क्रिकेट फैंस के लिये बड़ी खुशखबरी, आ गया 2019 विश्वकप का शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाक भिड़ंत

Team India

2019 आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप की मेजबानी इंग्लैंड करेगा। इंग्लैंड एंड वेल्स में 12 जगहों पर 30 मई से 14 जुलाई तक विश्वकप के मैच खेले जाएंगे।

New Delhi, Apr 25 : आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप 2019 का शेड्यूल आ चुका है, 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत करेगी। इससे पहले टीम इंडिया के अभियान की शुरुआत 2 जून से ही होनी थी, लेकिन जस्टिस लोढा कमेटी की सिफारिशों की वजह से तारीख में बदलाव किया गया। मंगलवार को आईसीसी के अधिकारियों की एक बैठक हुई, उसी में टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के मैच को 2 जून की जगह 5 जून करने का प्रस्ताव रखा गया।

IPL और इंटरनेशनल टूर्नामेंट में हो 15 दिन का अंतर
लोढा कमेटी के अनुसार आईपीएल और किसी भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के बीच कम से कम 15 दिनों का अंतर होना चाहिये। ICC World Cupअगले साल 2019 में आईपीएल के मुकाबले 29 मार्च से शुरु होगें, तो फाइनल 19 मई को खेला जाएगा। इस हिसाब से 2 जून को 14 दिन ही हो रहे हैं। इसी वजह से ये बदलाव करना पड़ा है। अब दक्षिण अफ्रीका से टीम इंडिया 2 की जगह 5 मई को भिड़ेगी।

इंग्लैंड में विश्वकप
2019 आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप की मेजबानी इंग्लैंड करेगा। इंग्लैंड एंड वेल्स में 12 जगहों पर 30 मई से 14 जुलाई तक विश्वकप के मैच खेले जाएंगे। stumps-1आपको बता दें कि विश्वकप में इस बार 14 की जगह 10 टीमें शामिल होंगी। भारतीय टीम को 2019 विश्वकप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, हालांकि टूर्नामेंट में अभी करीब एक साल का समय है, इसलिये अभी से कुछ भी भविष्यवाणी करना गलत होगा।

भारत-पाक के बीच मुकाबला
2019 विश्वकप में एक बार फिर से दो चिर प्रतिद्वंद्धी टीमें आमने-सामने होगी। जी हां, 2019 विश्वकप का सबसे हाईवोल्टेज मुकाबला टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच होने की उम्मीद है। Ind vs pak16 जून को दोनों टीमें ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर एक बार फिर आमने-सामने होगी। आपको बता दें कि भारतीय टीम विश्वकप में हमेशा पाक से जीती है। इसलिये इस बार भी भारतीय टीम का ही पलड़ा भारी रहेगा।

टीम इंडिया के कब-कब है मैच
5 जून – टीम इंडिया Vs दक्षिण अफ्रीका
9 जून – टीम इंडिया Vs ऑस्ट्रेलिया
13 जून- टीम इंडिया Vs न्यूजीलैंड
16 जून- टीम इंडिया Vs पाकिस्तान
22 जून- टीम इंडिया Vs अफगानिस्तानTEam India T-20
27 जून- टीम इंडिया Vs वेस्टइंडीज
30 जून- टीम इंडिया Vs इंग्लैंड
2 जुलाई- टीम इंडिया Vs बांग्लादेश
6 जुलाई- टीम इंडिया Vs श्रीलंका
9 जुलाई- पहला सेमीफाइनल
11 जुलाई- दूसरा सेमीफाइनल
14 जुलाई- फाइनल

10 टीमें लेगी हिस्सा
भारत, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड, पाक, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका का चयन पहले ही हो चुका था, ICC World Cup2अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम ने क्वालीफाइंग के जरिये टूर्नामेंट में अपनी जगह बनाई है। ये दस टीमें इस साल टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी। आपको बता दें कि पिछली बार 14 टीमों के बीच टूर्नामेंट खेला गया था।

राउंड रोबिन फॉर्मेट से ऐसे होता है विजेता का फैसला
इस फॉर्मेट के अनुसार शुरुआती स्टेज से हर टीम एक-दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलती है, जीत और हार के आधार पर अंक तालिका में उऩकी स्थिति तय होती है, ICcटॉप चार टीमें नॉकआउट सेमीफाइनल में पहुंचती है, अंक तालिका में 1 नंबर पर रहने वाली टीम का मुकाबला चौथे नंबर पर रहने वाली टीम से होता है, वहीं दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम तीसरे नंबर की टीम से भिड़ती है। सेमीफाइनल में जो टीम जीतेगी, वो फाइनल में भिड़ेगी। फाइनल जीतने वाला चैंपियन बनेगा।