कौन कहता है टी-20 युवाओं का खेल है?, धोनी ने बूढों की फौज को बना दिया चैंपियन टीम

dhoni

महेन्द्र सिंह धोनी ने इस साल अनुभवी खिलाड़ियों की ऐसी फौज बनाई है, जिसे हराना किसी किले को भेदना जैसा है।

New Delhi, May 27 : लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर की किताब वन डे वंडर्स में एक रोचक घटना का जिक्र है, विश्व चैंपियन बनने के बाद गावस्कर, मोहिंदर अमरनाथ और मदन लाल जैसे क्रिकेटर आपस में एक-दूसरे को ओटी कहकर बुलाते थे। दरअसल इन सभी क्रिकेटरों की उम्र 30 वर्ष से ज्यादा थी। ऑस्ट्रेलिया में टूर्नामेंट के दौरान इन तीनों में कोई भी अच्छी फील्डिंग करता, या फिर अच्छा कैप लपकता, तो बाकी सब जाकर उन्हें कहता वेल डन ओटी। अब अब सोच रहे होंगे कि ओटी क्या है दरअसल ओटी का मतलब ओवर थर्टी। यानि तीस साल के ज्यादा उम्र के खिलाड़ी। उनके प्रदर्शन ने साबित कर दिया था, कि उम्र महज एक आंकड़ा है, कुछ ऐसा ही कारनामा आईपीएल में महेन्द्र सिंह धोनी ने किया है।

तीसरे खिताब से एक कदम दूर
चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आज शाम मुंबई में आईपीएल-11 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। CSK Main1धोनी की टीम तीसरी बार आईपीएल खिताब से महज एक कदम दूर है। दोनों टीमों में से जो भी जीतेगी, वो तीसरी बार आईपीएल विनर बनेगी। हालांकि सट्टा बाजार में धोनी की टीम ज्यादा फेवरेट है।

धोनी ने बनाई अनुभवी खिलाड़ियों की फौज
महेन्द्र सिंह धोनी ने इस साल अनुभवी खिलाड़ियों की ऐसी फौज बनाई है, जिसे हराना किसी किले को भेदना जैसा है। dhoni cskचेन्नई सुपरकिंग्स टीम के खिलाड़ियों की औसत उम्र 34 साल के पास है। खुद कप्तान माही 36 साल के हैं, साथ ही अंबाती रायुडु 32, सुरेश रैना 31, शेन वॉटसन और हरभजन सिंह 36 साल के हैं।

बूढों की फौज
आईपीएल-11 के शुरुआत में सीएसके को कई लोगों ने बूढों की फौज कहकर खारिज करने की कोशिश की थी। CSK Newदो साल के बैन के बाद वापसी करने वाली सीएसके ने इस सीजन में अद्भूत प्रदर्शन किया। कई मैचों में टीम की हार सामने दिख रही थी, लेकिन तभी डगआउट से कोई खिलाड़ी आया और मैच का पासा पलटकर टीम को जीताते हुए पवेलियन लौट गया।

सफलता का राज
इसमें कोई शक नहीं कि महेन्द्र सिंह धोनी के चतुर क्रिकेटिया दिमाग को इस टीम की सफलता का क्रेडिट जाता है। CSK Plkayerचेन्नई सुपरकिंग्स ने ऑक्शऩ में भी अपने अलग तेवर दिखाये थे, जहां कई फ्रेंचाइजी युवा खिलाड़ियों पर दांव लगा रहा था, वहीं चेन्नई ने अनुभव पर दांव खेला था। इसी वजह से आलोचकों ने उनकी टीम को बूढों की फौज कह मजाक उड़ाने की कोशिश की थी।

रायुडु और धोनी के बल्ले से निकले रन
चेन्नई सुपरकिंग्स के सभी खिलाड़ियों ने कुछ ना कुछ योगदान दिया है, लेकिन अंबाती रायुडू जिस रंग में नजर आए, ambati_rayuduवैसे बल्लेबाजी करते उन्हें पहले किसी ने नहीं देखा। इस सीजन में रायुडू 586 रन बना चुके हैं, वो आरेंज कैप धारी केन विलियमसन से 100 रन पीछे हैं, इसके साथ ही तेज गेंदबाद शार्दुल ठाकुर 15 विकेट हासिल कर चुके हैं। करियर के आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुके कप्तान धोनी ने भी 15 मैचों में 455 रन बनाये हैं, जिसमें 30 छक्के भी शामिल है।

धोनी का आठवां फाइनल
आपको बता दें कि आईपीएल-11 के फाइनल में जब धोनी की टीम खिताबी मुकाबले के लिये उतरेगी, तो रिकॉर्ड सातवीं बार सीएसके फाइनल खेलेगी। dhoniबतौर खिलाड़ी माही का ये आठवां फाइनल है। धोनी ने इस सीजन में भी एक बार फिर साबित कर दिया, कि उनके क्रिकेटिंग ब्रेन का कोई सानी नहीं है।