बीच सड़क कुछ इस अंदाज में किया था प्रपोज, दिलचस्प है टीम इंडिया के इस खिलाड़ी की लव स्टोरी

Parthiv Patel12

टीम इंडिया के इस प्रतिभाशाली क्रिकेटर को 38 वनडे मैचों में मौका मिला, जिसमें उन्होने 34 पारियों में 4 अर्धशतक के साथ कुल 736 रन बनाये । 

New Delhi, Mar 16 : इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ 17 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले टीम इंडिया विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने बीते सप्ताह 9 मार्च को अपना 33वां जन्मदिन मनाया। बायें हाथ के इस बल्लेबाज का पूरा नाम पार्थिव अजय पटेल है। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच 8 मार्च को 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। 5 फुट 4 इंच के पार्थिव अपने दोस्तों के बीच बच्चा नाम से फेमस हैं।

बचपन की दोस्त से की शादी
पार्थिव पटेल ने साल 2008 में अपने बचपन की दोस्त अवनि जावेरी से शादी की थी। दोनों की एक प्यारी सी बेटी भी है, जिनका नाम वेनिका है। Parthiv Patel13पार्थिव अपनी बेटी को अपने लिये बेहद लकी मानते हैं। उनके अनुसार वेनिका के आने के बाद उनके जीवन में खुशहाली आ गई, उनका जीवन पहले से ज्यादा अच्छा हो गया।

बीच सड़क पर किया था प्रपोज
पार्थिव अपने बचपन की दोस्त अवनि को लांग ड्राइव पर ले गये, रास्ते में ही बीच सड़क पर गाड़ी खड़ी कर उन्होने फूलों के साथ अवनि को शादी के लिये प्रपोज किया था। Parthiv Patel14जबाव में अवनि ने भी तुरंत हां कर दिया। फिर दोनों ने अपने घर वालों को अपने मन की बात बताई, जिसके बाद पार्थिव के घर में शहनाई बजी और उनके बचपन की दोस्त उनकी जीवनसंगिनी बन गई।

बतौर कप्तान गुजरात को जिताया रणजी ट्रॉफी
पार्थिव पटेल ने साल 2016-17 में बतौर कप्तान गुजरात को रणजी ट्रॉफी जिताया। आपको बता दें अब तक गुजरात रणजी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है, Parthiv Patelपहली बार पार्थिव की कप्तानी में ही गुजरात की टीम ने ये टूर्नामेंट जीता । फाइनल मुकाबले में कप्तान ने 153 रनों की मैराथन पारी खेली थी, जिसकी वजह से उनकी टीम ये ट्रॉफी जितने में सफल रही।

टेस्ट मैचों में ओपनिंग
विकेटकीपर बल्लेबाज ने टीम इंडिया के लिये 5 टेस्ट मैचों में ओपनिंग भी की है, दरअसल उस दौर में टीम के कप्तान सौरव गांगुली थे, वो पार्थिव को टीम में रखना चाहते थे, Parthiv Patel5इसलिये उन्होने बतौर प्रयोग उनसे ओपनिंग करवानी शुरु की, ताकि उन्हें एक और खिलाड़ी को निचले क्रम में खिलाने का मौका मिल जाए, हालांकि उनका ये प्रयोग सफल नहीं हुआ। आपको बता दें कि पार्थिव ने जिन 5 टेस्ट मैचों में ओपनिंग की थी, उसके 4 मैचों में टीम को जीत मिली थी।

टेस्ट रिकॉर्ड
भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज को 25 टेस्ट मैचों में मौका मिला, जिसकी 38 पारियों में 8 बार नाबाद रहते हुए उन्होने 934 रन बनाये, इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 71 रन रहा। Parthiv Patel2कई बार उन्होने संकट की परिस्थिति में अपनी बल्लेबाजी से टीम को बाहर निकाला। लेकिन दिनेश कार्तिक और धोनी की वजह से वो टीम में ज्यादा लंबे समय तक नहीं खेल सके।

वनडे मैच
इस प्रतिभाशाली क्रिकेटर को 38 वनडे मैचों में भी मौका मिला, जिसमें उन्होने 34 पारियों में 4 अर्धशतक के साथ कुल 736 रन बनाये । Parthiv Patel1इस प्रारुप में उनका सर्वाधिक स्कोर 95 रन है। गांगुली एकदिवसीय क्रिकेट में भी विशेषज्ञ विकेटकीपर चाहते हैं, इसी वजह से वो पार्थिव को मौका दे रहे थे, लेकिन धोनी के आ जाने के बाद पार्थिव के लिये राह आसान नहीं रह गया था।

टी-20 क्रिकेट
पार्थिव को दो टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी मौका मिला है, हालांकि वो कुछ खास नहीं कर सके, उन्होने दो मैचों में सिर्फ 36 रन बनाये, Parthiv Patel41इसके अलावा अगर ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाए, तो उन्होने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट के करियर में अब तक 209 चौके और 9 छक्के लगाये हैं, इसके अलावा बतौर विकेटकीपर उन्होने 93 कैच पकड़े हैं और 19 स्टंपिंग भी की है।

आरसीबी से खेलेंगे आईपीएल
आईपीएल के इस सीजन में ऑक्शन के पहले दिन किसी भी फ्रेंचाइजी ने पार्थिव को नहीं खरीदा था, Parthiv Patel51हालांकि दूसरे दिन रॉयल चैलेजर्स बेंगलोर की टीम ने उन्हें 1 करोड़ के बेस प्राइस पर खरीदा। पिछला सीजन उन्होने मुंबई इंडियंस की तरफ से खेला था। इस बार विराट कोहली की टीम आरसीबी की तरफ से खेलते दिखेंगे।