चीन के बारे में जानें वो दिलचस्‍प बातें जो अब तक नहीं जानते थे आप

दुनिया में विश्‍वशक्ति के रूप में उभर रहे चीन के बारे में आज हम आपको वो दिलचस्‍प जानकारी देने वाले हैं जो शायद आप नहीं जानते हों ।

New Delhi, Oct 30 : चीन में कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी के सबसे बड़े और पहले नेता माओत्‍से तुंग के बराबर कद पाने वाले शी जिनपिंग के हाथ एक बार फिर चीन की कमान है । चीन में पिछले दिनों हुई काफी उथल पुथल के बाद एक बार फिर देश स्थिरता की ओर लौट रहा है । विश्‍व शक्ति के रूप में पहचान बनाने को आतुर चीन के बारे में कई ऐसी दिलचस्‍प बातें हैं जो शायद आप नहीं जानते हैं । चीन और यहां रहने वालों के बारे में समझना है तो इन बातों को जाना बेहद जरूरी है । कुछ बातें आपको हैरान करेंगी तो कुछ ज्ञान भी बढ़ाएंगी ।

तेजी से होते हैं निर्माण कार्य
चीन के बारे में मिली एक दिलचस्‍प जानकारी के अनुसार अमेरिका ने निर्माण कार्यों में जितना सीमेंट 100 सालों में इसतेमाल किया है,   उतना या उससे कहीं ज्‍यादा सीमेंट चीन के निर्माण कार्यो में इस्‍तेमाल किया गया है । साल 2011 से 2013 के बीच चीन में इतने सीमेंट का इस्‍तेमाल हुआ जो दूसरे देशों के लिए कल्‍पना से भी परे था । आंकड़ों के मुताबिक इन तीन सालों में चीन ने 6,615 मिलियन टन सीमेंट का इस्तेमाल किया।

चीन में बिकती है शुद्ध हवा
हवा जैसी प्राकृतिक चीज को भी चीन में बेचा जाता है । यहां वायु प्रदूषण इतना अधिक हो गया है कि लोगों को शुद्ध हवा के कैन खरीदने पड़ते हैं । यहां शुद्ध हवा पांच युआन प्रति कैन के हिसाब से बेची जाती है । हवा की एक किस्म ‘तिब्बत की असली हवा’ के नाम से बिकती है तो दूसरी किस्म क्रांतिकारी याहयान और तीसरी पोस्ट-इंडस्ट्रियल ताइवान के नाम से बेची जाती है ।

इटली से भी ज्‍यादा ईसाई रहते हैं यहां
चीन में किसी विशेष धर्म के लोग नहीं रहते, आधिकारिक रूप से ये एक नास्तिक देश है । लेकिन चीन वर्तमान समय में सबसे ज्‍यादा ईसाई आबादी वाला देश हैं । यहां इटली से ज़्यादा ईसाई धर्म को मानने वाले रहते हैं । चीन में करीब 5.4 करोड़ लोग ईसाई धर्म को मानते हैं जबकि इटली में 4.7 करोड़ लोग ऐसे हैं जो ईसाई धर्म को मानते हैं । दिलचस्‍प बात ये कि चीन के बारे में कहा जाता है कि ये जल्द ही दुनिया का सबसे बड़ा ईसाई देश बन सकता है ।

पूरे चीन में एक ही टाइम जोन
दुनिया का चौथ सबसे बड़े भूभाग वाला देश चीन एक ही टाइम जोन में है । एक ही टाइमजोन का अर्थ है पूरे चीन में एक ही समय होना । जैसे भारत के पूर्वोत्‍तर राज्‍य दो टाइमजोन की मांग कर रहे हैं क्‍योंकि वहां गर्मियों में सूरज साढ़े 4 बजे भी उग आता है । इसी तरह बड़े भूभाग वाले चीन में भी एक ही टाइमजोन में सारे शहर काम करते हैं ।

चीनी लोगों का अजीबोगरीब खाना
चीन के लोगों का खाना सुनकर शायद आपको उल्‍टी जाए । ये लोग कुत्‍ते-बिल्‍ली के मांस से लेकर सांपों तक को खा जाते हैं । हालांकि पिछले कुछ दिनों में कुत्‍ते और बिल्‍ली के मीट को लेकर चीनी लोग उदार हुए हैं । लेकिन अब भी यहां सांप बड़े चाव से खाया जाता है । चीन के स्‍ट्रीट मार्केट में आपको ऐसे-ऐसे कीड़ों की वैरायटी खाने को मिलेगी जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा ।

सुअर का मीट खाते हैं चीनी
चीन में पोर्क मीट बहुत चाव से खाया जाता है । यहां प्रति दिन औसत 17 लाख सुअर की खपत होती है । भारत में जहां सुअर का मांस कम  कीमत पर उपलब्‍ध है और इसे विशेष जाति के लोग ही खाना पसंद करते हैं वहीं चीन में कम आय वालों के लिए सुअर का मांस मिलना आसान नहीं है । इसकी क्‍वलिटी का वहां बेहद खास ख्‍याल रखा जाता है ।

सबसे पहली आइसक्रीम यहीं बनी थी
आज जिस आइसक्रीम को आप मजे से खाते हैं उसका आविष्‍कार चीन में ही हुआ था । इतिहासकारों के मुताबिक 200 ईसा पूर्व आईसक्रीम की खोज करने वाला पहला देश चीन था । चीन में बनी ये पहली आइसक्रीम दूध और चावल को मिलाकर बनाई गई थी । दिलचस्‍प बात ये है कि भारत में आइसक्रीम 16वीं शताब्‍दी में लाई गई थी । मुगल शासको ने इसे बाहर से मंगाया था ।

लाल रंग चीन का भी है लकी कलर
भारत की तरह चीन में भी लाल रंग शुभता का प्रतीक है । चीन की महिलाएं शादी के समय लाल रंग का लिबास पहनती हैं । चीन में भी भारत की ही तरह सफेद रंग मौत का प्रतीक माना जाता है । आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरी दुनिया की आबादी में हर पांचवा शख्स चीन का है। चीन आज भी दुनिया में सबसे बड़ी आबादी वाला देश है ।