इस शहर में ‘रोमियो’ की खैर नहीं, लेडी एसपी के तेवर का खौफ, लड़कियों ने कहा हमारी ‘दोस्‍त’

कानपुर साउथ की एसपी रवीना त्यागी एक्‍शन मोड में हैं, शहर से मनचलों की छुट्टी करने के लिए वो लगातार कोशिशों में जुटी हुई हैं । मंगलवार को कानपुर की सड़कों पर उनके तेवर नजर आए ।

New Delhi, Jul 18 : कानपुर साउथ में इन दिनों एंटी रोमियो कैम्‍पेन चल रहा है । ‘रोड साइड रोमियो’  खबर लेने के मंगलवार को SP साउथ रवीना त्यागी खुद सड़कों पर उतर आईं । अपनी पूरी टीम के साथ उन्होंने स्कूल-कॉलेज और कोचिंग के बाहर बेवजह खड़े लड़कों को खबर ली । उनसे वहां खड़े होने का मकसद पूछा और कड़ी फटकार भी लगाई । लड़कियों के लिए एसपी रवीना दोस्‍त की तरह नजर आईं । कुछ स्‍कूलों में जाकर छात्राओं से बातचीत भी की ।

रोमियो की अब खैर नहीं
कानपुर साउथ की एसपी रवीना त्‍यागी मनचलों के लिए खौफ का दूसरा नाम बन गई हैं । मंगलवार को एसपी त्‍यागी ने कई लड़कों के नाम पते नोट किए । कुछ को तो थाने ले जाकर सबक भी सिखाया । आवारा लड़के उन्‍हें सामने से आता देख ही चलते बने । एसपी साहिबा सिविल ड्रेस में थीं जिस वजह से कई रोमियो पतली गली से निकल पड़े ।

लड़कियों को नोट कराए नंबर
एसपी इस दौरान कई लड़कियों से मिलीं । छात्राओं से स्‍कूल में जाकर मुलाकात की । उन्‍हें समझाया कि किसी भी तरह की छेड़छाड़ से डरने की जरूरत नहीं है, ऐसा कुछ भी होने पर पुलिस को सूचित करें । घबराकर चुप रहने की गलती नहीं करनी है । उन्‍होने लड़कियों को पुलिस वालों के कॉन्‍टेक्‍ट नंबर भी नोट करवाए, ताकि जब भी जरूरत हो तुरंत मदद मिल सके ।

आवारा लड़कों से निपटने के टिप्‍स
एसपी रवीना त्यागी ने ‘एंटी रोमियो स्क्वायड’ के साथ बर्रा थाना क्षेत्र में कैम्पेन चलाया । उन्होंने लड़कियों को मिलकर ना सिर्फ पुलिस पर उनका भरोसा बढ़ाया बल्कि आवारा लड़कों से निपटने के टिप्स भी दिए । पिछले कुछ समय से इस क्षेत्र में लगातार छेड़छाड़ की शिकायतें मिल रही थीं । जिसके पीछे कुछ बाइकर्स गैंग की हरकतें सामने आ रही थीं ।

लगेंगे कंप्‍लेन बॉक्‍स
SPरवीना के मुताबिक शहर में बढ़ती ऐसी घटनाओं के कारण DGP के निर्देश पर सभी स्कूल-कॉलेजों के बाहर एक कम्प्लेन बॉक्स लगाया जा रहा है । इनमें  लड़कियां अपनी शिकायत लिखकर डाल सकती हैं । लड़कियों को अपनी पहचान के खुलासे की चिंता भी नहीं होनी चाहिए । उनका नाम आदि सब सीक्रेट रखा जाएगा।

2014 बैच की अफसर है र‍वीना
आईपीएस रवीना त्यागी यूपी के बरेली में एंटी रोमियो स्क्वॉयड टीम को लीड कर रही हैं । ये तेज-तर्रार हैं और इनके तेवर एंटी रोमियो स्क्वॉयड टीम के लिए सही तरीके से काम कर रहे हैं । रवीना मुजफ्फनगर से हैं, उन्‍होंने अपने ताऊजी सत्यपाल त्यागी के पास रहकर ही पढ़ाई पूरी की है । रवीना साल 2014 बैच की IPS अफसर हैं ।