बिना कोचिंग गये 4 साल के बच्चे की मां बनीं यूपीएससी सेकेंड टॉपर, ऐसे करें तैयारी

anu kumari

यूपीएससी : अनु कुमारी ने बताया कि उन्होने कोई कोचिंग क्लास ज्वाइन नहीं की थी, उन्होने परीक्षा की पूरी तैयारी घर पर ही की। 

New Delhi, Apr 29 : यूपीएससी परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल करने वाली हरियाणा की अनु कुमारी (31साल) 4 साल के बच्चे की मां हैं। वो पिछले कुछ मगीनों से घर की जिम्मेदारियां तो संभाल ही रही थीं, इसके साथ ही रोजाना 10 से 12 घंटे पढाई भी कर रही थी। अनु कुमारी ने दूसरी कोशिश में ही यूपीएससी परीक्षा में ना सिर्फ सफलता हासिल की, बल्कि दूसरा स्थान हासिल किया।

न्यूजपेपर तक नहीं आता
मीडिया से बात करते हुए अनु कुमारी ने बताया कि जहां वो रहती हैं, वहां न्यूजपेपर तक नहीं पहुंचता है, जिससे परीक्षा की तैयारी की जा सके। News papersइसलिये अनु ने यूपीएससी का पूरा कंटेंट ऑनलाइन स्टोर किया था, वो बताती हैं कि यदि किसी भी चीज को पाने की इच्छा आपके अंदर है, तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता, आप लगातार मेहनत करते रहें।

कोचिंग क्लास भी नहीं की
अनु कुमारी ने बताया कि उन्होने कोई कोचिंग क्लास ज्वाइन नहीं की थी, उन्होने परीक्षा की पूरी तैयारी घर पर ही की। anu kumari2अनु ने दिल्ली विश्वविद्यालय से फिजिक्स में ग्रेजुएशन किया है, उन्होने आईएमटी नागपुर से एमबीए की डिग्री ली है, पिछले दो साल से वो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही थी। दूसरी ही कोशिश में वो सेकेंड टॉपर बन गई।

ऐसे करें तैयारी
यूपीएससी महिला टॉपर ने कहा कि सबसे पहले परीक्षा के स्ट्रक्चर को समझें, सिलेबस को सिर्फ देखे ही नहीं बल्कि उसकी एक-एक चीज को अच्छी तरह से अपने जेहन में उतारें, Anu-Kumariबीते कुछ सालों के प्रश्न पत्र को देखें, उन्हें सॉल्व करें, फिर उसी हिसाब से आगे की तैयारी शुरु करें। आपको इन चीजों से आइडिया मिल जाएगा, कि तैयारी किस दिशा में ले जानी है।

करेंट हेपनिंग से अपडेट रहें
अनु कुमारी ने कहा कि अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, तो करेंट हेपनिंग से अपडेट रहना पहली आवश्यकता है, इसलिये न्यूज पेपर रोजाना पढें।anu kumari3 इसके साथ ही करेंट अफेयर्स के लिये मैग्जीन भी पढें। लेटेस्ट इश्यूज पर जो डिबेट्स होते हैं, उन्हें देखें और समझने की कोशिश करें, उसके बाद उस पर अपना ओपिनियन बनाएं।

एनसीईआरटी की किताबें पढें
यूपीएससी परीक्षा के लिये एनसीईआरटी की किताबें पढना बेहद जरुरी है, क्लास 6 से क्लास 10 तक की किताबों को अच्छे से स्टडी करें। anu kumari31अगर आप स्कूल में इन किताबों को पढ चुके हैं, तो फिर रिवीजन करें, इससे आपका बेस मजबूत होगा और आप परीक्षा में बेहतर करेंगे। आपको बता दें कि यूपीएससी 2017 की प्रारंभिक परीक्षा में देशभर के 9.5 लाख कैंडीडेट्स ने अप्लाई किया था। आखिरी स्टेज के बाद 990 छात्रों का चयन आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और आईआरएस के लिये किया गया है।

मशहूर लेखकों को पढें
यूपीएससी का सिलेबस दिखने के बाद पहले ये तय कर लें, कि आपका ऑप्शनल विषय क्या होगा, विषय तय करने के बाद इसकी स्टडी शुरु कर दें। anu kumari1यूपीएससी सिलेबस के अलावा मशहूर लेखकों की किताबों को पढें। भारत के इतिहास और राजनीति पर लिखने वाले जाने-माने लेखकों को पढें, इससे आपको अपना ओपिनियन बनाने में भी मदद मिलेगी।