रेतीली जमीन पर उगा डाले अनार, साल का टर्नओवर पहुंचा 135 करोड़

anar

कुछ किसानों ने मिलकर एक सपना देखा था कि क्या बाड़मेर के रेतीली भूमि में भी अनार उपजाया जा सकता है ?

New Delhi, Feb 20 : राजस्थान में पानी की एक-एक बूंद के लिये तरसने वाले बाड़मेर के किसानों ने ऐसा करिश्मा किया है, जिसकी विदेश तक चर्चा हो रही है। दरअसल कुछ किसानों ने मिलकर एक सपना देखा था कि क्या बाड़मेर के रेतीली भूमि में भी अनार उपजाया जा सकता है, बस इसी उम्मीद के साथ साल 2010 में बालोतरा के बूड़ीवाड़ा में अनार का पहला प्लांट लगाया गया। 4 साल के बाद अनार पूरी तरह से तैयार हो गया। यहां के अनार की क्वालिटी और स्वाद के चर्चे दूर-दूर तक छा गये। जिसके बाद दूसरे किसानों ने भी अनार की बंपर बुआई शुरु कर दी।

सात साल में बदल गया नजारा
अभी वर्तमान में 4500 हैक्टेयर जमीन पर अनार की खेती हो रही है, ये नजारा सिर्फ सात साल में बदला है। बाड़मेर के किसानों का कहना है कि anar1उनके लिये मुश्किल तो था, लेकिन असंभव नहीं, उन्होने जो सपना देखा था, वो सच हुआ और आज लोग हमारी मेहनत की चर्चा कर रहे हैं।

बाड़मेर पहले स्थान पर
अब अनार की खेती और उत्पादन के मामले में बाड़मेर राजस्थान में पहले स्थान पर है, यहां 4500 हेक्टेयर जमीन पर अनार की खेती होती है, anar11जिसमें अरबों रुपयों का टर्नओवर पहुंच गया है। अनार के फसल से स्थानीय किसान भी काफी खुश हैं, इससे दूसरे किसान भी अनार की खेती के लिये प्रेरित हो रहे हैं।

बीमारियों से बचती है अनार
आपको बता दें कि एक्सपर्ट्स के मुताबित बाड़मेर कम आर्द्रता वाला क्षेत्र है, जिसकी वजह से यहां अनार में बीमारियां कम फैलती है, anar-ki-kheti3इसी कारण यहां के फसल की साइज, क्वालिटी और स्वाद भी अनोखा होता है, बाजार में जैसे ही इस फसल को उतारा जाता है, ग्राहक इसकी ओर खुद ही आकर्षित होते हैं।

विदेश हो रहा निर्यात
यहां के अनारों को देश के अलग-अलग इलाकों के अलावा नेपाल भी भेजा रहा है। राजस्थान के इस जिले में सिंदूरी किस्म के अनार की बंपर पैदावार हो रही है। anar3इसी वजह से दूसरे किसान भी जो दूसरी फसलों की खेती करते थे, वो भी अनार की खेती के लिये प्रेरित हो रहे हैं।

बाहर भेजने के लिये पैकिंग
बाड़मेर के धोरीमन्ना के गडरा में कृषि फार्म हाउस में इन दिनों अनार की पैकिंग के लिये टेंट लगाकर श्रमिक दिन-रात जुटे हुए हैं। anar Packingस्थानीय किसानों ने बताया कि पैकिंग किया जा रहा अनार नेपाल भेजा जाएगा, वहां फसल की ठीक-ठाक कीमत मिल जाती है, इसलिये इसे पैक कराकर वहां भेजा जा रहा है।

किसान दिखा रहे रुचि
एक स्थानीय किसान ने बताया कि 2500 पौधों का साढे तीन हैक्टेयर का उन्होने बगीचा लगाया था, रेतीली जमीन पर भी ठीक-ठाक फसल हो जाती है। anar31जिसकी वजह से दूसरे किसान भी इसमें रुचि दिखाने लगे हैं। नेपाल के लिये निर्यात करने वाले व्यापारी ने 53 रुपये किलो के हिसाब से किसानों से अनार खरीदे हैं।

135 करोड़ का टर्नओवर
बाड़मेर में अनार की 45 सौ हेक्टेयर में खेती हो रही है, एक अनुमान के मुताबिक 135 करोड़ रुपये के अनार का उत्पादन यहां हर साल हो रहा है, anar4एक हेक्टेयर में 625 पौधे लगाये जाते हैं, एक्सपर्ट्स के अनुसार औसतन एक हेक्टेयर में तीन से साढ़े तीन लाख का अनार उत्पादन होता है।

यहां के अनार हो चुके हैं प्रसिद्ध
स्थानीय कृषि अधिकारी ने बताया कि यहां के अनार अब प्रसिद्ध हो चुके हैं, साल 2010 में यहां पर अनार का पहला प्लांट लगाया गया था, anar1फिर उन्हें देखने के बाद कुछ दूसरे किसानों ने भी इसकी खेती शुरु कर दी। अब तो यहां के अनारों की मांग विदेश में भी होने लगी है।