अपनी ही बेटी की सहेली के साथ शादी कर चुका है ये सांसद, अब तक कुल 58 पत्नियां, कइयों के नाम भी नहीं पता

बागुन बाबू नाम से जाने, जाने वाले इस शख्‍स की कहानी सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे । इनकी पहचान झारखंड बिहार से लेकर दिल्‍ली तक है ।  

New Delhi, Apr 14 : आज मिलिए एक ऐसे शख्‍स से जिसकी उम्र कभी किसी काम के आड़े नहीं आई । जनता की सेवा हो या फिर निजी जिंदगी । किसी भी बाधा को अपनी राह में इस शख्‍स ने आने नहीं दिया । इस शख्‍स का नाम है बागुन बाबू और ये कोई ऐसी वैसी शख्सियत नहीं हैं । सांसद, विधायक और अपनी बेशुमार शादियों की वजह से ये सुखियों में रहते हैं । इनके चर्चे झारखंड-बिहार से लेकर दिल्‍ली तक हैं ।

94 साल के हैं बागुन बाबू
बागुन बाबू के नाम से मशहूर इस शख्‍स का पूरा नाम बागुन सुमब्रई है । 1967 से लगातार 5 बार झारखंड के चाईबासा से सांसद और 4 बार विधायक रहे हैं बागुन । पूरे जीवन में राजनीति में सक्रिय रहे लेकिन आज भी दो कमरे के घर में सुखी रहते हैं । इलाके के लोगों को बागुन बाबू का स्‍वभाव बहुत पसंद आता है, पिछले कई वर्षों से वो इस इलाके की सेवा जो करते आ रहे हैं ।

बस एक धोती पहनते हैं
94 साल की उम्र में भी आप इन्‍हें धोती पहने हुए ही देखेंगे । सर्दी हो गर्मी हो या फिर बरसात आप इन्‍हें बस धोती पहने हुए ही देख पाएंगे । आज भी वे दो कमरों के घर में रहते हैं । 94 साल के बागुन की झारखंड-बिहार से दिल्ली तक खास पहचान है। सादा जीवन उच्‍च विचार के पथ पर चलने वाले बागुन बाबू अपनी शादियों की वजह से भी जाने जाते हैं ।

58 शादियां
कहा जाता है कि बागुन बाबू ने अपने अब तक के जीवन में 58 बार शादी की है । कई पत्नियों के नाम तो वो भूल भी चुके हैं । 1942 में हुई उनकी पहली शादी से बच्‍चे हैं । इसके बाद भी उन्‍होने जो शादियां की उनसे बच्‍चे भी हैं । उन्‍होने करीब 58 शादियां की जिनसे हुई संतानें उनका ख्‍याल रखती हैं । उनके कई बेटे-बेटियां और पोते हैं । उन्‍हें अपनी शदियों की वजह से कभी किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा ।

आदिवासी समुदाय से हैं बागुन बाबू
बागुन बाबू आदिवासी समुदाय से ताल्‍ल्‍ुक रखते हैं । इस समुदाय में एक से अधिक पत्‍नी रखने पर कोई पाबंदी नहीं । बागुन, श्रीकृष्‍ण को अपना आदर्श बताते हैं जिन्‍होने 16,108 बार शादियां की थीं । उनके मुताबिक जिस तरह से से कृष्‍ण ने कई स्त्रियों से विवाह कर उनका उद्धार किया था वैसे ही वो भी कर रहे हैं । बागुन बाबू ने अपनी बेटी की सहेली से भी शादी की है ।

किसी को निराश नहीं किया
पूर्व सांसद, विधायक सुम्ब्रुई के मुताबिक उन्‍होने कभी किसी लड़की से जबरदस्‍ती शादी नहीं की । वो खुद ही उनकी ओर आकर्षित होती थीं ओर उनसे शादी करना चाहती थीं । ऐसे में वो क्या करते । बागुन बाबू के मुताबिक – मैं उन्हें निराश नहीं कर सकता था, जो मुझसे शादी करना चाहती थीं। ज्‍यादातर महिलाओं से उनकी शादी तब हुई जब वो चुनाव जीत रहे थे ।