टीम इंडिया के आलोचकों पर भड़के कोच रवि शास्त्री, कह दी बड़ी बात

Ravi Shastri

रवि शास्त्री ने कहा कि हमारे आलोचकों के साथ सबसे बड़ी परेशानी यही है कि अगर आप जीतते हैं, तो कहा जाता है कि सामने वाली टीम ने अच्छा खेल नहीं दिखाया।

New Delhi, Mar 02 : दो महीने के लंबे दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद टीम इंडिया वापस देश लौट आई है, इस दौरे पर टीम इंडिया के परफॉरमेंस पर बात करते हुए मुख्य कोच रवि शास्त्री आलोचकों पर भड़क गये, उन्होने कहा कि मुझे लगता है कि भारत में टीम इंडिया के हारने से लोग ज्यादा खुश होते हैं, आपको बता दें अफ्रीकी धरती पर विराट सेना ने 1-2 से टेस्ट सीरीज गंवा दिया था, हालांकि टेस्ट के बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त कमबैक किया, वनडे सीरीज में 5-1 और टी-20 में 2-1 से शानदार जीत हासिल की।

कोच शास्त्री से पूछा गया ये सवाल
टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री से पूछा गया कि टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की टीम ज्यादा मजबूत थी, Ravi shastri4लेकिन वनडे और टी-20 सीरीज में उनके दिग्गज खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस, एबी डिविलियर्स और क्विंटन डिकॉक बाहर हो गये थे। तो क्या कमजोर टीम होने की वजह से भारतीय टीम को वनडे और टी-20 सीरीज में जीत मिली ?

शास्त्री ने दिया ये जबाव
इस पर मुख्य कोच ने कहा कि हमारे आलोचकों के साथ सबसे बड़ी परेशानी यही है कि अगर आप जीतते हैं, Virat shastriतो कहा जाता है कि सामने वाली टीम ने अच्छा खेल नहीं दिखाया। श्रीलंका में जीत हासिल करते हैं, तो कहा जाता है कि वो कमजोर टीम थी। दक्षिण अफ्रीका में खेलते हैं, तो कह दिया जाता है कि वो बेस्ट टीम नहीं था। शास्त्री ने आगे बोलते हुए कहा कि याद रखिये, कि एक टीम उतनी ही अच्छी होती है, जितना आप उसे बढावा देते हैं। जब हम हारे, तो किसी ने नहीं कहा कि हमारी टीम बेस्ट नहीं थी।

टेस्ट सीरीज भी जीत सकते थे
मुख्य कोच ने कहा कि हमें हमेशा लगा था कि हम टेस्ट सीरीज भी जीत सकते थे, बहुत कम लोगों ने ऐसा सोचा होगा, लेकिन हम जिस दो टेस्ट में हारे, वो जीत सकते थे, Ravi Shastri1मुझे लगता है कि हमें सीरीज की पॉजिटिव बातों पर बात करनी चाहिये। टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका काफी मजबूत टीम थी, लेकिन हमने हर बार उन्हें ऑलआउट किया। हालांकि पहले टेस्ट में पंड्या (93 रन) और दूसरे टेस्ट में कप्तान विराट कोहली (153 रन) को छोड़ दिया जाए, तो किसी भी बल्लेबाज ने ज्यादा अच्छी बैटिंग नहीं की।

पहले दो मैचों में हार
आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया ने शुरुआती दो टेस्ट मैचों को गंवा दिया था। पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 72 रनों से हराया, Test Team Indiaतो दूसरे टेस्ट में 135 रनों से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि दोनों टेस्ट मैचों में प्लेइंग इलेवन को लेकर भी सवाल उठे थे। अजिंक्य रहाणे प्लेइंग इलेवन से बाहर थे।

तीसरे टेस्ट में कमबैक
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच जोहानिसबर्ग में खेला गया। सीरीज टीम इंडिया पहले ही गंवा चुकी थी, अब बस लाज बचाना बाकी था। Team India Testइस मुकाबले में टीम इंडिया ने बेहतरीन खेल दिखाया, रहाणे और विराट ने छोटी मगर महत्वपूर्ण पारी खेली। नतीजा भारत के पक्ष में रहा। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 63 रनों से हराया ।

वनडे सीरीज में शानदार जीत
तीसरे टेस्ट मैच के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास ही बदल गया। 6 वनडे मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने अफ्रीका को 5-1 से हराया। chahal yadavइस सीरीज में विराट कोहली ने 3 शतक लगाये, तो स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पूरी तरह से अफ्रीकी बल्लेबाजों पर हावी रहे। कुलदीप यादव ने सीरीज में सबसे ज्यादा 17 विकेट हासिल किये, तो चहल के हिस्से 16 विकेट आए।

टी-20 सीरीज में भी जीत
वनडे सीरीज के बाद तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी खेली गई, जिसे टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर लिया। हालांकि दूसरे टी-20 में अफ्रीका के बल्लेबाजों ने जोरदार खेल दिखाया था, dhoni-chahalजिससे मुकाबला दिलचस्प हो गया था, लेकिन तीसरे मुकाबले में एक बार फिर से टीम इंडिया ने बाजी मार ली।

6 मार्च से ट्राई सीरीज
टीम इंडिया स्वदेश लौट चुकी है, लेकिन उन्हें फिर से 4 मार्च को श्रीलंका के लिये रवाना होना है। हालांकि इस ट्राई सीरीज में विराट, धोनी समेत कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। Team India ODI1इस टूर्नामेंट में कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे। ट्राई सीरीज में भारत, श्रीलंका के अलावा तीसरी टीम बांग्लादेश है।