रातों-रात मोटापा गायब कर देगा दही का ऐसा प्रयोग, रोजाना लंच में करें शामिल

Curd

क्या आप जानते हैं कि दही का ठीक से सेवन किया जाए, तो ये मोटापा घटाने में भी मददगार है, इतना ही नहीं अगर किसी का वजन कम है, तो दही खाने से उनका भी वजन सामान्य हो जाता है।

New Delhi, Nov 24 : दही हमारे स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिये भी फायदेमंद है, आजकल लोग अपनी फिटनेस को लेकर बहुत उत्साहित रहते हैं, जिसकी वजह से वो घंटों में जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही का ठीक से सेवन किया जाए, तो ये मोटापा घटाने में भी मददगार है, इतना ही नहीं अगर किसी का वजन कम है, तो दही खाने से उनका भी वजन सामान्य हो जाता है, अब आप सोच रहे होंगे, कि ये कोई जादू है क्या, तो नहीं, ये जादू नहीं है, आइये आपको इसके आश्चर्यजनक फायदों के बारे में बताते हैं।

चर्बी का करता है सफाया
भागदौड़ भरी जिंदगी और असंतुलित खान-पान की वजह से आजकल लोगों को बेवजह ही मोटापा परेशान करती है, ये बिल्कुल सच है कि मोटापा अकेले नहीं आती, weight-lossबल्कि वो अपने साथ कई बीमारियों को लेकर भी आती है, दही के सेवन से शरीर की फालतू चर्बी को घटाया जा सकता है, ज्यादातर लोगों को पेट में चर्बी की समस्या होती है, अगर आप रोजाना दही, छाछ या फिर लस्सी का सेवन करेंगे, तो इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

वजन बढाने के लिये करें ये उपाय
कुछ लोगों का वजन सामान्य से कम होता है, जिसकी वजह से उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है, उनके चाहने के बावजूद उनका वजन नहीं बढ पाता, weight loss scaleऐसे लोग दही के साथ किशमिश, बादाम और छुहारा खाएं, ये चीजें स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है। इसका नियमित सेवन करने से आप अगले कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करेंगे, आपका वजन सामान्य हो जाएगा।

त्वचा को निखारें
दही हमारे सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिये भी फायदेमंद हैं, इसके सेवन से सौंदर्य को बढाया जा सकता है, अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, dry skinतो सुबह खाली पेट दही का सेवन करें, इसके आपकी पाचन क्रिया तंदुरुस्त होने के साथ ही स्किन की चमक भी बढ जाएगी। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार खाली पेट दही के सेवन से चेहरे की चमक बढती है और पाचन तंत्र भी तंदुरुस्त होता है।

दही के साथ केला खाएं
अगर आप अपना वजन बढाना चाह रहे हैं, लाख कोशिशों के बावजूद भी वजन नहीं बढ रहा, तो सुबह खाली पेट दही के साथ केले का सेवन करें, Banana Problemआप देखेंगे कि अगले कुछ ही दिनों में आपका चेहरा गुलाब की तरह दमकने लगेगा और वजन बढने लगेगा। इसके अलावा आप अपने फेसपैक में भी दही को मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर उसे चेहरे पर लगा लें, इससे आपके स्किन की चमक बेहतर होगी।

बालों को बनाता है मजबूत
बालों का झड़ना और रफ होना आजकल आम बात हो गई है, दही के नियमित सेवन से बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिल सकती है, Hair fallदही के सेवन के अलावा इसे आप बालों पर लगा भी सकते हैं, दही से बाल लंबे, घने और मुलायम होते हैं, नहाने से पहले बालों में दही से मालिश करें, ताकि बालों की जड़ों तक ये पहुंचे, कुछ समय बाद बालों को धों लें, इससे डैंड्रफ भी खत्म होता है।

पसीने की बदबू को कहें बॉय बॉय
कई लोगों को पसीने की बदबू की शिकायत होती है, ऐसे लोगों को अगर कोई ना भी टोके, तो भी वो खुद ही शर्मसार रहते हैं, pasinaदही से नियमित सेवन से पसीने की बदबू को हमेशा के लिये बॉय-बॉय कहा जा सकता है। इसके अलावा अगर आपका भी पसीना बदबू करता है, तो नहाने से पहले दही और बेसन के लेप से शरीर पर मालिश करें, फिर नहा लें, ऐसा करने से बदबू से छुटकारा मिल जाता है।

इम्यूनिटी बढाएं
दही में मौजूद अच्छे बैक्टिरिया इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करते हैं, ये महिलाओं को वेजिनल इंफेक्शन से भी बचाता है, आपको बता दें कि इस फायदे के लिये दही को किसी भी फॉर्म में खाया जा सकता है, curdजैसे किसी फल या मसाले में मिक्स करने के बाद या फिर छाछ, लस्सी इत्यादि, लेकिन सबसे बेस्ट है कि आप इसे प्लेन ही खाएं, ये आपके लिये फायदेमंद होगा।

ब्लड प्रेशर कर कंट्रोल
अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी में हुए अनुसंधान के अनुसार डेयरी प्रोडक्ट्स खासकर दही के सेवन से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है, ये दिल की बीमारियों और स्ट्रोक को होने से भी बचाता है, इस अनुसंधान में ये भी पाया गया कि दही के साथ-साथ दूध और पनीर का सेवन भी ब्लड प्रेशर में लाभकारी प्रभाव दे सकता है, लेकिन इन सबमें सबसे ज्यादा फायदेमंद दही होता है।