इस प्रदेश में गाय के दूध से ज्यादा महंगा बिक रहा गोमूत्र, पशुपालक हैं काफी खुश

राजस्थान में दूध से महंगा इन दिनों गौमूत्र बिक रहा है। आलम ये है कि गोमूत्र यहां के थोक बाजारों में तीस रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

New Delhi, Jul 26 : राजस्थान अलवर की खबर के बाद एक और खबर की वजह से सुर्खियों में है, दरअसल इन दिनों इस प्रदेश के लोग गाय के दूध से ज्यादा गौमूत्र खरीद रहे हैं। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही गुजरात के जूनागढ एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने ये दावा किया था कि गौमूत्र में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को ठीक करने की क्षमता होती है।

दूध से महंगा गौमूत्र
राजस्थान में दूध से महंगा इन दिनों गौमूत्र बिक रहा है। आलम ये है कि गोमूत्र यहां के थोक बाजारों में तीस रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है, Milk1जिससे किसान भी काफी खुश हैं, क्योंकि उन्हें खूब मुनाफा हो रहा है, जबकि दूध का भाव यहां 22 से 25 रुपये प्रति लीटर है।

क्या करते हैं गोमूत्र का ?
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार गायपालक किसान ओम प्रकाश मीणा ने कहा कि वो 1 लीटर गोमूत्र को तीस से पचास रुपये प्रति लीटर की दर से बेच रहे हैं। उनके अनुसार ऑर्गेनिक फॉर्मिंग करने वाले किसानों के बीच इसकी जबरदस्त डिमांड है, किसान कीटनाशक के जगह गोमूत्र का इस्तेमाल कर रहे हैं, इससे फसल अच्छी होती है और कीटों से भी बची रहती है।

गोमूत्र खरीदने में सबसे आगे
महराणा प्रताप विश्वविद्यालय ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी गोमूत्र खरीदने की रेस में सबसे आगे है, हर महीने ये यूनिवर्सिटी तीन सौ से पांच सौ लीटर गोमूत्र ऑर्गेनिक फर्मिग के लिये खरीदते हैं। इसका इस्तेमाल वो कीटनाशक की जगह पर फसलों में करते हैं।

संभलकर करें इस्तेमाल
गोमूत्र के चिकित्सीय फायदों के बारे में मंत्री से लेकर कुछ वैज्ञानिक तक बहुत से बयान दे चुके हैं, कई बड़ी कंपनियां भी गोमूत्र को जूस और कोल्ड ड्रिंक्स से बेहतर बताते हुए अपने उत्पाद से बेहतर बता रहे हैं, हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स की सलाह है कि इसका सेवन संभलकर ही करें, क्यों कि गोमूत्र का दावा करके बोतल में आपको कुछ और भी भरकर दिया जा सकता है, इसलिये इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरुर ले लें।