घरेलू क्रिकेट का ये स्टार खिलाड़ी राजस्थान रॉयल्स को बनाएगा चैंपियन, सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

Black Main

राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को कप्तानी सौंपी हैं। स्मिथ के अलावा रहाणे, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स और जयदेव उनादकट जैसे सितारे इस टीम में शामिल हैं।

New Delhi, Mar 15 : आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने अमोल मजूमदार को इस सीजन के लिये अपना बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है, घरेलू क्रिकेट के स्टार खिलाड़ी रहे अमोल टीम के युवा खिलाड़ियों के साथ अपने अनुभव को साझा करेंगे, साथ ही उनके बल्लेबाजी कौशल को भी सुधारेंगे। आपको बता दें कि जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स टीम के पहले शिविर की शुरुआत हो चुकी है। अमोल मजूमदार टीम के मुख्य कोच जुबिन बारुचा और बॉलिंग कोच साईराज बहुतुले के साथ टीम के प्रशिक्षण सत्र को देखेंगे।

जयपुर में शिविर
जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में आईपीएल से पहले शिविर लगाने के कई मकसद हैं, एक तो इस टीम के खिलाड़ी अलग-अलग इलाकों से हैं, Rajasthan Royals12तो उनकी आपस में थोड़ी जान-पहचान हो जाए, ताकि उसका असर आईपीएल मैच के दौरान दिखे। इसके साथ ही इस शिविर का मुख्य मकसद टीम के विकास के साथ-साथ क्रिकेट कौशल को सुधारना भी है।

मुख्य कोच ने क्या कहा ?
राजस्थान रॉयल्स के मुख्य कोच जुबिन बारुचा ने कहा कि हम बैंटिग कोच के रुप में अमोल मजूमदार को अपने साथ जोड़ काफी गर्व महसूस कर रहे हैं, Baruchaघरेलू क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड उनकी महानता को बयां करता है। युवा खिलाड़ियों को उनसे काफी कुछ सीखने को मिलेगा, वो युवा बल्लेबाजों की टेक्निक को भी ठीक करेंगे।

अमोल मजूमदार ने क्या कहा ?
अमोल मजूमदार ने शिविर से पहले कहा कि ये समय एक बल्लेबाज के लिये काफी महत्वपूर्ण होता है, टी-20 क्रिकेट ने खेल की पूरी आकृति ही बदल दी है, Amolक्रिकेट अब पहले से ज्यादा मनोरंजक हो गया है, ये आपको कभी बोर नहीं करता, ना ही इसकी लोकप्रियता फीकगी पड़ने वाली है। मैं अपनी नई भूमिका के लिये उत्साहित हूं।

स्टीव स्मिथ हैं इस सीजन के कप्तान
आपको बता दें कि इस सीजन के लिये राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को कप्तानी सौंपी हैं। smith rahaneस्मिथ के अलावा अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स और जयदेव उनादकट जैसे सितारे इस टीम में शामिल हैं। आपको बता दें कि राजस्थान रॉयल्स आईपीएल पहले सीजन की विनर रही है, तब टीम के कप्तान शेन वॉर्न थे।

ऑक्शन में सबको चौंकाया
आईपीएल ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने सबको चौंकाते हुए कई बोलियां लगाई, इस सीजन में सबसे ज्यादा देशी और विदेशी खिलाड़ी को पैसे देकर राजस्थान की टीम ने ही खरीदा। IPL-auctionइस फ्रेंचाइजी ने इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के लिये 12.5 करोड़ की बोली लगाई, जो कि इस सीजन में ऑक्शन में शामिल खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा था। इसके साथ ही तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट के लिये 11.5 करोड़ रुपये खर्च किये।

उनादकट के लिये 11.5 करोड़
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स से खेलते दिखेंगे, जहां कई स्टार और बड़े खिलाड़ियों को खरीददार नहीं मिले, Title Jaidevया फिर कम कीमत में बिके, वहीं जयदेव के लिये कई फ्रेंचाइजियों में होड़ लगी थी। अंत में राजस्थान की टीम उन्हें 11.5 करोड़ रुपये में खरीदने में सफल रही। हालांकि कई दिग्गज ने उन्हें मिलने वाली कीमत पर उंगुली भी उठाई ।

युवा खिलाड़ियों को तरजीह
राजस्थान की टीम ने युवा खिलाड़ियों को ज्यादा तरजीह दी है, उन्होने ऑक्शन में भी नामी और स्टार खिलाड़ियों की बजाय उभरते और नये खिलाड़ियों पर दांव लगाया था। Rajasthan Royals1अब देखना है कि स्टीवन स्मिथ की अगुवाई में राजस्थान की टीम इस सीजन में क्या कमाल कर पाती है।

दो साल बाद वापसी
आपको बता दें कि राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी दो साल बाद आईपीएल में वापसी कर रही है, स्पॉट फिक्सिंग और Rajasthan Royals3दूसरे आरोपों के बाद बीसीसीआई ने इस फ्रेंचाइजी को दो साल के लिये बैन कर दिया था। दो साल बैन खत्म करने के बाद एक बार फिर से ये टीम वापसी कर रही हैं।