फाइनल में बांग्लादेश से पार पाना टीम इंडिया के आसान नहीं, ये है वजह

मौजूदा समय में बांग्लादेश के सबसे खतरनाक हथियार हैं तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान, पिछले कुछ समय से वो खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन चोट से उबरने के बाद उन्होने गजब की वापसी की है।

New Delhi, Sep 28 : भारत-पाक के क्रिकेट फैंस एशिया कप के फाइनल में इन दोनों टीमों के भिड़ंत का इंतजार कर रहे थे, लेकिन बांग्लादेश ने करो या मरो के मुकाबले में पाक को पटकनी देकर उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। अब फाइनल में इन दोनों की भिड़ंत होगी। अगर आप ये सोच रहे हैं, कि बांग्लादेश को फाइनल में हराना भारतीय टीम के लिये आसान होगा, तो ये कतई आसान नहीं है, क्योंकि बांग्लादेश की टीम तेजी से उभर रही है, युवा खिलाड़ियों ने कई बार बड़ी टीमों को हराकर उलटफेर किया है।

मुस्ताफिजुर रहमान बरपा रहे कहर
मौजूदा समय में बांग्लादेश के सबसे खतरनाक हथियार हैं तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान, पिछले कुछ समय से वो खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन चोट से उबरने के बाद उन्होने गजब की वापसी की है, वो 4 मैचों में 8 विकेट अपने नाम कर चुके हैं, साथ ही मौजूदा टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं, मुस्ताफिजुर का मकसद रन रेट पर अंकुश लगाने का रहता है, ताकि बल्लेबाज गलती करे, जिससे उन्हें विकेट मिल सके।

मेहदी हसन की चतुराई भरी गेंदबाजी
स्पिन गेंदबाज मेहदी हसन ने अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी से सबको हैरान किया है, भले ही वो ज्यादा विकेट हासिल करने में ना सफल रहे हैं, लेकिन रन रोकने में वो कारगर साबित होते हैं। इस टूर्नामेंट में उनका इकॉनमी रेट करीब तीन का है। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को मेहदी हसन के खिलाफ सजग होकर बल्लेबाजी करनी पड़ेगी, नहीं तो वो परेशान कर सकते हैं।

मिडिल ऑर्डर कमाल का
एशिया कप में तमीम इकबाल के गैर-मौजूदगी में बांग्लादेश का टॉप ऑर्डर जूझता नजर आया है, लेकिन उनके मिडिल ऑर्डर ने शानदार प्रदर्शन किया है। मुशफिकुर रहीम गजब के फॉर्म में हैं, वो इस टूर्नामेंट में अब तक 70 के औसत से 297 रन बना चुके हैं, साथ ही महमदुल्लाह और मोहम्मद मिथुन भी उनका अच्छा साथ दे रहे हैं। निचले क्रम में कप्तान मशरफे मुर्तजा भी बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। यानी भारतीय टीम को बांग्लादेश के ना सिर्फ टॉप ऑर्डर बल्कि मिडिल ऑर्डर के लिये भी प्लान बनाना होगा।

मुर्तजा के कप्तानी का ढंग
बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा की गेंदबाजी और फिल्डिंग का कोई जवाब नहीं है, वो जब मैदान पर होते हैं, तो सब कुछ न्योछावर करने को तैयार रहते हैं। इसके साथ ही उन्होने अपनी कप्तानी से भी सबको बेहद प्रभावित किया है। वो जिस तरह से फिल्ड सेट करते हैं, या गेंदबाजों को इस्तेमाल करते हैं, वो कमाल का है। पाक के खिलाफ उन्होने स्पिनर मेहदी हसन से गेंदबाजी की शुरुआत करवाई, इसके साथ ही गेंदबाजों को लगातार बदलते रहे, एशिया कप में उनकी रणनीति अच्छा काम कर रही है। हालांकि भारतीय टीम भी अच्छी फॉर्म में है। मुकाबला दिलचस्प हो सकता है।