धोनी ने खोला राज, कैसे फेल कर दिया अश्विन का ‘मास्टरप्लान’ ?

csk11

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान धोनी ने हमेशा की तरह इस मैच में भी अपनी रणनीति से विपक्षी टीम के कप्तान अश्विन के साथ-साथ क्रिकेट के जानकारों को भी हैरान कर दिया।

New Delhi, May 21 : धोनी की कप्तानी वाली टीम सीएसके ने आईपीएल-11 के अंतिम लीग मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को पांच विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही पंजाब की टीम प्लेऑफ से बाहर हो गई। आपको बता दें कि पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम 153 रनों पर ऑलआउट हो गई। जवाब में धोनी की टीम ने अंतिम ओवर में पांच विकेट रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

रणनीति से हराया
चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान धोनी ने हमेशा की तरह इस मैच में भी अपनी रणनीति से विपक्षी टीम के कप्तान अश्विन के साथ-साथ क्रिकेट के जानकारों को भी हैरान कर दिया। dhoniइस मुकाबले में माही ने बल्लेबाजी क्रम में बड़ा फेरबदल किया। उन्होने हरभजन सिंह और दीपक चाहर जैसे पुछल्ले बल्लेबाजों को खुद से ऊपर भेजा, इन दोनों खिलाड़ियों ने भी मैच का रुख बदल दिया।

धोनी ने खोला राज
जीत के बाद सीएसके के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव का राज खोला, उन्होने कहा कि पुणे में गेंद काफी स्विंग हो रही थी। Harbhajan singh5नये गेंद से तेज गेंदबाज हावी दिख रहे थे। इसी वजह से उन्होने गेंद पुरानी करने और लय बिगाड़ने के लिये हरभजन सिंह और दीपक चाहर को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा, ताकि कुछ देर वो पिच पर समय बिता कर गेंदबाजों का लय बिगाड़ दें।

गेंदबाज प्रयोग करने लगते हैं
माही ने आगे बोलते हुए कहा कि विशेषज्ञ बल्लेबाज की जगह ऐसे खिलाड़ी को देखते ही गेंदबाज प्रयोग करने शुरु कर देते हैं। ankit rajpoot970वो सही लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करने के बजाय यॉर्कर या फिर अन्य गेंदें फेकने शुरु कर देते हैं। जिनसे उनका लय बिगड़ता है, साथ ही कुछ ओवर के बाद गेंद भी पुरानी और सॉफ्ट हो जाती है, जिससे स्विंग होनी कम हो जाती है।

धोनी का प्लान सफल रहा
इस मुकाबले में महेन्द्र सिंह धोनी का प्लान सफल रहा। शुरुआती ओवरों में तेज गेंदबाज अंकित राजपूत की गेंदें खूब स्विंग कर रही थी। CSK Main1उन्होने लगातार दो गेंदों में विकेट लेकर चेन्नई को मुश्किल में डाल दिया था, उसी ओवर में हरभजन सिंह का एक आसान कैच छूटा था। अगर वो कैच पकड़ा जाता, तो सीएसके के लिये मुश्किल हो सकती थी, लेकिन अंकित के ओवर खत्म होते ही बल्लेबाजों ने बड़े शॉट्स खेलने शुरु कर दिये।

भज्जी और चाहर ने नहीं तोड़ा कप्तान का भरोसा
हरभजन सिंह और दीपक चाहर ने भी कप्तान का भरोसा नहीं तोड़ा। दीपक चाहर ने तेज बल्लेबाजी करते हुए 20 गेंदो में 39 रन बनाये, deepak-chahar-तो हरभजन ने 22 गेंदों में 19 रन की संयमपूर्ण पारी खेली। इन दोनों के सूझबूझ भरी पारी से ही चेन्नई की टीम ने आखिरी ओवरों में आसानी से जीत हासिल कर लिया।

प्लेऑफ में पहुंची ये टीमें
आईपीएल के लीग मुकाबले खत्म हो चुके हैं, चार टीमें प्लेऑफ के लिये क्वालिफाई कर चुकी है, जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहले नंबर पर है, CSK Newदूसरे नंबर पर धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स है। तीसरे स्थान पर कोलकाता नाइटराइडर्स और चौथे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स की टीम है। कल हैदराबाद और सीएसके बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा।