बाबा रामदेव अब वो करने जा रहे हैं, जो दुनिया में आज तक नहीं हुआ !

बाबा रामदेव के बारे में तो आप जानते ही होंगे। दुनिया में बिजनेस के बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़कर रामदेव अब वो काम करने जा रहे हैं, जो दुनिया में अब तक नहीं हुआ।

New Delhi, Mar 06: बाबा रामदेव ने योग के जरिए अपनी एक अलग पहचान बनाई, दुनिया के लाखों करोड़ों लोग आज स्वामी रामदेव के अनुयाई हैं। योग के बाद रामदेव ने बिजनेस की दुनिया में कदम रखा तो कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर दिए। पतंजलि की सालाना कमाई 10 हजार करोड़ से ऊपर चली गई है। ऐसे में हिंदुस्तान लीवर जैसी कंपनियों पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है।

अब करेंगे ये बड़ा काम
लेकिन अब स्वामी रामदेव एक ऐसा काम करने जा रहे हैं, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा।अब रामदेव भारत में दुनिया का सबसे बड़ा आयुर्वेद योग संस्थान तैयार करने जा रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर ऐसा होता है कि हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा और बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए यहां एक हाई क्वॉलिटी से लैस संस्थान भी बनाया जा सकता है, इसकी फीस बेहद कम होगी।

ये हैं संस्थान की बड़ी बातें
इस मौके पर सीएम भी मौजूद थे। सीएम ने इस बारे में कई खास बातें बताई हैं। सीएम ने कहा कि कोटद्वार के पास चरकड़ादा में ये आयुर्वेद योग संस्थान तैयार होगा। उन्होंने कहा कि ये दुनिया का सबसे बड़ा आयुर्वेद योग संस्थान होगा। इसको बनाने का खर्च केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा। इसमें केंद्र सरकार का आयुष मंत्रालय मदद करेगा।

2018 में रचेंगे इतिहास
इसके अलावा एक और खास बात ये है कि अक्टूबर 2018 में हरिद्वार में ज्ञान कुंभ होगा। इस कुंभ में देशभर से 1000 कुलपति शामिल होंगे। सभी राज्यों के एजुकेशन मिनिस्टर शामिल होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ज्ञान कुंभ के मुख्य अतिथि होंगे। इसका आयोजन पतंजलि और राज्य सरकार मिलकर करेंगे। कुल मिलाकर कहें तो बाबा रामदेव एक बड़ा रिकॉर्ड तैयार करने जा रहे हैं।

रोजगार पर रहेगा फोकस
एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस योग संस्थान में योग तो होगा ही साथ ही कई लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा। स्थानीय उत्पादों को विश्व पटल तक पहुंचाया जाएगा, जिसका लोगों को ही फायदा मिलेगा।  इससे पहले भी बेरोजगारों युवाओं को रामदेव तोहफा लाए थे। स्वामी रामदेव के दोस्त और पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने कहा था कि पतंजलि को युवाओं की जरूरत है।

ये भी है एक खास बात
उन्होंने कहा था कि इसके लिए कंपनी अब देशभर में 10 हजार भर्तियां करेगी। इन भर्तियों के जरिए देशभर के साथ साथ दुनियाभर में पतंजलि के उत्पादों की रीच बढ़ाई जाएगी। पतंजलि बहुत ही कम वक्त में देश की टॉप कंपनियों में शुमार हो रही है। हरिद्वार से स्वामी रामदेव ने इसकी शुरुआत की थी और आज देशभर के कई राज्यों में पतंजलि की ब्रांच हैं।

युवाओं पर फोकस
यहां तक कि विदेशों में पतंजलि की ब्रांच हैं। स्वदेशी उत्पादों को दुनिया के कोने कोने तक पहुंचाने के लिए स्वामी रामदेव अब ये नई प्लानिंग कर रहे हैं। खैर अब स्वामी रामदेव एक और काम करने जा रहे हैं। आने वाले वक्त में अगर स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलता है, इससे बेहतरीन तोहफा क्या होगा। देखना है कि आगे क्या होता है।