द्रोण की राह पर टीम इंडिया का एकलव्य, गुरु से मिले ज्ञान से कर देगा अंग्रेजों का ‘बंटाधार’

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर टीम इंडिया में एकलव्य कौन है, और द्रोणाचार्य कौन हैं ? तो जनाब अब आपको सीधे-सीधे बता देते हैं।

New Delhi, Jul 17 : टीम इंडिया के चाइनामैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव इंग्लैंड की पिचों पर कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं, उनकी फिरकी के आगे इंगलिश बल्लेबाज बेबस नजर आ रहे हैं। चाइनामैन की गेंदबाजी को देख एक बात तो तय है कि वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लंबी रेस के घोड़े हैं, उनके अंगर लंबे समय तक क्रिकेट खेलने की काबिलियत है। खास बात ये है कि टीम इंडिया का ये एकलव्य अपने गुरु द्रोणाचार्य की तरह इंग्लैंड में प्रदर्शन कर रहा है।

वॉर्न की याद दिला रहे कुलदीप
अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर टीम इंडिया में एकलव्य कौन है, और द्रोणाचार्य कौन हैं ? तो जनाब अब आपको सीधे-सीधे बता देते हैं। दरअसल इस सीरीज में कुलदीप शेन वॉर्न की याद ताजा करवा रहे हैं, कभी वॉर्न की गेंदों में ऐसे ही अंग्रेज बल्लेबाज नाचा करते थे। उनकी घूमती गेंदे अंग्रेज बल्लेबाजों को खूब परेशान करती थी। अब कुछ ऐसा ही कुलदीप यादव की फिरकी के साथ हो रहा है।

वॉर्न की गेंदबाजी देखते हुए बड़े हुए हैं कुलदीप
जी हां, कुलदीप यादव शेन वॉर्न को अपना गुरु मानते हैं, उन्होने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब उन्होने क्रिकेट खेलने की शुरुआत की थी, तो शेन वॉर्न अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धमाल मचा रहे थे, उन्हें देखते हुए वो बड़े हुए हैं, इसलिये उन्हें द्रोणाचार्य और खुद को एकलव्य मानते हैं। आईपीएल के दौरान कुलदीप ने वॉर्न से मुलाकात भी की थी।

इंग्लैंड में फेंकी थी बॉल ऑफ द सेंचुरी
आपको बता दें कि शेन वॉर्न ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी मौजूदगी इंग्लैंड दौरे से ही दर्ज कराई थी। करीब 25 साल पहले 1993 में ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज खेलने के लिये इंग्लैंड पहुंची थी, उस सीरीज में वॉर्न ने 6 टेस्ट मैचों में 34 विकेट हासिल किये थे। इसी सीरीज में वॉर्न ने माइक गेटिंग को अपनी करिश्माई गेंद पर बोल्ड किया था, जिसे बॉल ऑफ द सेंचुरी के खिताब से नवाजा गया था।

कुलदीप भी अंग्रेजों को कर रहे परेशान
अब शेन वॉर्न जैसा ही प्रदर्शन चाइनामैन गेंदबाज कर रहे हैं, भले ही कुलदीप के पास वॉर्न जैसा टर्न नहीं है, लेकिन उनकी अचूक गुगली और फिरकी पर इंगलिश बल्लेबाज गच्चा खा रहे हैं, उन्हें रन बनाने के चक्कर पर अपना विकेट गंवाना पड़ रहा है। अब तक ये सीरीज कुलदीप के लिये शानदार रहा है, हालांकि उनकी असली परीक्षा पांच टेस्ट मैचों की सीरीज होगी, कहा जा रहा है कि उन्हें टेस्ट सीरीज में भी जरुर मौका दिया जाएगा।

कुंबले ने पहली बार वॉर्न से मिलवाया
पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आई थी, तब कुलदीप यादव को भी टेस्ट टीम में जगह मिली थी। पुणे में खेला गया टेस्ट मैच सिर्फ तीन दिन में ही खत्म हो गया था, इसके बाद ऐसा दिन आया, जिसके बारे में कुलदीप ने सपने में भी नहीं सोचा था। दरअसल तत्कालीन टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले ने कुलदीप को शेन वॉर्न से मिलवाया, जिसके बाद चाइनामैन गेंदबाज ने इस धुरंधर स्पिनर से काफी टिप्स लिये।

गुरु से मिले ज्ञान से कर रहे हैं बंटाधार
आईपीएल-11 के दौरान शेन वॉर्न राजस्थान रॉयल्स के मेंटर थे, तो कुलदीप यादव केकेआर से खेल रहे थे, लेकिन दोनों की मुलाकात हुई, जिसके बाद कुलदीप ने उनसे टिप्स मांगे, चाइनामैन गेंदबाज ने इंग्लैंड दौरे के लेकर भी चर्चा की। माना जा रहा है कि ये गेंदबाज अपने गुरु से मिले ज्ञान से ही अंग्रेजों का बंटाधार कर रहा है।