ISI के पूर्व प्रमुख ने कहा, काश ! पाक में भी वाजपेयी जी जैसा कोई पीएम होता

Vajpayi

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की शख्सियत ही ऐसी है, कि दुश्मन भी उनकी तारीफ करते हैं।

New Delhi, May 22 : पाकिस्तानी की खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व चीफ असद दुर्रानी भारत के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के खासे कायल नजर आये। उनका मानना है कि पाकिस्तान में भी वाजपेयी जैसा कोई पीएम होना चाहिये था। खुफिया एजेंसियों और उसके कारनामों पर आधारित किताब Spy chronicles RAW, ISI and the illusion of peace में पूर्व आईएसआई चीफ दुर्रानी और भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के पूर्व प्रमुख एएस दुलत की बातचीत छापी है।

वाजपेयी की शख्सियत
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की शख्सियत ही ऐसी है, कि दुश्मन भी उनकी तारीफ करते हैं, विरोधी अक्सर अटल जी की पार्टी पर सांप्रदायिकता का आरोप लगाते थे, Vajpayi1लेकिन वाजपेयी का चेहरा उदारवादी था। उनके बारे में कहा जाता था कि सही व्यक्ति गलत पार्टी में हैं। अब पाक के खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व प्रमुख ने उनकी तारीफ की है, उनके बारे में कहा है कि काश, पाक में भी उन जैसा प्रधानमंत्री होता।

पाकिस्तानी ने पूर्व पीएम के शान में कसीदे पढें
इस बातचीत के दौरान खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व प्रमुख दुर्रानी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ में खूब कसीदे पढे। durrani1उन्होने कहा कि मुझे खुशी होती, अगर वाजपेयी जी जैसा कोई शख्स पाकिस्तान में प्रधानमंत्री बनता। कवि, दार्शनिक, वो हमारे देश पाक के लिये एक अच्छे प्रधानमंत्री साबित होते।

ए एस दुलत ने क्या कहा ?
भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के पूर्व चीफ ए एस दुलत ने कहा कि डॉ. मनमोहन सिंह का मकसद सही था, dulatलेकिन उन्होने नौकरशाहों के जरिये भारत और पाकिस्तान के बीच पुल बनाने की कोशिश की। वही पीएम मोदी की बात की जाए, तो उन्होने राजनयिकों के संदेश और टकराव से पार पाने में कोई परेशानी नहीं होती।

भारत-पाक संबंध
दुर्रानी और दुलत दोनों इस बात से इत्तेफाक रखते हैं, कि भारत-पाक संबंध को वापस पटरी पर लाने के लिये पीएम मोदी के पास बेहद कम समय बचा है। durraniइसके साथ ही पूर्व आईएसआई प्रमुख ने कहा कि अगर नरेन्द्र मोदी बाद में असफलता को देख दोस्ती का हाथ बढाते हैं, तो फिर कोई भी उन्हें गंभीरता से नहीं लेगा। इसलिये उन्हें फैसला सोच-समझकर लेना चाहिये।

दोबारा पीएम बनेंगे मोदी
असद दुर्रानी से अगला सवाल पीएम नरेन्द्र मोदी के भविष्य को लेकर पाकिस्तान की राय पूछी गई, जिस पर उन्होने कहा कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि Narendra Modi5मोदी दोबारा भी 2019 में प्रधानमंत्री बनेंगे। हाल फिलहाल तो ऐसा महसूस नहीं हो रहा, कि उनके कद का कोई नेता उनके विरोध में हो, जो जनता को रिझा सके।

बॉर्डर पर तनाव
भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर क्या स्थिति है, शायद बताने की आवश्यकता नहीं है, पाकिस्तान पिछले चार सालों में सैकड़ों बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुकी है। India Pak borderहालांकि इस बार उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया जाता है, लेकिन कुछ लोग हैं, जो दोनों देशों के बीच सुलह चाहते हैं, ताकि दोनों देशों के लोग अमन और शांति के साथ जी सकें।