रेल टिकट नहीं हुआ कंफर्म तो भी आराम से कर सकते हैं सफर, भारतीय रेलवे ने शुरु किया आकर्षक स्कीम

Train

अगर यात्री को किसी और ट्रेन में सीट अलॉट कर दिया जाता है, तो उसके लिये उनसे कोई अतिरिक्त किराया नहीं वसूला जाएगा।

New Delhi, May 25 : भारतीय रेलवे इन दिनों ट्रेनों की लेट-लतीफी और असुविधा के लिये सुर्खियों में हैं, रेलने ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिये एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल ट्रेन में टिकट कंफर्म ना होने की वजह से कई बार लोगों को तकलीफ झेलनी पड़ती है, कुछ लोग तो यात्रा ही कैंसिल कर देते हैं। अब अगर रेल टिकट बुक करते समय किसी यात्री का टिकट वेटिंग लिस्ट में होगा, तो फिर उसके पास एक नया ऑप्शन आ जाएगा। इस नये आप्शन की वजह से वो बिना किसी टेंशन के आराम से यात्रा कर सकते हैं।

विकल्प की सुविधा
भारतीय रेल अपने यात्रियों को नया विकल्प दे रही है। जिसके तहत उन्हें ये सुविधा दी जा रही है। अगर आपने जिस ट्रेन में टिकट लिया है, उसमें आपका टिकट कंफर्म नहीं हो पा रहा है, Ticket-counters-Reuतो आपको फिर किसी दूसरे ट्रेन में (उसी रुट की जिसमें बर्थ खाली हो) कंफर्म टिकट दिया जाएगा। आपको ये सुविधा चाहिये या नहीं, इसके लिये आपको टिकट बुक करते समय ही उसे चुनना होगा। इस सुविधा का नाम रेलवे ने विकल्प रखा है।

जरुरी नहीं की सीट मिल ही जाए
आपको बता दें कि रेलवे ने पहले ही साफ कर दिया है कि विकल्प चुनने का मतलब ये नहीं है कि आपको किसी और ट्रेन में कंफर्म सीट मिल ही जाएगी। ticket_reservationये ट्रेन और सीट की उपलब्धता पर निर्भर करेगा। मालूम हो कि इस सुविधा से जुड़े कई और नियम भी हैं, जैसे किस स्टेशन से आपको ट्रेन पकड़नी है, और कहां तक आपको सीट मिलेगी, ये भी बदल सकता है।

ये हैं इसके फायदे
विकल्प स्कीम सभी ट्रेनों और क्लास के लिये लागू है, ये स्कीम प्रतीक्षा सूची में शामिल सभी यात्रियों के लिये हैं, भले ही उन्होने किसी भी कोटे से टिकट बुक किया हो, railway-ticketइस योजना के तहत यात्री एक बार में 5 ट्रेनों का विकल्प दे सकते हैं, आपको बता दें कि ये सुविधा केवल उन यात्रियों के लिये है, जिन्होने वेटिंग में टिकट बुक किया हो। अगर चार्ट तैयार हो जाने के बाद भी उनका नाम प्रतीक्षा सूची में है, तो उनको फायदा मिल सकता है।

नहीं वसूला जाएगा अतिरिक्त पैसा
अगर यात्री को किसी और ट्रेन में सीट अलॉट कर दिया जाता है, तो उसके लिये उनसे कोई अतिरिक्त किराया नहीं वसूला जाएगा, जो भी उस ट्रेन का किराया होगा, indian-railways1वहीं उनसे लिया जाएगा, हालांकि टिकट बुक करते समय यात्री वो दे चुके होते हैं। इसलिये उनसे एक भी पैसा अतिरिक्त नहीं वसूला जाएगा।

नहीं कर सकेंगे उस ट्रेन में यात्रा
अगर किसी यात्री को किसी दूसरे ट्रेन में सीट अलॉट कर दिया गया है, तो फिर वो उस ट्रेन में सफर नहीं कर पाएंगे, जिसका उन्होने पहले टिकट खरीदा था। indian rlकभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि जिस वैकल्पिक ट्रेन में टिकट कंफर्म हुआ हो, उसमें कुछ बदलाव आ जाए, या फिर वो उस ट्रेन से जाना ना चाहते हों। हालांकि ऐसा बहुत कम केस में होता है। इसलिये यात्रियों को चाहिये, कि जिस वैकल्पिक ट्रेन में टिकट मिला है, उसका चार्ट तैयार हो जाने के बाद एक बार अपने पीएनआर से दोबारा सीट और कोच को कंफर्म कर लें।

ट्रेनों को बाद में बदला नहीं जा सकता
अगर दूसरी किसी ट्रेन में सीट अलॉट होने के बाद यात्री यात्रा नहीं करना चाहता है, तो फिर वो टीडीआर के जरिये अपना रिफंड क्लेम कर सकता है, Trainsइसके साथ ही विकल्प योजना के तहत चुनी गई ट्रेनों को बाद में बदला नहीं जा सकता, इसलिये विकल्प चुनते समय ही ध्यान रखें।