जब इस धुरंधर बल्लेबाज को एक वक्त खाने के लिये करनी पड़ी कई बार चोरी, आज जीते हैं लग्जरी लाइफ

वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज ने खुद ही अपनी ऑटोबायोग्राफी में इस बात का खुलासा कर चुके हैं, कि बचपन में उन्होने बेहद तंगहाली में जीवन गुजारे हैं।

New Delhi, Feb 13 : अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से दिग्गज गेंदबाजों के भी पसीने छुड़ा देने वाले वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल लग्जरी लाइफ जीते हैं, वो महंगी कारों से घूमते हैं, आपको बता दें कि वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज के पास मर्सडीज, ऑडी, फरारी समेत विंटेज रॉल्स रॉयस जैसी बेशकीमती कार भी है, आज वो करोड़ों के मकान में रहते हैं, लेकिन उनका बचपन बड़े कष्ट में बीता है, वो टीन ने घर में रहते थे। उनके पास खाने तक के पैसे नहीं होते थे, तंगहाली की वजह से ही गेल अपनी पढाई भी पूरी नहीं कर सकें।

ऑटोबायोग्राफी में खुलासा
क्रिस गेल ने खुद ही अपनी ऑटोबायोग्राफी में इस बात का खुलासा कर चुके हैं, कि बचपन में उन्होने बेहद तंगहाली में जीवन गुजारे हैं, Gayle Bravoउन्होने खाली बोतलों को कचरे से बीनकर उन्हें बेचा, एक समय तो उन्हे खाने के लिये चोरी तक की। गेल ने बताया है कि एक समय के खाने के लिये उन्होने कई बार चोरी की, ताकि उनका पेट भर सके।

तिहरा शतक ठोक लारा को कर दिया था परेशान
सिक्स मशीन- आई डोंट लाइक क्रिकेट… आई लव इट किताब में गेल के हवाले से लिखा गया है कि जब उन्होने तिहरा शतक लगाया था, तो लारा परेशान हो गये थे, उस दिन ब्रायन लारा 4 रन पर ही आउट हो गये थे, वो ड्रेसिंग रुम में बैठकर किताब पढ रहे थे, Gayleवो बार-बार थोड़ी-थोड़ी देर पर आते और स्कोर बोर्ड देखते, फिर जाकर बैठ जाते, रामनरेश सरवन उन्हें देख रहा था, जितनी बार लारा उनकी स्कोर देखते, उनकी चिंता बढ जाती, जब गेल लंच और चाय के दौरान ड्रेसिंग रुम आए, तो उन्होने उनसे कुछ नहीं कहा, कोई सलाह नहीं दी, कि ऐसे ही खेलते रहे, या फिर बड़ा स्कोर बनाओ। हालांकि गेल उस मैच में 333 रन पर ही आउट हो गये, लेकिन उनकी पारी ने लारा का तनाव बढा दिया था, उन्हें लग रहा था कि कहीं उस दिन वो रिकॉर्ड ना तोड़ दे।

अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन
बायें हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज के अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन पर नजर डालेंगे, तो उन्होने 103 टेस्ट मैचों की 182 पारियों में 11 बार नाबाद रहते हुए 7215 रन बनाये हैं, chris gayleइस दौरान उन्होने 15 शतक ठोंके हैं, जिसमें एक तिहरा और एक दोहरा शतक शामिल है। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 333 रन है।

सीमित ओवरों में प्रदर्शन
275 एकदिवसीय मैच खेलने वाले गेल ने 85.57 के स्ट्राइक रेट से 9420 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होने 22 शतक और 48 अर्धशतक भी लगाये हैं, Gayle1एकदिवसीय के साथ-साथ गेल टी-20 के भी बड़े बल्लेबाज माने जाते हैं, इस फॉर्मेट में भी उन्होने 2 शतक लगाये हैं।

आईपीएल ने नहीं मिल रहा था खरीददार
भले क्रिस गेल दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज माने जाते हों, लेकिन आईपीएल ने इस साल कोई भी फ्रेंचाइजी उन्हें खरीदने को तैयार नहीं था, IPL-auctionदो दिन तीन बार ऑक्शन में उनका नाम लाया गया, लेकिन फिर भी किसी भी टीम ने उनपर बोली नहीं लगाई।

किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा
हालांकि गेल आईपीएल के इस सीजन के लिये अनसोल्ड नहीं रहे, दूसरे दिन ऑक्शन खत्म होने से ठीक पहले किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने रिक्वेस्ट किया, kings-elevenकि गेल के नाम पर एक बार फिर से बोली लगाई जाए, जिसके बाद किंग्स इलेवन ने उन्हें 2 करोड़ के बेस प्राइस में खरीदा, इस साल वो पंजाब की टीम से बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं।

सहवाग ने बताई भूमिका
आपको बता दें गेल को खरीदने का सुझाव किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटर सहवाग ने दी थी, टीम में शामिल होने के बाद वीरु ने पत्रकारों को बताया था कि sehwag1टीम में उन्हें नई भूमिका दी जाएगी। वो रिजर्व सलामी बल्लेबाज की भूमिका में होंगे, जरुरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

मैच विनर
वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को मैच विनर कहा जाता है, क्योंकि जिस दिन उनका बल्ला चलता है, उस दिन वो अकेले ही मैच का रुख मोड़ देते हैं, Gayle 2इसी वजह से उन्हें मैच विनर कहा जाता है, हालांकि पिछले आईपीएल सीजन में उनका बल्ला शांत रहा था, शायद इसी वजह से कोई भी फ्रेचाइजी उन पर बोली लगाने को तैयार नहीं था।