन ई
विटामिन ई के सेवन से याददाश्त की शिकायत से बचा जा सकता है, बादाम और अखरोट में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, Badamइसलिये इसका सेवन रोजाना करना चाहिये। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रात को बादाम को भीदा दें, सुबह-सुबह अपने बच्चों को भीगा हुआ बादाम दें, ये उनकी सेहत के लिये बहुत फायदेमंद होता है।

दूध शहद और बादाम
5 बादाम को रात में पानी में भिगो दें, फिर सुबह छिलका उतारकर बारीक पीस कर उसका पेस्ट बना लें, almond Milkअब उस एक गिलास गर्म दूध में बादाम का पेस्ट घोल कर उसमें तीन चम्मच शहद डाल दें, दूध जब हल्का गर्म ही हो, तभी घूंट-घूंट कर बच्चों को पिला दें, ये दूध पीने के बाद अगले दो घंटे तक कुछ भी ना खाएं, इससे याददाश्त बहुत अच्छी होती है।

काजू
दिमाग को तेज बनाने के लिये काजू बेहतर विकल्प है, इसमें बी1 और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, इसके साथ ही इसमें कई शक्तिशाली पौष्टिक पोषक तत्व भी होते हैं, Kajuजो दिमाग को तेज करनें में काफी मददगार होते हैं। अगर आप काजू को दूध के साथ अपने बच्चों को देंगे, तो ये उसके स्मरण शक्ति को दोगुना कर सकता है।

पालक
पालक के साग में मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं, ये याददाश्त बढाने के साथ-साथ आंखों की रोशनी और सीखने की क्षमता को भी बढाता है,Palak इसके अलावा पालक में विटामिन बी6, ई और फोलेट भी प्रचुर मात्रा में होती है, जिससे शरीर को खूब फायदा मिलता है।

गाजर
गाजर और पत्ता गोभी के 12-12 पत्ते काट लें, फिर उस पर हरा धनिया काटकर डाल दें, फिर उस पर सेंधा नमक, काली मिर्च का पाउडर और नींबू का रस भी डाल दें, patta-gobhi-aur-gajar-salad1फिर अपने बच्चों को ये खाने को दें, या फिर आप भी इसे खा सकते हैं, लेकिन इसे खाते समय ध्यान रखें, कि इसे अच्छे से चबा-चबाकर खाये, भरपूर फायदा मिला।