गर्मियों में खा लें तरबूज, शरीर की ये परेशानियां हो जाएगी जड़ से खत्म

Watermelon

तरबूज मात्र स्वादिष्ठ, मनभावन फ्रूट नहीं है, बल्कि ये पानी से भरपूर त्वरित ऊर्जा देने वाला फल है, इसमें 96 फीसदी पानी होता है।

New Delhi, Apr 11 : गर्मियों का फेवरेट फल तरबूज कई गुणों से भरपूर है। ये सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं है बल्कि सेहत के लिये भी फायदेमंद है। अगर आप इसे गर्मियों में अच्छी तरह से खा लेते हैं, तो आपकी कई सारी बीमारियां जड़ से खत्म हो जाएंगी। एक आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार तरबूज मात्र स्वादिष्ठ, मनभावन फ्रूट नहीं है, बल्कि ये पानी से भरपूर त्वरित ऊर्जा देने वाला फल है, इसमें 96 फीसदी पानी होता है, तरबूज के सेवन से शरीर में शीतलता का अनुभव होता है।

बीमारियों से बचाता है
इस फल में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, बी, सी और आयरन के अलावा मैग्नीशियम और पोटेशियम भी पाया जाता है, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, खनिज लवण, फास्फोरस और कैल्शियम से भरपूर ये फल खून साफ करने के अलावा पथरी, ह्दय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे से भी बचाता है। आयुर्वेद में इसे शीतल और कफवर्धक माना गया है, इसलिये गर्मी के इस मौसम में इसका सेवन किया करें।

कैंसर से करता है बचाव
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है, जो त्वचा, ब्रेस्ट और फेफड़ों के कैंसर को आपको बचाता है, इसके साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट का खजाना माना जाता है, इसके सेवन से आपके त्वचा पर युवा अवस्था बरकरार रहती है। कुल मिलाकर ये कह सकते हैं कि सिर्फ गर्मियों के मौसम में मिलने वाला ये फल स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिये भी बेहद फायदेमंद है।

वजन बढने का खतरा नहीं
इस फल में कैलोरी ना के बराबर होती है, इसलिये मोटापे से पीड़ित लोग भी इसे आराम से खा सकते हैं, क्योंकि इसकी वजह से वजन बढने का खतरा नहीं रहता है। आजकल हर दूसरा-तीसरा आदमी बढते वजन से परेशान है, इसलिये वो सोच-समझकर ही अपने आहार का चयन करते हैं, क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बढते वजन की वजह से दूसरी बीमारियां भी शरीर को घेर लेती है।

मूत्र संक्रमण में फायदेमंद
इस फल में प्रचुर मात्रा में पानी होती है, इसके शीतलपन की वजह से ये मूत्र संक्रमण या पेशाब में जलन में बेहद फायदेमंद होता है। अगर गर्मी के पूरे सीजन में आप तरबूज को अपने आहार में शामिल करेंगे, तो फिर आपको पेशाब में जलन की परेशानी कभी नहीं होगी । अगर इसे खाने के बाद भी समस्या दूर नहीं हो रही है, तो किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

खून की कमी को दूर करता है
विटामिन्स और आयरन से भरपूर होने की वजह से ये आपके शरीर में खून की कमी को दूर करता है, इसके साथ ही खून को साफ भी करता है। विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होने की वजह से ये इम्युनिटी बढाता है। जिसकी वजह से आपका शरीर मौसमी बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है।

ड्रिहाइड्रेशन और लू
एक रिसर्च में पाया गया है कि इसे खाने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढता है, जिसकी वजह से इंसान की सेक्स पावर भी बढता है। इस फल में पानी की भरपूर मात्रा होने की वजह से ये डिहाइड्रेशन और लू से भी बचाता है। ह्दय संबंधी बीमारियों को रोकने के लिये तरबूज एक उपयोगी फल है। क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है।