अटपटी हैं ये 5 जॉब लेकिन करेंगे तो मिलेगी मोटी तनख्‍वाह, सुनहरा मौका आपके पास भी है

नौकरी के क्षेत्र में पिछले कुछ सालों में क्रांति आई है । मेन स्‍ट्रीम पेशे से अलग ऐसे-ऐसे काम इजाद हो रहे हैं जो रोजगार भी दे रहे हैं और साथ में अच्‍छी तनख्‍वाह भी । कुछ ऐसी ही हैं ये 5 जॉब ।

New Delhi, Sep 11 : क्‍या आप ऐसी नौकरी चाहते हैं जहां आपको कुछ खास ना करना पड़े, लेकिन पैसा अच्‍छा खासा मिल जाए । या फिर ऐसी नौकरी जिसमें आपको घर बैठे-बैठे मोटी कमाई होने लगे । या कोई ऐसा अजीबोगरीब काम जो सोचने पर अजीब लगता है लेकिन करने पर उसमें ढेर सारा पैसा मिलता है । आगे जानिए कुछ ऐसे पेशों के बारे में जिनके बारे में आपने पहले नहीं सुना होगा, हालांकि ये अटपटी जरूर हैं लेकिन करेंगे तो पैसा अच्‍छा मिल सकता है ।

एम्‍बामर (Embalmer)
इस जॉब को करने वाले शख्स का काम है शवों को लाने ले जाने से लेकर उनके अंतिम संस्कार की तैयारी तक करना । इसके लिए वैकेंसी फ्यूनरल होम में मिलती हैं । इसमें अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको एकसपीरियंस होना चाहिए । एक एम्‍बामर साल भर में इस नोकरी से करीब 40 हजार डॉलर यानी करीब 26 लाख रुपए तक कमा लेता है । ये पेशा विदेशों में खूब फल फूल रहा है ।

प्रोफेशनल स्‍नगलर (Professional Snuggler)
जरा सोचिए आपको किसी के साथ गले लगाने का पैसा मिले या उसके साथ काउच पर सोने को पैसा मिले तो, है ना अच्‍छी जॉब । प्रोफेशनल स्‍नगलर का काम यही है, यह शख्स लोगों को गले लगाने के पैसे लेता है । कलाइंट को कुछ देर गले लगाइए, या फिर उसके साथकाउच या बेड पर लेट जाइए । उसे अचछा फभ्‍ल कराइए और मिल गई आपको अपनी फीस । विदेशों में डिप्रेशन दूर करने के लिए प्रोफेशनल स्‍नगलर्स को खूब काम मिल रहा है । एक घंटे के लिए ये करीब 40 डॉलर तक चार्ज करते हैं ।

क्रूज एंटरटेनर (Cruise Entertainer)
क्रूज पर घूमने का शौक आजकल तेजी से पनप रहा हे, वो जिनके पास खूब पैसा है ओर वो जो घूमने के शौकीन हैं क्रूज पर जाना जरूर पसंद करते हैं । ट्रेन या प्‍लेन की बजाय क्रूज का सफश्र ज्‍यादा मजेदार माना गया है । गर्मी के दिनों में और स्‍पेशल सीजन में क्रज पर भी अच्‍छा पैसा कमाया जा सकता है । क्रूज एंटरटेनर हफ्ते के हिसाब से हायर किए जाते हैं और 4 से 7 हजार डॉलर तक कमा लेते हैं ।

पेट फूड टेस्‍टर (Pet Food Taster)
जानवरों का खाना भला इंसान कैसे खा सकता है, अरे ठीक वैसे ही जैसे आपका खाना आप अपने डॉगी को फीड करते हैं । डरे नहीं, दरअसल पेट फूड बनाने वाली कपनी पेट फूड टेस्‍टर के जरिए पता लगाती हैं कि उनका खाना कैसा बना है । इस प्रोफेशन के लोगों को बस इस खाने को चखना होता है और कंपनी को सही फीडबैक देना होता है । इस प्रेाफेशन के लोगों की सालाना कमाई 40 हजार डॉलर के आस-पास होती है ।

वर्चुअल रिक्रूटर (Virtual Recruiter)
इस शबद के बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे, दरअसल किसी भी कंपनी में इंप्‍लॉयी रखने से पहले उनके बारे में पूरी जांच-पड़ताल करना वर्चुअल रिक्रूटर का काम है । ये एक नया पेशा है , जिसमें वर्चुअल रिक्रूटर नियुकित करने से पहले कर्मचारी के बारे में सारी जांच पउ़ताल करती हैं । कि वह कंपनी में काम करने लायक है भी या नहीं । एक औसत एचआर वर्चुअल रिक्रूटर करीब 40 डॉलर प्रति घंटा तक कमाते हैं ।