बॉल टेम्परिंग करने में सबसे आगे हैं पाकिस्तानी, टीम इंडिया के इन दो धुरंधरों पर भी लगा था आरोप

इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले 42 साल में 12 बार बॉल टेम्परिंग का आरोप लग चुका है, जिसमें पहला आरोप साल 1977 में भारत ने इंग्लैंड पर लगाया है।

New Delhi, Mar 28 : बॉल टेम्परिंग विवाद इन दिनों सुर्खियों में है, ऑस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ को इस वजह से कप्तानी से इस्तीफा देना पड़ा, इतना ही नहीं उनसे आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी भी छिन ली गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इंटीग्रिटी हेड इयान रॉय और टीम के परफॉरमेंस मैनेजर पैट हावर्ड इस पूरी घटना की जांच शुरु कर दी है। क्या आपको पता है कि क्रिकेट में बॉल टेम्परिंग की शुरुआत कब हुई और कौन सी टीम पर सबसे ज्यादा बार टेम्परिंग करने का आरोप लगा?

बॉल टेम्परिंग
आपको बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले 42 साल में 12 बार बॉल टेम्परिंग का आरोप लग चुका है, जिसमें पहला आरोप साल 1977 में भारत ने इंग्लैंड पर लगाया है। Ball tempering1आपको ये भी बता दें कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान वो देश है, जिस पर सबसे ज्यादा 5 बार बॉल टेम्परिंग का आरोप लगा है।

साल 1992, पाकिस्तानी गेंदबाज
साल 1992 में पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वकार यूनूस और वसीम अकरम पर इंग्लैंड के खिलाफ बॉल टैम्परिंग का आरोप लगा था। Wasimलॉर्ड्स में खेले गये इस मुकाबले में कहा गया था कि दोनों ने कोल्ड ड्रिंक के ढक्कन से गेंद को रगड़ा था, हालांकि आरोप के बाद जब जांच की गई, तो आरोप साबित नहीं हो सका था।

साल 2000, वकार यूनूस पर प्रतिबंध
पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वकार यूनूस पहले गेंदबाज बनें, जिन पर गेंद से छेड़छाड़ करने के आरोप में प्रतिबंध लगा। waqar-younisदक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलंबो में खेले गये एकदिवसीय मुकाबले में तत्कालीन पाक कप्तान मोईन खान और ऑलराउंडर अजहर महमूद पर मैच फीस का तीस फीसदी काटा गया था। तो वकार यूनूस पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया गया था।

साल 2002, शोएब अख्तर
साल 2002 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर पर बॉल टैम्परिंग का आरोप लगा था। Akhtarरावलपिंडी एक्सप्रेस पर बॉल को दांतों से खराब करने का आरोप था। आरोप के बाद आईसीसी ने इसके जांच के आदेश दे दिये थे।

साल 2006 पाकिस्तानी टीम
साल 2006 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच ओवल में टेस्ट मैच खेला जा रहा था। इस मुकाबले में पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर बॉल खराब करने का आरोप लगा, Pak Teamजिसके विरोध स्वरुप पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम उल हक चाय के बाद पाक टीम को मैदान पर लेकर नहीं आये। फिर इंग्लैंड टीम को इस टेस्ट मैच का विजेता घोषित कर दिया गया।

साल 2010, शाहिद अफरीदी
साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया और पाक के बीच मैच खेला जा रहा था, इस मैच में पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी पर जानबूझ कर बॉल घिसने का आरोप लगा था, shahid-afridiवो मामले में दोषी भी पाये गये। जिसके बाद उन पर दो टी-20 मैचों का प्रतिबंध लगाया गया था।

टीम इंडिया पर भी लग चुका है आरोप
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों पर भी दो बार बॉल टेम्परिंग का आरोप लग चुका है। पहला आरोप साल 2001 में लगा था, sachin_cropतब पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे मैच में मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पर टेम्परिंग का आरोप लगा था। जिसके बाद उन पर एक मैच का बैन लगाया गया था। लेकिन आरोप सही साबित नहीं होने पर बैन हटा लिया गया था।

राहुल द्रविड़ पर भी लगा आरोप
दूसरा आरोप साल 2004 में लगा था, जिम्बॉब्वे के खिलाफ ब्रिसबेन में खेले गये एकदिवसीय मुकाबले में द्रविड़ पर बॉल पर जैली लगाने का आरोप लगा था। Ball temperingमैच रेफरी क्लाइव लॉयड ने इसके लिये मिस्टर भरोसेमंद पर जुर्माना भी लगाया। तब उनकी मैच फीस का तीस फीसदी जुर्माना लगाया गया था।