महेन्द्र सिंह धोनी नहीं बल्कि ये भारतीय बल्लेबाज हैं टी-20 क्रिकेट के नये फिनिशर, ये रहा सबूत

dhoni

दिनेश कार्तिक के बारे में कहा जाता है कि जब से उनकी पत्नी दीपिका पल्लीकल उनकी जिंदगी में आई है, उनकी किस्मत ही बदल गई है।

New Delhi, May 16 : आईपीएल-11 में महेन्द्र सिंह धोनी कुछ लाजवाब पारियों के बाद पुराने टच में नजर आ रहे हैं, लंबे-लंबे छक्के और मुश्किल हालात से टीम को जीत तक पहुंचाने वाले माही कभी दुनिया के बेस्ट फिनिशर माने जाते थे। माही एक बार फिर से उसी रोल में लौटने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि पिछले कुछ मैचों में टी-20 क्रिकेट में दिनेश कार्तिक सबसे बड़े फिनिशर बनकर उभरे हैं।

Advertisement

केकेआर के कप्तान हैं नये फिनिशर
कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने मंगलवार रात को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 31 गेंदों में 41 रनों की नाबाद पारी खेली। Dinesh Karthik kkrउनकी धैयपूर्ण पारी की वजह से केकेआर ने राजस्थान को 6 विकेट से हरा दिया। आपको बता दें कि इस साल टी-20 क्रिकेट में ये नौवां मौका है, जब कार्तिक अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने में सफलता हासिल की हो। जिसमें से 7 बार वो नाबाद लौटे हैं।

Advertisement

श्रीलंका में 8 गेंद में 29 रन बनाये थे
हाल ही में दिनेश कार्तिक ने एक अविस्मरणीय पारी खेली थी। श्रीलंका में खेले गये निदाहास ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में उन्होने 8 गेंदों में 29 रन बनाये थे। Dinesh Karthik4जिसमें आखिरी गेंद पर उन्होने सिक्स लगाकर टीम को जीत दिलाई थी। कार्तिक की ये पारी लंबे समय तक क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में ताजा रहेगी। इस मुकाबले में करीब-करीब भारतीय फैंस निराश हो चुके थे। उसके बाद कार्तिक ने जोरदार पारी खेल जीत दिला दी थी।

छोटी लेकिन महत्वपूर्ण पारी
आईपीएल के इस सीजन दिनेश कार्तिक ने लंबी पारी नहीं खेली है, लेकिन उन्होने कई महत्वपूर्ण पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई है। Dinesh Karthikउन्होने रनों का पीछा करते हुए 35 रन (नाबाद), 42 रन (नाबाद), 23 रन, 45 रन (नाबाद), और 41 रन (नाबाद) की पारी खेली है। इसके अलावा इसी साल घरेलू क्रिकेट में उन्होने तमिलनाडु के लिये भी 32 गेंदों में 57 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी।

केकेआर के बनाया कप्तान
दिनेश कार्तिक को इस सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स ने 7.4 करोड़ रुपये हैं, इतना ही नहीं कार्तिक को फ्रेंचाइजी ने कप्तानी भी सौंप दी। Karthik-Mavi-KKR-APअब तक उस सीजन में टीम का प्रदर्शन मिला-जुला रहा है। फिलहाल टीम प्वाइंट टेबल में तीसरे नंबर है, अगर अगला मुकाबला केकेआर जीत लेती है, तो दिनेश कार्तिक की टीम सीधे प्लेऑफ में पहुंच जाएगी, लेकिन अगर उन्हें हार का सामना करना पड़ता है, तो फिर दूसरी टीमों के प्रदर्शन का इंतजार करना पड़ेगा।

13 मैचों में सात जीत
आपको बता दें कि इस सीजन में दिनेश कार्तिक की टीम ने 13 मैच खेले हैं, जिसमें से 7 जीत के साथ उनके 14 प्वाइंट हैं, इस सीजन में टीम का प्रदर्शन मिला जुला रहा है। kkr1सुनील नरेन और रसेल तो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन बाकी कुछ खिलाड़ी अपनी प्रतिभा के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।

पत्नी ने बदल दी किस्मत
दिनेश कार्तिक के बारे में कहा जाता है कि जब से उनकी पत्नी दीपिका पल्लीकल उनकी जिंदगी में आई है, उनकी किस्मत ही बदल गई है, dinesh-dipikaएक समय ऐसा भी आया था जब दिनेश विकेटकीपिंग छोड़ सिर्फ बल्लेबाजी पर ध्यान दे रहे हैं, लेकिन अगले कुछ ही महीने में उनके जीवन में बदलाव आया। आपको बता दें कि धोनी की वजह से दिनेश को उतने मौके नहीं मिले, जिसके वो हकदार हैं।