कई नेताओं के पीए रह चुके हैं त्रिपुरा जीत के ‘नायक’ बिप्लब देव, बैंकर पत्नी से ऐसे हुई थी मुलाकात

Biplab deb

बिप्लब देव का मध्य प्रदेश से सीधा राजनैतिक कनेक्शन है, वो सतना सांसद गणेश सिंह के 11 साल पर्सनल सेक्रेटरी रहे हैं। इससे पहले वो गोविंदाचार्य का भी काम देख चुके हैं।

New Delhi, Mar 05 : त्रिपुरा में बीजेपी के जीत की खूब चर्चा हो रही है, इस जीत के नायक कई लोग हैं, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष बिप्लब कुमार देव का भी नाम शामिल है। कहा जा रहा है कि वो प्रदेश के अगले सीएम हो सकते हैं, 8 मार्च को वो सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। आपको बता दें कि बिप्लब देव का मध्य प्रदेश से सीधा राजनैतिक कनेक्शन है, वो सतना सांसद गणेश सिंह के 11 साल पर्सनल सेक्रेटरी रहे हैं। इससे पहले वो बिप्लब गोविंदाचार्य के भी काम देख चुके हैं।

पत्नी हैं बैंकर
अगर बिप्लब देव के पर्सनल लाइफ की बात करें, तो उनकी पत्नी एक बैंकर हैं, खास बात ये है कि शादी से पहले दोनों की पहली मुलाकात भी बैंक में ही हुई थी, deb-5फिर धीरे-धीरे दोनों ने एक-दूसरे को समझा और फिर हमसफर बनाने के निर्णय ले लिया। दोनों खुशहाल जीवन जी रहे हैं।

छात्र जीवन से ही आरएसएस से जुड़े
बिप्लब देव का जन्म 1971 में दक्षिण त्रिपुरा के उदयपुर सबडिविजन के काकराबन में हुआ था, शुरुआती पढाई गांव से करने के बाद उन्होने त्रिपुरा विश्वविद्यालय से साल 1999 में स्नातक किया। Biplab4फिर उन्होने दिल्ली का रुख किया। वो छात्र जीवन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गये थे। उनके पिता हिरुधन देब भी जनसंघ के समर्पित कार्यकर्ताओं में से गिने जाते थे।

पत्नी से पहली मुलाकात
दिल्ली स्थित स्टेट बैंक की संसद भवन ब्रांच में बिप्लब देव का अक्सर आना-जाना होता था, उसी ब्रांच में नीति काम करती थी, दोनों की पहली मुलाकात बैंक में ही हुई, deb-3फिर दोनों एक-दूसरे से बातचीत करने लगे, कुछ महीनों के बाद नीति ने बिप्लब के सामने शादी का प्रपोजल रखा, जिसके बाद दोनों ने साल 2001 में शादी कर ली।

पंजाबी परिवार से हैं पत्नी
नीति पंजाब के जालंधर के एक ब्राह्मण पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं, उनकी स्कूलिंग जालंधर में ही हुई थी, फिर कॉलेज की पढाई के लिये वो दिल्ली आ गई, Biplab Deb2जहां उन्हें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी मिल गई, संसद भवन ब्रांच में उनकी पहली पोस्टिंग थी, जहां उनकी मुलाकात बिप्लब देव से हुई थी, वो उनसे इतनी इंप्रेस हुई थी, कि उन्हें शादी के लिये प्रपोज कर दिया था।

दो बच्चों के पिता हैं बिप्लब
बिप्लब देव और नीति ने साल 2001 में शादी की, दोनों अपने-अपने काम में मस्त रहे, इस दौरान उनके घर एक बेटा और एक बेटी पैदा हुई, deb-4दोनों बच्चे फिलहाल दिल्ली में पढाई कर रहे हैं, जबकि पिछले कुछ महीनों से बिप्लब लगातार पार्टी के काम दिल्ली और त्रिपुरा में समय बिता रहे थे।

गोविंदाचार्य से लेकर सांसद तक के पीए रह चुके हैं
केन्द्र में जब अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी, तो बिप्लब देव बीजेपी महासचिव गोविंदाचार्य के पर्सनल सेक्रेटरी थे। deb-2इसी दौरान उनकी बीजेपी नेताओं के साथ जान-पहचान बनती चली गई। मालूम हो कि बिप्लब देव ने पूर्व सांसद और वाजपेयी सरकार में राज्य मंत्री रहीं रीता बर्मा के पीए के तौर पर भी काम किया है।

मेहनती नौजवान
बिप्लब साल 2004 से 2015 तक सतना सांसद गणेश सिंह के साथ जुड़े रहे, इस बारे में एक लीडिंग वेबसाइट से बात करते हुए बीजेपी सांसद ने उन्हें मेहनती नौजवान बताया। Biplab3गणेश सिंह के अनुसार बिप्लब एक कुशल संगठक हैं, साथ ही बहुत मेहनती हैं। उनके चुनावों के दौरान सारी जिम्मेदारी वो संभालते थे, जिसका नतीजा भी जमीन पर दिखता था।

मोदी-शाह के करीबी
बिप्लब देव ने अपने नॉमिनेशन के साथ जो एफिडेविट दिया है, उसमें अपनी कमाई मात्र 2,99,290 रुपये बताया है, Biplab deb shahबिप्लब को प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का भी करीबी बताया जाता है। कहा जा रहा है कि उन्हें अमित शाह ने जो जिम्मेदारी सौंपी थी, उसमें वो अच्छे नंबर से पास हो गये हैं।