पाइनएप्पल जूस से दूर होती है इतनी परेशानी, टेस्ट के साथ-साथ है बेहद फायदेमंद

pineapple

पाइनएप्पल ऐसा फ्रूट है, जिसमें विटामिन, एंजाइम और एंटी ऑक्सीडेंट एक साथ पाये जाते हैं। ये हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ आपके डाइजेशन को भी ठीक करता है।

New Delhi, Apr 13 : गर्मी के मौसम में लोग जूस पीना खूब पसंद करते हैं, ये स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ-साथ टेस्टी भी होता है। इस मौसम में पाइनएप्पल जूस भी बेहद फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पाइनएप्पल ऐसा फ्रूट है, जिसमें विटामिन, एंजाइम और एंटी ऑक्सीडेंट एक साथ पाये जाते हैं। ये हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ आपके डाइजेशन को भी ठीक करता है। मीठा होने के बावजूद उसमें लो कैलोरीज होती है।

बीमारियों में असरदार
पाइनएप्पल में कई गुण मौजूद है, ये कई बीमारियों को ठीक करता है। अगर संतुलित मात्रा में रोजाना इस फल के जूस को लिया जाए, pineapple12तो ये सेहत के लिये बेहद फायदेमंद हो सकता है। अगर गर्मी के इस मौसम में आप भी ठीक तरह से अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाते हैं, तो अपने आहार में इस जूस को जरुर शामिल करें, इसके साथ ही हम आपको बताते हैं कि ये किन-किन बीमारी वालों के लिये रामबाण साबित हो सकता है।

पेट की बीमारी वाले
अगर आप पेट की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इस जूस का सेवन जरुर करें, दरअसल पाइनएप्पल में ब्रोमेलैन नाम का तत्व पाया जाता है, stomachजिससे पेट में होने वाले कई रोगों से छुटकारा मिलता है। इसके जूस से पेट फुलने की समस्या से राहत मिलती है, इस जूस में एंजाइम्स पाया जाता है, जो प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में मदद करता है।

मोटापे से पीड़ित लोग
आजकल हर दूसरा-तीसरा इंसान मोटापे की समस्या से परेशान है, अगर आप भी डाइटिंग या दूसरी चीजों के जरिये अपना वजन कम करना चाहते हैं, weight fat (7)तो अपने आहार में इस फल के जूस को जरुर शामिल करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पाइनएप्पल जूस में वसा नहीं पाई जाती और साथ ही कैलोरी भी कम होती है। इसे लगातार पीने से वजन कम होता है।

आंखों के मरीज को
पाइनएप्पल में पाये जाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट हमारी आंखों के लिये बेहद फायदेमंद होते हैं। मालूम हो कि इस फल में विटामिन ए के साथ एंटी ऑक्सीडेंट होता है, pineapple1जो आपके शरीर के इम्युनिटी को बढाता है, जिसकी वजह से आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता बढता है। ये आंखों में होने वाली कई बीमारियों को दूर करता है।

स्किन प्रॉब्लम
पाइनएप्पल में विटामिन सी और पोटेशियम भी पाया जाता है, इसके जूस के सेवन से त्वचा को बहुत फायदा मिलता है। pineapple13अगर आपके चेहरे पर मुंहासे, पींपल्स और काले धब्बे कम नहीं हो रहे हैं, तो इसे अपनी डाइट में शामिल करें, धीरे-धीरे इन समस्याओं से आपको मुक्ति मिल जाएगी, आपकी त्वचा साफ होने लगेगी।

अस्थमा और अर्थाइटिस 
अस्थमा के मरीजों के लिये पाइनएप्पल रामबाण है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इसमें बीटा कैरोटिन और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। pineapple14इस जूस को पीने से अस्थमा का खतरा भी कम हो जाता है, इसके साथ ही ये अर्थाइटिस में भी राहत देता है। इसे पीने से अर्थाइटिस से होने वाले दर्द और सूजन में राहत मिलती है।