जब खोई थी मुकेश अंबानी के इस खास कार की चाबी, तो जर्मनी से आया था हेलीकॉप्टर

Mukesh Ambani car

मुकेश अंबानी भारत ही नहीं बल्कि देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन हैं। उनके रुतबे से जुड़ी कई ऐसी कहानियां है, जिसे सुनकर हर कोई यकीन भी नहीं कर सकता, लेकिन वो सच है।

New Delhi, Apr 01 : देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की बड़े बेटे आकाश अंबानी और श्लोका मेहता की 25 मार्च को प्री-एंगेजमेंट सेरेमनी गोवा में हुई। फिर 26 मार्च को मुंबई स्थित एंटीलिया में ग्रांड पार्टी का आयोजन किया गया, जिसमें बॉलीवुड से लेकर देश की दूसरी तमाम बड़ी हस्तियों ने शिरकत की। आकाश और श्लोका की एंगेजमेंट जून में होगी, जबकि शादी इसी साल दिसंबर में होने की संभावना है।

सबसे बड़े उद्योगपति हैं मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी भारत ही नहीं बल्कि देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन हैं। उनके रुतबे से जुड़ी कई ऐसी कहानियां है, जिसे सुनकर हर कोई यकीन भी नहीं कर सकता,Nita ambani21 लेकिन वो सच है। कहा जाता है कि एक कार उनकी कार की चाबी नहीं मिली, तो उन्हें डुप्लीकेट चाबी देने के लिये जर्मनी से हेलीकॉप्टर आया था।

ऐसा है रुतबा
मुकेश अंबानी एक दिन अपने ऑफिस जाने के लिये मुंबई स्थित अपने घर एंटीलिया की पार्किग में पहुंचे, Mukesh Ambani1उन्होने अपनी पसंदीदा मर्सडीज कार की चाबी के लिये अपनी जेब में हाथ डाला, लेकिन उनकी जेब में चाबी नहीं थी। फिर 27 फ्लोर ऊपर उनके घर में चाबी खोजी गई, लेकिन चाबी नहीं मिली। फिर मुकेश अंबानी दूसरी कार लेकर ऑफिस चले गये।

जर्मनी से आया हेलीकॉप्टर
फिर अंबानी का आईआईएम पासआउट जनरल मैनेजर मर्सडीज के आफिस में फोन करता है, जिसके बाद तड़के तीन बजे सुबह ही एक हेलीकॉप्टर एंटीलिया के टॉप फ्लोर पर उतरता है, Car3जिसमें जर्मनी से आया मर्सडीज का ऑफिसर बैठा होता है, वो अंबानी के स्टाफ को कार की डुप्लीकेट चाबी सौंपते हैं और वापस फिर जर्मनी के लिये रवाना हो जाते हैं।

अंबानी के पास कार कलेक्शन
हालांकि ये अभी साफ नहीं है कि बड़े अंबानी के पास कितनी कारों का कलेक्शन है, लेकिन एशिया के सबसे अमीर शख्स के घर में 6 फ्लोर में सिर्फ पार्किग ही नहीं है। Car4उनके घर की पार्किग में 20 या 50 नहीं बल्कि 168 कारें खड़ी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुकेश और नीता अंबानी के पास करीब 150 कारें है, इसी वजह से उन्होने इतनी बड़ी पार्किग स्पेस तैयार करवाया है।

लग्जरी कारों का शौकीन
मुकेश और उनकी पत्नी नीता अंबानी को लग्जरी कारों का शौकीन बताया जाता है। उनके पास वैसे तो कई कारें हैं, Car5लेकिन प्रमुख कारों में Maybach 62, Mercedes S class, Bentley Flying Spur, Rolls Royce Phantom और ब्लैक Mercedes SL500 शामिल हैं।

मर्सडीज एस-600 पर नहीं होता धमाकों का असर
ये कार सुरक्षा मानकों में वीआर-9 लेवल की है, सुरक्षा के मामले में इसे सबसे ऊंचे स्तर पर माना जाता है, ये बुलेटप्रूफ तो होता ही है, Car2साथ ही छोटे धमाकों का भी इस पर कोई असर नहीं होता है। इस कार को कंपनी की जर्मनी स्थित प्लांट में बनाया जाता है। बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान के पास भी 2014 मॉडल की ये कार है, वैसे इस कार की मांग पूरी दुनिया में तेजी से बढ रही है।

आठ महीने का किया इंतजार
बताया जाता है कि मर्सडीज एस-600 की मांग काफी ज्यादा है। इस कार को खरीदने के लिये रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक को भी इंतजार करना पड़ा था, Car1जब उन्होने इस कार को बुक किया था, तब उनका नाम वेटिंग लिस्ट में 57वें नंबर पर था। इस कार को पाने के लिये उन्हें 8 महीने का इंतजार करना पड़ा था।

मर्सडीज एस-600 के फीचर्स
मर्सडीज के इस मॉडल की दिल्ली एक्स शोरुम प्राइस करीब 10.50 करोड़ रुपये से शुरु है। इस कार का वजन 4700 किलो है, जिसमें 6.0 लीटर का ट्विन-टर्बो वी-12 इंजन दिया है। Carये 523 बीएचपी पावर और 830 एनएम की टॉर्क जनरेट कर सकता है। ये कार 0 से 100 किमी की स्पीड सिर्फ 7.9 सेकेंड में पकड़ सकती है। इस कार की टॉप स्पीड 190 किमी प्रति घंटा है।