ऋषभ पंत ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का 23 साल पुराना रिकॉर्ड, सिर्फ 20 साल की उम्र में रच दिया इतिहास

Rishabh Pant

अंडर-19 विश्वकप में किये प्रदर्शन के बाद ऋषभ पंत को इसका ईनाम भी मिला था, आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने उन्हें 1.9 करोड़ रुपये की कीमत पर खरीदा था।

New Delhi, Dec 31 : रणजी ट्रॉफी 2017 का दिल्ली और विदर्भ के बीच फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है, दिल्ली के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है, आपको बता दें कि ऋषभ रणजी में सबसे कम उम्र के कप्तान बन गये हैं, उनसे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन ने साल 1995 में 21 साल 337 दिन की उम्र में मुंबई के लिये कप्तानी की थी, जबकि ऋषभ ने 20 साल 86 दिन में ही ये उपलब्धि हासिल कर गये।

रणजी के सबसे युवा कप्तान
ऋषभ पंत रणजी ट्रॉफी के सबसे युवा कप्तान बन गये हैं, पिछले 23 साल से ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था, Rishabh Pant6आपको बता दें कि पंत ने अंडर-12 टूर्नामेंट में तीन शानदार शतक लगा कर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने थे, जिसके बाद उन्हें दिल्ली कैंट के एयरफोर्स स्कूल में दाखिला मिल गया था, इसके बाद उन्होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

अंडर-19 में रहा जलवा
अंडर-19 विश्वकप 2016 में ऋषभ ने शानदार बल्लेबाजी की थी, उन्होने नेपाल के खिलाफ सिर्फ 18 गेंदों में ही अर्धशतक जड़ दिया था, Rishabh Pant2जिसके बाद वो सुर्खियों में आए थे। इसी टूर्नामेंट में उन्होने नामीबिया के खिलाफ शतक लगाकर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया था, जिसके बाद उनकी खूब चर्चा होने लगी थी।

अंडर-19 में किये प्रदर्शन का ईनाम
अंडर-19 विश्वकप में किये प्रदर्शन के बाद ऋषभ पंत को इसका ईनाम भी मिला था, आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने उन्हें 1.9 करोड़ रुपये की कीमत पर खरीदा था,Rishabh Pant61 आपको बता दें कि पंत बेहद आक्रामक शैली में बल्लेबाजी करने के लिये जाने जाते हैं, आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में कई मौकों पर वो अपनी बल्लेबाजी से दिग्गजों को हैरान कर चुके हैं।

झारखंड के खिलाफ 48 गेंद में शतक
खब्बू बल्लेबाज ऋषभ ये परवाह नहीं करते, कि सामने कौन गेंदबाज है, वो बस गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजना जानते हैं, उन्होने 2016-16 के क्रिकेट सीजन में झारखंड के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 48 गेंदों में शतक जड़ तहलका मचा दिया था, Rishabh Pant5जिसके बाद उन्हें टीम इंडिया में मौका देने की बात होने लगी। इसके साथ ही उन्होने इसी सीजन में महाराष्ट्र के खिलाफ तिहरा शतक भी लगाया था।

दिग्गज कर चुके हैं तारीफ
ऋषभ पंत की बल्लेबाजी का कई दिग्गज तारीफ कर चुके हैं, पिछले दिनों टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने उन्हें टीम में जगह देने की वकालत की थी, Rishabh Pant1चैपियंस ट्रॉफी से पहले उन्होने एक प्लेइंग इलेवन चुनी थी, जिसमें उन्होने ऋषभ को स्थान दिया था, जिसके बाद से चर्चा हो रही है, कि जल्द ही वो टीम में जगह बना लेंगे।

धोनी का विकल्प
इस युवा बल्लेबाज को धोनी का विकल्प कहा जा रहा है, बताया जा रहा है कि 2019 विश्वकप के बाद माही क्रिकेट से सन्यास ले लेंगे, Rishabh Pant7इसलिये ऋषभ को अभी से ही तैयार किया जाए, ताकि भारतीय टीम को माही की कमी ना खलें, आपको बता दें कि पंत अभी सिर्फ 20 साल के हैं, इसलिये कुछ दिग्गजों और क्रिकेट एक्सपर्ट्स का कहना है कि चयनकर्ताओं को जल्दबाजी नहीं करनी चाहिये, उन्हें थोड़ा समय और देना चाहिये, ताकि वो मानसिक रुप से भी टीम इंडिया के लिये तैयार हो सकें।

ऋषभ पंत करियर
ऋषभ ने 20 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों की 28 पारियों में 1502 रन बनाये हैं, जिनमें 4 शतक और 5 अर्धशतक भी शामिल है, Rishabh Pant4इसके अलावा वो आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हैं, उन्होने आईपीएल के 29 मैचों में 3 अर्धशतक के साथ 667 रन बनाये हैं, ये युवा बल्लेबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में भी डेब्यू कर चुका है, इन्होने 2 टी-20 मैचों में 43 रन बनाये हैं।

रणजी ट्रॉफी के युवा कप्तान
ऋषभ पंत – 20 साल 86 दिन (दिल्ली)
सचिन तेंदुलकर- 20 साल 337 दिन (मुंबई)
रोहित मोटवानी – 21 साल 47 दिन (महाराष्ट्र) Rishabh Pant3
पिनाल शाह- 23 साल 69 दिन (बड़ौदा)
विजय मर्चेंट- 23 साल 143 दिन (मुंबई)
अंबर रॉय- 23 साल 255 दिन (बंगाल )
रॉबिन उथप्पा- 24 साल 61 दिन (कर्नाटक)