जब राजीव शुक्ला ने अटल जी से अफेयर को लेकर किये थे सवाल, तो उन्होने दिया था ऐसा जबाव

अटल जी से राजीव शुक्ला ने सवाल किया था, कि अफेयर भी कभी नहीं हुआ जिंदगीं में ?

New Delhi, Aug 16 : पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की हालत नाजुक है, वो एम्स में भर्ती है, कल पीएम मोदी उन्हें देखने पहुंचे थे, तो आज उपराष्ट्रपति वेकैंया नायडू उनका हाल-चाल जानने पहुंचे, हालांकि डॉक्टर उनकी स्थिति पर लगातार नजर बनाये हुए हैं। अटल बिहारी वाजपेयी का जब भी जिक्र आता है, तो ये सवाल जरुर पूछा जाता है कि उन्होने शादी क्यों नहीं की, जब वो सार्वजनिक जीवन में थे, तो उनसे ये सवाल कई बार पूछे गये।

इंटरव्यू हो रहा वायरल
वाजपेयी जी का एक इंटरव्यू वायरल हो रहा है, जिसमें पत्रकार उनसे सवाल पूछ रहे हैं, कि उन्होने शादी क्यों नहीं की। तो इस सवाल के जबाव में उन्होने कहा कि घटनाक्रम ऐसा चलता गया, कि मैं उसमें उलझता चला गया, फिर विवाह का मूहूर्त नहीं निकला । इतना कहने के साथ ही वो धीरे से मुस्कुरा भी देते हैं। हालांकि उनके करीबियों का मानना है कि राजनीतिक सेवा का व्रत लेने की वजह से वो आजीवन अविवाहित रहे, उन्होने आरएसएस के लिये आजीवन अविवाहित रहने का निर्णय लिया था।

अफेयर को लेकर पूछा गया सवाल
अटल जी से राजीव शुक्ला ने अगला सवाल किया, कि अफेयर भी कभी नहीं हुआ जिंदगीं में ? इस सवाल के जबाव में पूर्व पीएम अपने चिर-परिचित अंदाज में मुस्कुराते हुए कहते हैं, कि अफेयर की चर्चा यूं सार्वजनिक रुप से नहीं की जाती है। इस इंटरव्यू में उन्होने ये भी कबूल किया था, कि वो अकेलापन महसूस करते हैं, उन्होने कहा था कि हां अकेला महसूस करता हूं, भीड़ में भी अकेलापन लगता है।

संसद में कहा था अविवाहित हूं, कुंवारा नहीं
अटल बिहारी वाजपेयी ऐसी शख्सियत रहे हैं, जो अपने अंदाज बयां के लिये जाने जाते थे, संसद में कई बातों को यूं चुटीले अंदाज में कह जाते थे, कि विरोधी भी मेज ठोंकने को विवश हो जाते थे। संसद में ही पूर्व पीएम ने कहा था कि वो अविवाहित हैं लेकिन कुंवारे नहीं हैं। इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा था कि अविवाहित होने का फायदा ये है कि आप बिस्तर के दोनों तरफ से उतर सकते हैं।

प्रेम पत्र भी लिखा
अटल जी को करीब से जानने वालों का दावा है कि उन्होने भले शादी नहीं की, लेकिन खूब प्रेम पत्र लिखा, इस कहानी की शुरुआत के दशक में होती है, जब वो ग्वालियर के एक कॉलेज में पढाई कर रहे थे, हालांकि उन्होने दोनों ने अपने रिश्ते को नाम नहीं दिया। वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर के अनुसार ये खूबसूरत प्रेम कहानी थी, वाजपेयी जी और राजकुमारी कौल के बीच रिश्ते की राजनीतिक हलकों में भी खूब चर्चा हुई थी, दक्षिण भारत के पत्रकार गिरिश निकम ने बताया था कि जब अटल जी पीएम नहीं बने थे, तो उन्होने उनके आवास पर एक बार फोन किया करते थे, तो फोन मिसेज कौल उठाया करती थी, और परिचय में बताती थी, कि मैं मिसेज कौल, राजकुमारी कौल हूं, वाजपेयी की दोस्त हूं, 40 से अधिक सालों से हमारी दोस्ती है।