जय हिंद जनरल बिपिन रावत! देश के पहले CDS की वो तस्वीरें, जो आपने पहले देखी नहीं होंगी

देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत आज अपने अंतिम सफर पर हैं । आगे देखिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ एैसी तस्‍वीर जो अब से पहले किसी ने नहीं देखी होगी ।

New Delhi, Dec 10: भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी CDS जनरल बिपिन रावत अब हमारे बीच नहीं रहे हैं, देश उन्‍हें अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि दे रहा है । गर्व के साथ देशवासी उन्‍हें अंतिम विदा दे रहे हैं । प्रधानमंत्री समेत कई राजनेताओं ने उनकी पार्थिव देह को नमन कर श्रद्धासुमन अर्पित किए । तमिलनाडु के कुन्नूर में उनका हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था, जिसमें बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत 13 लोगों का निधन हो गया । हादसे में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ही बच पाये हैं, जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है । रावत के निजी जीवन से जुड़ी कुछ तस्‍वीरें मीडिया में हैं, देखें और उनके बारे में जानें ।

गजब की नेतृत्‍व क्षमता के धनी
जनरल बिपिन रावत के पास 4 दशकों से ज्‍यादा का अनुभव था, उनकी नेतृत्व क्षमता, दूरदर्शी फैसले, अशांति को शांति में बदलने का रणनीतिक कौशल सभी काबिल-ए-तारीफ है । यही वजह रही कि बिपिन रावत को दो सीनियर सैन्य अधिकारियों के मुकाबले श्रेष्ठ मानकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थल सेना प्रमुख बनाया और फिर चीफ ऑफ डिफेंस CDS की जिम्मेदारी दी थी ।

1978 में पहली बार पहनी वर्दी
पिता के नक्‍शेकदम पर आगे बढ़ने वाले लेफ्टिनेंट जनरल लक्ष्मण सिंह रावत के बेटे जनरल बिपिन लक्ष्मण सिंह रावत ने अपने पिता की ग्यारहवीं गोरखा राइफल्स से ही सेना में 1978 में कदम रखा और सेना के सर्वोच्‍च पद CDS तक का सफर तय किया । खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही 31 दिसंबर 2016 को भारतीय सेना के 26वें सेना प्रमुख के तौर पर जनरल बिपिन रावत को चुना था ।

इन वजहों से रहेंगे हमेशा याद
उनकी दक्षता, ही वो कारण है कि जब देश में पहली बार चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का चयन हुआ तो नाम जनरल बिपिन रावत का चुना गया । चार दशक से ज्यादा लंबे सैन्य जीवन में वो एक उत्कृष्ट सैनिक, दूरदर्शी लीडर के तौर पर ही नजर आए हैं ।  कारगिल युद्ध के समय भारतीय सेनाओं के बीच तालमेल की समस्‍या को दूसर करने के लिए किए गए रावत के प्रयास सराहनीय हैं । भारत को एक गुना नहीं बल्कि 111 गुना सैन्य ताकत देने वाले जनरल रावत अंतिम समय तक वर्दी में ही रहे । पूरा देश आपको नमन करता है, आप अमर हैं ।