विराट कोहली ने पांचवीं बार कर दिया ये कारनामा, कई दिग्गज छूट गये पीछे

Virat New

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम आरसीबी आईपीएल-11 के प्लेऑफ के दौड़ में शामिल है। 12 मैचों में इस टीम के 10 अंक हैं।

New Delhi, May 17 : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने बल्ले से आईपीएल में एक और कीर्तिमान गढ दिया है, किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ सोमवार को उन्होने इस सीजन में 500 रन पूरे कर लिये। इसके साथ ही उनके नाम पांच अलग-अलग सीजन में 500 या उससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। उन्होने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ दिया है, वॉर्नर ने चार सीजन में ये कारनामा किया था।

Advertisement

विराट कोहली अकेले बल्लेबाज
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली की गिनती दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में की जाती है, आईपीएल के इस सीजन में उन्होने इस बात को एक बार फिर से साबित कर दिया। Virat RCB3अब आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। विराट ने साल 2011 में 557, 2013 में 634, 2015 में 505, 2016 में 973 और साल 2018 में अब तक 514 रन बना चुके हैं।

Advertisement

वॉर्नर को छोड़ा पीछे
आपको बता दें कि विराट के पीछे ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर हैं, उन्होने चार सीजन में पांच सौ से ज्यादा रन बनाये हैं। Warner Kaneइस साल बॉल टैम्परिंग विवाद में फंसने की वजह से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन पर एक साल का बैन कर दिया है। जिसके बाद आईपीएल ने भी उन्हें खेलने से बैन कर दिया। इसी वजह से वो आईपीएल-11 में नहीं खेल रहे हैं।

रैना, गेल और गंभीर भी रेस में
इन दोनों धुरंधर बल्लेबाजों के बाद सीएसके के सुरेश रैना, किंग्स इलेवन से खेलने वाले क्रिस गेल और दिल्ली डेयरडेविल्स के गौतम गंभीर का नंबर आता है, Rainaइन तीनों बल्लेबाजों ने तीन सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाये हैं। मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने दो बार ये कारनामा किया है।

एक सीजन में सबसे ज्यादा रन
विराट कोहली एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं, विराट के नाम आईपीएल में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। Gary RCBआपको बता दें कि साल 2016 में विराट ने 973 रन बनाये थे। हालांकि इस सीजन में भी विराट अपनी टीम को चैंपियन नहीं बना सके थे। साल 2016 में विराट के बल्ले से 4 शतक निकले थे।

आरेंज कैप के दावेदारों में शामिल
वर्तमान सीजन में विराट कोहली 514 रन के साथ आरेंज कैप की दावेदारी में पांचवें नंबर पर हैं। दिल्ली के ऋषभ पंत 582 रनों के साथ पहले नंबर पर हैं, Virat Kohli RCB2हालांकि विराट और पंत के बीच ज्यादा दूरी नहीं है, बस एक बढिया इनिंग और ऑरेंज कैप विराट कोहली के सिर की शोभा बढा सकती है।

प्लेऑफ की दौड़ में शामिल
विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम आरसीबी आईपीएल-11 के प्लेऑफ के दौड़ में शामिल है। 12 मैचों में इस टीम के 10 अंक हैं, अगर विराट की टीम अगले दोनों मैच जीतती है, तो उसके अंतिम चार में पहुंचने की संभावना बन सकती है। RCBआपको बता दें कि पिछले मुकाबले में आरसीबी ने किंग्स इलेवन पंजाब को 10 विकेट से शिकस्त दी थी।