8 आहार जो तेजी से वजन बढ़ाते हैं, पतले होना चाहते हैं तो अभी खाना छोड़ दें

वजन घटाना चाहते हैं लेकिन असल में वजन घटने की बजाय बढ़ता ही जा रहा है । जरा गौर फर्माएं कहीं आप तेजी से वजन बढ़ाने वाले आहार तो नहीं ले रहे हैं ।

New Delhi, Dec 22 : वजन एक बड़ी समस्‍या बनता जा है । आप कमजोर हैं तब तो आपको वजन बढ़ाने की सलाह पूरी दुनिया से मिलती रहती हैं और आपका वजन अगर ज्‍यादा है तो जिंदगी पर ही संकट मंडराने लगता है । वजन कम होना तो फिश्र भी सही है लेकिन ज्‍यादा वजन का होना किसी मुसीबत से कम नहीं । उम्र बढ़ने के साथ वजन भी तेजी से बढ़ता है और साथ में बढ़ती हैं बीमारियां । अकसर हम अपने खाने पर ध्‍यान नहीं दे पाते । आगे जानिए उन खाने की चीजों के बारे में जिन्‍हें आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए अबगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ।

अंडे
प्रोटीन और सेहत से भरपूर अंडे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभदायक हैं । न्‍यूट्रीशन के लिए रोज एक अंडा खाने की सलाह दी जाती है । लेकिन अगर आप पतले होने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अंडा आज से ही बंद करना होगा । अंडे के पीले भाग यानी कि जर्दी में ढेर सारा फैट होता है । ये आपका वजन बढ़ाता है साथ ही बॉडी में फैट के रूप में मसल्‍स के ऊप्‍र जमा हो जाता । इसलिए अगर आप वेट घटाना चाहते हैं तो अंडे के पीले भाग को अभी बाय-बाय कह दीजिए ।

लाल मांस
लाल मांस में चिकन की तुलना में बहुत अधिक मात्रा में फैट होता है । ये आपको स्‍वाद में भले बहुत टेस्‍टी लगता हो लेकिन ये आपकी हेल्‍थ के

लिए बिलकुल भी स्‍वादिष्‍ट नहीं है । सवस्‍थ रहना चाहते हैं तो फैट और कॉलेस्‍ट्रॉल से भरे लाल मांस को अलविदा कह दीजिए । चिकन खाने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आप महीने में इसे एक से दो बार ही खाएंगे । क्‍योंकि चिकन भी बॉडी में फैट बनाता है ।

सूखे मेवे
पोषण, विटामिन और जरूरी खनिज तत्‍वों से भरपूर सूखे मेवे आपके लिए बहुत फायदेमंद है । इसमें प्रचुर मात्रा में एनर्जी होती है, ये फैट का

अचछा सोर्स होते हैं । ये फज्ञइबर युक्‍त होते हैं इनमें अधिक मात्रा में कैलोरी होती है । और इन्‍हीं गुणों के कारण ये मोटे लोगों के लिए नहीं हो सकते । जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वो सूखे मेवे खाना फौरन बंद कर दें । काजू, बादाम, अखरोट सब कुछ ।

दूध, पनीर
सभी तरह के डेयरी प्रोउक्‍ट में फैट पाया जाता है । डॉक्‍टर्स स्किड मिल्‍क पीने की सलाह इसीलिए देते हैं क्‍योंकि इसमें से वसा को पूरी तरह से निकाल लिया जाता है । वहीं पनीर आदि का सेवन करना भी मोटे लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है । पनीर की जगह टोफू यानी सोया मिल्‍क से बने पनीर का सेवन किया जाता सकता है  । ये प्रोटीन से भरा होता है ।

चीज
पिज्‍जा के ऊपर एक्‍स्‍ट्रा चीज डलवाना आप कभी नहीं भूलते होंगे । वजन बढ़ाने के लिए ये एक अच्‍छा और रिच स्रोत है । इसमें फैट, प्रोटीन, कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । लेकिन चीज खाना मोटापे से ग्रसित लोगों के लिए जहर के समान है  ।इसे खाने से फैट बढ़ता है और शरीर में नुकसान पहुंचता है । धिक चीज खाने से बॉडी सुस्‍त हो जाती है । चीज को पचाने में काफी मुश्किल होती है ।

पास्‍ता
आजकल बच्‍चों को पास्‍ता बहुत ही पसंद होता है । अगर आप ध्‍यान नहीं देते हैं और मार्केट से रेगुलर पास्‍ता उठाकर ले आते हैं तो ठहरिए  ।

आपको पास्‍ता होल ग्रेन से नहीं बना है ये मैदे से तैयार किया जाता है जो पचाने में मुश्किल होता है । मैदा खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व नहीं मिलते हैं, ये डायजेस्‍ट होने में भी काफी समय लगाता है । पास्‍ता खाना हेल्‍दी लाइफ के ठीक नहीं है ।

फल
ऐसे फल जो आपका वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं वो है केला, आम, पपीता और अनानास । इन सभी फलों में मोटापा बढ़ाने वाले तत्‍वBanana Problem मौजूद होते हैं । फल होने के बाद भी ये शरीर को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाते हैं । इन फलें में मौजूद मीठा शरीर के लिए सही नहीं होता । जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं वो इन फलों को दूध के साथ शेक बनाकर पीएं ।

सब्‍जी
कुछ सब्जियां भी ऐसी होती है जो आपकी हेल्‍थ के लिए तब अच्‍छी नहीं मानी जातीं जब आप वजन घटाने का काम कर रहे हों । ये सब्‍जी है आलू । आलू में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, इसमें स्‍टार्च भी पाया जाता है । आलू खाने से बॉडी में एक्‍स्‍ट्रा कार्ब्‍स इकठ्ठा होते हैं, जो आपका वजन बढ़ाने में सहायता करते हैं । ऐ मध्‍यम आकार के आलू में करीब 150 कैलोरी होती है  ।