बिटकॉइन समेत सारी क्रिप्‍टोकरंसी पर बैन ! मोदी सरकार उठाने जा रही है बड़ा कदम, दाम धड़ाम

क्रिप्‍टोकरंसी में निवेश करने वालों को मोदी सरकार का तगड़ा झटका लगा है । भारत में अब हर तरह की निजी क्रिप्‍टोकरंसी पर बैन लगाने की तैयारी की जा रही है ।

New Delhi, Nov 24: सरकार क्रिप्टो करेंसी पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है, जिसके तहत जल्‍द ही सभी निजी क्रिप्टो करेंसी पर भारत में पाबंदी लग जाएगी । इस खबर के बाद से बाजार में क्रिप्‍टोकरंसी निवेशकों को बड़ा झटका लगा है । मोदी सरकार इसके लिए संसद के शीतकालीन सत्र में बिल लाने वाली है । क्रिप्टो करेंसी को लेकर सरकार अब सख्ती के मूड में नजर आ रही है ।  संसद के शीतकालीन सत्र में ‘द क्रिप्टो करेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिसियल डिजिटल करेंसी बिल 2021’ (The Cryptocurrency & Regulation of Official Digital Currency Bill, 2021) लाया जाएगा ।

सरकार ने दी जानकारी
संभावना है कि क्रिप्टो करंसी तकनीक के उपयोग को लेकर सरकार कुछ ढील दे सकती है । बिल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से सरकारी डिजिटल करेंसी चलाने के लिए फ्रेमवर्क का प्रावधान होगा, यानी रकार अपनी क्रिप्‍टोकरंसी बाजार में लेकर आएगी । ये जानकारी लोकसभा बुलेटिन में सरकार की ओर से जानकारी दी गई है । गौरतलब है कि वित्त मामलों की संसदीय समिति में क्रिप्टो करेंसी को लेकर चर्चा हुई थी, जिसमें पाबंदी की बजाए नियमन का सुझाव दिया गया था ।

दाम धड़ाम
मोदी सरकार की ओर से क्रिप्‍टो बैन होने की खबर के बाद से सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी धड़ाम हो गई और निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है । देश में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर काफी सख्त हो गई है. सरकार के ऐलान के बाद डिजिटल करेंसी में करीब 18 से 25 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल रही है । आज सुबह 9 बजे वजीर एक्स ऐप पर बिटकॉइन में 25.07 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है । इस गिरावट के बाद बिटकॉइन 3460351 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है, इसके अलावा USDT में भी 22.65 फीसदी तक लुढ़क गया है । इस गिरावट के बाद यूएसडीटी 62.23 रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहा है ।

सारी निजी क्रिप्‍टो करंसी में गिरावट
सिर्फ बिटकॉइन ही नहीं इसके अलावा प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम में 22 फीसदी की गिरावट है । वहीं, डॉग कॉइन भी 23 फसदी लुढ़क गया है । मैटिक में 22.5 फीसदी की गिरावट है तो वहीं कॉरडॉनो 30 फीसदी, रिप्पल 25 फीसदी और सोलाना 25 फीसदी तक फिसल गए हैं ।
बिल पेश करेगी सरकार
आपको बता दें इसी शीतकालीन सत्र में सरकार क्रिप्टोकरेंसी एंड रेग्युलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल 2021 लाने वाली है । निवेशकों को अब इस बिल का बेसब्री से इंतजार है ।