सुबह उठते ही करें बस ये दो काम, शरीर रहेगा फिट नहीं पड़ेंगे बीमार

सुबह उठने के दो घंटे के अंदर नाश्ता कर लें, ऐसा करने से मांसपेशियां सक्रिय होती है, इसके साथ ही दिमाग भी सुचारु रुप से कार्य करने के लिये तैयार हो जाता है।

New Delhi, Jul 05 : तमाम डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सुबह का नाश्ता सबसे हैवी और हेल्दी होना चाहिये, आज हम आपको ऐसे ही 5 आहार के बारे में बताते हैं, जो हेल्दी होने के साथ-साथ मिनटों में तैयार किया जा सकता है, सबसे पहला आहार है पोहा, जी हां काफी हैवी और हेल्दी ब्रेकफास्ट है, ये शरीर को एनर्जी देने के साथ ही आसानी से पच भी जाता है। दूसरा आहार है इडली। ये हेल्दी होने के साथ ही स्टीम आहार है, आपके शरीर पर मोटापे को हावी नहीं होने देता है।

ये भी हैं विकल्प
तीसरा आहार है उपमा, ये सूजी से बनता है, इसलिये बेहद हेल्दी है, ये हार्ट और हड्डियों के लिये बेस्ट है, इसका टेस्ट बढाने के लिये आप इसमें दही और सॉस भी डाल सकते हैं, चौथा आहार है मूसली, ये फाइबर और प्रोटीन युक्त ब्रेकफास्ट है, आप इसमें फ्रूचट मिक्स करके इसे और भी हेल्दी बना सकते हैं, पांचवां आहार है एग ऑमलेट, हेल्दी होने के साथ-साथ ये बच्चों को खूब पसंद आता है।

उठने के दो घंटे के भीतर नाश्ता करें
सुबह उठने के दो घंटे के अंदर नाश्ता कर लें, ऐसा करने से मांसपेशियां सक्रिय होती है, इसके साथ ही दिमाग भी सुचारु रुप से कार्य करने के लिये तैयार हो जाता है। Frozen-Food-Breakfast-Tableइसलिये अगर आप जल्दबाजी के चक्कर में नाश्ता स्कीप करते हैं, या देर से करते हैं, तो अपने इस आदत को सुधार लें, नहीं तो आगे चलकर आपके लिये ये परेशानी बन सकता है।

बीमारियों को न्योता
लंच टाइम से पहले नाश्ता मिस करने की वजह से ही आप अधिक कैलोरी युक्त फूड खाते हैं, जाने-अनजाने इसकी वजह से शुगर और फैट का अधिक मात्रा में सेवन करना ही मोटापे और दूसरी बीमारियों को न्योता देना है। इसलिये सुबह नाश्ता भरपेट कर लें, ताकि दोपहर में ज्यादा खाने की जरुरत ही ना पड़े।

समस्याओं से छुटकारा
सुबह का नाश्ता अच्छी याददाश्त, एकाग्रता और बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है, ब्रेकफास्ट की वजह से डाइबिटीज, Heart1हार्ट डिजीज और वजन बढने की समस्या से भी निजात मिल सकती है। इसलिये ब्रेकफास्ट को कभी नजरअंदाज ना करें।

फल दूध भी ले सकते हैं
सुबह नाश्ते में मिल्क प्रोडक्ट के अलावा फल, दूध, जबस और नेचुरल फूड भी अच्छा विकल्प है, आप इन्हें भी अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं, Milk1हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्रेड, जैम, कॉर्नफ्लैक्स आदि की आदत ना डालें, ये स्वास्थ्य के लिये ज्यादा लाभदायक नहीं होते हैं।

डिब्बाबंद फूड
बाजार से लाये गये डिब्बाबंद फूड प्रोडक्ट नाश्ते के लिये फायदेमंद नहीं होते हैं, इसलिये इनसे परहेज करें, पारंपरिक नाश्ते जैसे उबले चने, फ्रूट सलाद, दलिया, या फिर बेसन से बनी रेसिपी, अंकुरित अनाज से बने सलाद इत्यादि भी बेहतर विकल्प हैं, इन्हें आप रोजाना नहीं तो सप्ताह में कम से दो दिन नाश्ते में शामिल करें।