क्‍या हर वक्‍त रहते हैं आपके हाथ – पैर ठंडे ?  जानिए ऐसा क्‍यों होता है

हाथ – पैर ठंडे हो रहे हों तो ये किसी रोग की ओर भी इशारा हो सकता है, इसलिए संभलकर रहें और जानें ऐसा अचानक क्‍यों होने लगता है ।

New Delhi, Mar 07 : सर्दियों में हाथ – पैर ठंडे होना आम बात है लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हें जिनके हाथ और पांव हमेशा ही ठंडे रहते हैं । सामान्‍य भाषा में कहा जाता है कि ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि इन लोगों का खून ठंडा होता हे । लेकिन असल में ऐसा नहीं है । ये एक तरह का रोग हो सकता है , या किसी तरह से पोषण से की कमी से भी ऐसा होता है । कई बार हमें स्थिति का पता नहीं चल पाता है और हम अनजाने रोगों के शिकार हो जाते हैं । आगे जानिए आपके हाथ-पांव किन वजहों से ठंडे हो रहे हैं ।

रेनॉड रोग
जी हां, यह बात सही है कि कम तापमान के कारण ही हाथ और पैर ठंडे पड़ जाते हैं लेकिन जब आपके पैर सुन्न होते हैं तो इसे रेनॉड रोग कहते हैं। इसमें आपकी धमनियों में ब्लड फ्लो धीमा हो जाता है। लगभग 5% अमेरिकन में यह रोग होता है। इस रोग में आपकी उंगलियां सफेद पड़ जाती हैं, क्‍योंकि उनमें खून का संचार ही नहीं होता है । इसमें हाथ और पांव ठंडे हो जाते हैं ।

हाइपोथायरॉइडिज्म
शरीर में थायरॉइड हॉर्मोन पर्याप्त मात्रा में नहीं बनता तो यह प्रॉब्‍लम हो जाती है । इस समस्‍या में शरीर का तापमान और ऊर्जा अनियंत्रित हो जाती है । और इसी वजह से आपके हाथ और पांव ठंडे होने लगते हैं । एनीमिया – शरीर में रक्‍त का काम पूरे शरीर को ऑक्‍सीजन पहुंचाता है । ये एक तरह का ईंधन है जो हमारी बॉडी को चलाए रखता है । अगर आप एनीमिया के मरीज हैं तो आपकी बॉडी में ये प्रक्रिया सही तरह से काम नहीं करती है । और आपके हाथ – पैर ठंडे होने लगते हैं ।

नर्व डैमेज
खराब ब्लड फ्लो,  टॉक्सिक पदार्थों की मात्रा अधिक होना, धमनियों में सूजन हो जाना साथ ही विटामिन बी 12 की कमी का होने से नर्व डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है । इससे आपके पैर सुन्न पड़ सकते हैं और ठंडे भी हो सकते हैं ।
ज्यादा पसीना निकलना – कई लोगों को बहुत अधिक पसीना निकलने की प्रॉब्‍लम भी होती है । पसीने की ग्रंथियों के ज्यादा एक्टिव होने की वजह से आपका अधिक पसीना निकलता है और इस वजह से आपके शरीर का तापमान कम हो जाता है और आपके हाथ – पैर ठंडे पड़ने लगते हैं।

धूम्रपान और एल्कोहल का सेवन
जब आप Smoke करते हैं और बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो आपकी रक्‍त धमनियां संकुचित हो जाती है और आपकी नर्व्‍स कमजोर होने लगती हैं । ऐसे लोगों में हाथ – पैर ठंडे होने की प्रॉब्‍लम आम है, इसके साथ ही जिन लोगों को बहुत अधिक शराब पीने की आदत होती है उन्‍हें न्‍यूरो से रिलेटेड प्रॉब्‍लम सताने लगती है । इसका असर आपकी नर्व्‍स पर पड़ता है ।

डायबिटीज
न्यूरोपैथी उन लोगों को भी हो सकती है जिनमें डायबिटीज की शिकायत हो । एक रिसर्च के अनुसार टाइप 2 डायबिटीज के 26.4% लोगों को न्यूरोपैथी की समस्या होती है । डायबिटीज के चलते हार्ट की समस्या हो सकती, जिससे आपके शरीर में रक्‍त का प्रवाह बाधित होता है । हाथ – पैर ठंडे पड़ जाते हैं । हेल्‍दी लाइफ के जरिए आप इस प्रॉब्‍लम को बढ़ने से रोक सकते हैं ।

मेडिसिन्‍स का इस्‍तेमाल
कई बार एंटीबायटिक का बहुत अधिक सेवन करना मुसीबत बन जाता है । इसका सेवन करने से साइड इफेक्‍ट सामने आने लगते हैं । अगर आप डॉक्‍टरी सलाह के बिना इनका सेवन कर रहे हैं तो आपको न्‍यूरोपैथी होने की संभावना बढ़ जाती है । कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी के दौरान भी नर्व्‍स डैमेज हो जाती है । ऐसे वक्‍त में भी हाथ – पैर ठंडे पड़ सकते हैं ।

विटामिन्‍स की कमी
मूलत: इस बीमारी का कारण है रक्‍त का सही प्रकार से काम ना करना, धमनियों का सेहतमंद ना होना । इस समस्‍या से निपटने के लिए आपको विटामिन B12, B6 और विटामिन B9 का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए । ये आपके शरीर में नए ब्लड सेल्स का निर्माण करते हैं । इन विटामिन की कमी से आपको एनीमिया भी हो सकता है । विटामिन B12 नर्व के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । इन विटामिन्स की कमी को पूरा करने के लिए आप अंडे, मीट, मछली और प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन जमकर करें ।