अरबों के मालिक हैं अमिताभ बच्चन, फिर भी उनका ये परिवार गरीबी में जी रहा है

क्या आप जानते हैं कि अमिताभ बच्चन के परिवार के कुछ लोग आज भी गरीबी में जीने के लिए मजबूर हैं, कौन है परिवार के वो सदस्य,  पढ़िए ये खबर

New Delhi, Jan 15: बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन के कद का शायद की कोई अभिनेता हुआ हो, उनको स्टार ऑफ द मिलेनियम का खिताब दिया गया है, सुपरस्टार बिग बी इतनी उम्र होने के बाद भी खासे सक्रिय हैं, उनको ध्यान में रख कर फिल्मों की कहानियां लिखी जाती हैं, ऐसी शोहरत और ऐसा रुतबा बहुत कम लोगों को ही नसीब होता है। बिग बी ने अपनी जिंदगी में बहुत उतार चढ़ाव देखे हैं, वो आज की तारीख में अरबों की संपत्ति के मालिक हैं, उनका बेटा अभिषेक बच्चन भी फिल्मों में काम करता है, बहू ऐश्वर्या बच्चन तो पूर्व मिस वर्ल्ड होने के साथ साथ एक सफल अभिनेत्री भी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चन का एक और परिवार है जो आज गरीबी में जीने के लिए मजबूर है।

इतने अमीर हैं बिग बी
हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया था कि अमिताभ बच्चन के पास लगभग 400 मिलियन डॉलर की संपत्ति है, इस तरह से देखें तो वो बॉलीवुड के सबसे अमीर कलाकारों में शुमार होते हैं। अपने फिल्मी करियर में 180 से ज्यादा फिल्में करने वाले बिग ने अपनी शुरूआत ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म सात हिंदुस्तानी से की थी। उनकी शुरूआती फिल्में नहीं चल पाई थीं, लेकिन बाद में उन्होंने सुपर स्टारडम हासिल किया।

बिग बी के परिवार के पास सब कुछ
बिग बी के परिवार के बारे में तो सभी जानते हैं, परिवार ही फिल्मों से संबंध रखता है, अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या, जया बच्चन, बेटी श्वेता सभी के बारे में लोग जानते हैं, यहां तक कि श्वेता की बेटी नव्या के बारे में भी लोगों को पता है। इन सभी के पास बहुत पैसा है। हम उनके खानदान के एक ऐसे शख्स के बारे में बात करने वाले हैं जो गरीबी में जी रहे हैं।

अमिताभ की बुआ के बेटे
बहुत कम लोगों को पता है कि अमिताभ की सगी बुआ का परिवार भी है, जो बेहद गरीबी में जिंदगी गुजार रहा है, बिग बी की बुआ के बेटे अनूप रामचंद्र हैं, बॉलीवुड के शहंशाह का रिश्तेदार होने के बाद भी वो गरीब हैं, ये अपने आप में हैरान करने वाली दिलचस्प बात है, आखिर क्या कारण है कि बिग बी का ये परिवार गरीब है।

कभी अमीर थे अनूप रामचंद्र
ऐसा नहीं है कि अमिताभ की बुआ के बेटे अनूप रामचंद्र हमेशा से गरीब थे, पहले से पैसे वाले हुआ करते थे, लेकिन समय की मार ने उनसे सारे पैसे छीन लिए। अब हालात ये है कि अनूप और अमिताभ के बीच बहुत बड़ी खाई आ गई है, जिसके कारण बच्चन परिवार ने उनसे दूरी बना ली है। क्या कारण है जिसके चलते रिश्तों में ये दूरी आई, आगे पढ़िए।

मकान के कारण हुआ विवाद
बताया जाता है कि अमिताभ बच्चन और अनूप रामचंद्र के बीच एक मकान को लेकर विवाद चल रहा है, जिसके कारण अमिताभ ने उनसे दूरी बना ली है, ये मकान अमिताभ का पुश्तैनी मकान है, जो इलाहाबाद के कटघर में हैं, इसी मकान में अनूप अपने परिवार के साथ रहते हैं, ये मकान दोनों परिवारों के रिश्तों के बीच आ गया है।

अभिषेक की शादी में नहीं गए थे
अमिताभ और अनूप के बीच रिश्ते सामान्य नहीं है, जब अभिषेक बच्चन की शादी हुई थी, तो उस में अनूप को बुलाया गया था, लेकिन वो नहीं गए थे, बाद में उन्होंने कहा था कि पैसों की कमी के कारण वो अभिषेक की शादी में नहीं जा पाए थे, हालांकि कुछ लोगों का ये भी कहना है कि अनूप जानबूझ कर नहीं गए थे।

अनूप की अमिताभ से डिमांड
ये भी कहा जाता है कि दोनों परिवारों के बीच संबंध खराब होने का कारण अनूप की मांग थी, जो उन्होंने बिग बी से की थी, दरअसल अनूप रामचंद्र चाहते हैं कि कटघर के पुश्तैनी मकान को एक संग्रहालय में तब्दील किया जाए, उस संग्रहालय में हरिवंशराय बच्चन की यादों को सहेज कर रखा जाए, इसी को लेकर दोनों के बीच मन मुटाव चल रहा है।