बच्चों में बचपन से ही डालें ये 5 आदतें, कभी नहीं होगी दिल की बीमारी

Heart

अपने बच्चों को फल और सब्जियां खूब खिलाएं, सुबह-सुबह रोजाना चार बादाम और एक ग्लास दूध अपने बच्चों को दें, ताकि उन्हें दिन भर एनर्जी और पोषण मिलता रहे।

New Delhi, Apr 05 : पूरी दुनिया में दिल के रोगों के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ रही है। हर साल करोड़ों लोग ह्दय रोगों की वजह से अपनी जान गंवा देते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इसका सबसे बड़ा कारण बचपन से ही खानपान की गलत आदत और कम शारीरिक मेहनत है। इसी वजह से बच्चों में भी हार्ट के मरीजों की संख्या तेजी से बढी है। अगर बच्चों में बचपन से ही कुछ आदतकें डाल दी जाएं, तको उन्हें दिल की बीमारियों से दूर रखा जा सकता है, वो एक स्वस्थय और लंबा जीवन जी सकते हैं।

पढाई के साथ एक्सरसाइज और खेल
आजकल हर माता-पिता अपने बच्चों को हर समय पढने की नसीहत देते रहते हैं। मनोवैज्ञानिक आधार पर देखें, तो बच्चें एक दिन में आठ से दस घंटे से ज्यादा पढाई नहीं कर पाते हैं। writeइसमें स्कूल और कोचिंग की पढाई का भी समय शामिल है। पढाई के साथ-साथ बच्चों का फिजिकल फिटनेस भी जरुरी है, इसलिये बचपन से ही उन्हें आउटडोर गेम्स के लिये प्रेरित करें। रोज उनसे कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज करवाएं।

खुद भी करें एक्सरसाइज
स्वस्थ्य शरीर के लिये एक्सरसाइज बेहद जरूरी है, इसलिये आप खुद भी रोजाना एक्सरसाइज करें, अपने साथ-साथ अपने बच्चों को भी करवाएं। इससे आप भी फिट रहेंगे। weight exerciseएक अनुसंधान के अनुसार रोजाना सिर्फ तीस मिनट एक्सरसाइज करके आप दिल की बीमारियों की आशंका 60 फीसदी तक कम कर सकते हैं।

हेल्दी डाइट की आदत डालें
दिल को स्वस्थ्य रखने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है स्वस्थ्य और पौष्टिक आहार, इसके लिये बच्चों को बचपन से ही कम शुगर और कम नमक खाने की आदत डलवाएं। इसके अलावा अनहेल्दी फैट युक्त भोजन, हाई कैलोरी फास्ट फूड्स और जंक फूड्स कम ही खाने दें। किसी खास या स्पेशल मौकों पर कुछ फास्ट फूड्स खाये जा सकते हैं, मगर उन्हें भी आप घर पर ही स्मार्टली हेल्दी तरीके से बना सकते हैं।

फल और सब्जियों का सेवन
अपने बच्चों को फल और सब्जियां खूब खिलाएं, सुबह-सुबह रोजाना चार बादाम और एक ग्लास दूध अपने बच्चों को दें, ताकि उन्हें दिन भर एनर्जी और पोषण मिलता रहे, Fruits And Vegetableदूध और बादाम की वजह से बच्चों की मेमोरी पावर भी अच्छी हो जाएगी। दिल के लिये सबसे घातक होता है कोलेस्ट्रॉल, नमक और चीनी, इसलिये खाने में इन तीनों का संतुलन बेहद जरुरी है।

वजन को रखे कंट्रोल
बच्चों में आजकल मोटापे की समस्या ज्यादा हो रही है। मोटापे की वजह से कई तकरह की गंभीर बीमारियों की आशंका बढ जाती है, इसलिये अपने बच्चों को बचपन से ही मोटापे से दूर रखें, अगर आप उन्हें रोजाना एक्सरसाइज करवाएंगे और हेल्दी डाइट देंगे, तो उनका वजन कंट्रोल रहेगा और बॉडी भी फिट रहेगी। उनका शरीर का विकास यानी लंबाई, चौड़ाई और मजबूतकी भी अच्छी रहेगी।

नियम का पालन
वजन कंट्रोल करने में नियम का पालन बेहद जरुरी है, इसे नजरअंदाज ना करें, पूरे परिवार के खाने का समय और सोने का समय भी तय कर दीजिए, Sleep3अनियमित खानपान और जीवनशैली की वजह से बीमारियां शरीर को घेरने लगती है। इसलिये इन्हें अनदेखा ना करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अनियमित जीवनशैली की वजह से हेल्दी चीजें खाने के बावजूद आप बीमार पड़ सकते हैं।

ब्लड प्रेशर पर रखें नजर
स्वस्थ्य जीवन के लिये ब्लड प्रेशर का सही होना बेहद जरुरी है, दिल की बीमारियों की मुख्य वजह भी ब्लड प्रेशर ही होता है। bpब्लड प्रेशर पर नजर रखने के लिये इसे रेगुलर बेसिस पर चेक करते रहना जरुरी है, ब्लड प्रेशर बताता है कि आपके दिल को शरीर के लिये ब्लड पंप करने में कोई परेशानी तो नहीं हो रही है। अगर बच्चों में थकान, नींद की कमी और दूसरे किसी तरह की कोई परेशानी दिखती है, तो तुरंत उनकी जांच कराएं।

कोलेस्ट्रॉल ठीक रखें
बहुत सारे बच्चों में ब्लड की सीमा से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है, मगर कोई खास लक्षण ना दिखने के कारण इसका पता नहीं चल पाता है, Heart1कोलेस्ट्रॉल नसों में ब्लड के फ्लो को प्रभावित करते हैं, इसलिये स्वस्थ्य शरीर के लिये कोलेस्ट्रॉल का कम होना बेहद जरुरी है। अगर आपके परिवार में पहले से कोई दिल, कोलेस्ट्रॉल या डायबिटीज का पेशेंट है, तो बच्चों की रेगुलर जांच करवाते रहें।
https://www.youtube.com/watch?v=eXyCgb4VJ3s