पूर्व चयनकर्ता का खुलासा, धोनी नहीं बल्कि इस स्टार क्रिकेटर को खरीदना चाहते थे सीएसके के ऑनर

Dhoni

चंद्रशेखर के अनुसार सीएसके के ऑनर एन श्रीनिवासन धोनी को टीम में नहीं लेना चाहते थे, बल्कि वो तो किसी और दिग्गज क्रिकेटर पर दांव लगाने के मूड में थे।

New Delhi, Feb 02 : दो साल का बैन झेलने के बाद आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की वापसी हो रही है, शुरुआत से ही इस टीम की कप्तानी महेन्द्र सिंह धोनी संभाल रहे हैं, वो इस टूर्नामेंट के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं, पूर्व चयनकर्ता वी बी चंद्रशेखर ने हाल ही में उन्हें लेकर एक बड़ा खुलासा किया है, चंद्रशेखर के अनुसार सीएसके के ऑनर एन श्रीनिवासन माही को टीम में नहीं लेना चाहते थे, बल्कि वो तो किसी और दिग्गज क्रिकेटर पर दांव लगाने के मूड में थे।

पूर्व चयनकर्ता का खुलासा
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पहले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य चयनकर्ता वी बी चंद्रशेखर ने खुलासा किया कि srini-dhoniउन्होने ही धोनी को टीम में शामिल करने के लिये एन श्रीनिवासन को मनाया था, तब श्रीनिवासन धोनी की जगह वीरेन्द्र सहवाग को टीम में लेना चाहते थे, आपको बता दें कि साल 2008 में धोनी और सहवाग का रुतबा करीब-करीब एक ही जैसा था।

श्रीनिवासन ने किया था सवाल
साल 2008 में ऑक्शन से पहले श्रीनिवासन ने चंद्रशेखर से पूछा था कि आप किसे टीम में शामिल करने जा रहे हैं, तो उन्होने तत्कालीन टीम इंडिया के कप्तान धोनी का नाम लिया था, तो इसके जबाव में उन्होने पूछा था कि वीरेन्द्र सहवाग क्यों नहीं ? srinivasanतो चंद्रशेखर ने कहा था कि क्राउड वहां जो खेल देखने आएगा, उसे वीरु वो नहीं दे पाएंगे, साथ ही धोनी कप्तानी, विकेटकीपिंग के साथ बल्लेबाजी भी करते हैं, वो अपने बूते मैच का रुख बदल सकते हैं, जिसके बाद एन श्रीनिवासन ने कहा था कि जाओ माही को खरीद लो।

आसान नहीं था माही को खरीदना
वी बी चंद्रशेखर के मुताबिक टीम के पास मौजूद छोटे से पर्स के साथ महेन्द्र सिंह धोनी को खरीदना आसान नहीं था, Dhoni raina 4क्योंकि टीम ने माही को खरीदने के लिये 1.1 मिलियन रकम के साथ ही पूरी टीम खरीदने के लिये कुल 5 मिलियन का बजट दिया था। चंद्रशेखर को उनके सूत्रों ने बताया था कि माही पर कई और टीमें दांव लगाने वाली थी, वो उन्हें अपनी टीम के साथ जोड़ना चाहती थी।

सीएसके ने बढाया बजट
जब वी बी चंद्रशेखर को पता चला कि दूसरी टीमें भी धोनी पर बोली लगाने वाली है, तो उन्होने उनके लिये 1.3 मिलियन का बजट कर दिया, Dhoni Batttingकुछ देर बाद फिर उन्होने धोनी का बजट बढाकर 1.4 मिलियन कर दिया, चंद्रशेखर ने बताया कि उनकी विवशता ये थी कि 5 मिलियन में उन्हें पूरी टीम भी खरीदनी थी।

1.5 मिलियन में धोनी को खरीदा
जब ऑक्शन जारी था, तभी किसी ने चंद्रशेखर से कहा कि माही तो 1.8 मिलियन तक में जाएंगे, तो उन्होने जबाव दिया था कि dhoni sakshiअगर धोनी 1.5 मिलियन तक में आएंगे, तब तो ठीक है, नहीं तो दूसरी विकल्पों पर विचार करुंगा, उन्हें जाने दूंगा। हालांकि साल 2008 में सीएसके की टीम माही को 1.5 मिलियन में खरीदने में सफल रही। वो तब से ही टीम के साथ जुड़े हुए हैं।

धोनी सफल कप्तान
महेन्द्र सिंह धोनी को क्रिकेट के सबसे बड़े रणनीतिकारों में से एक माना जाता है, उन्होने आईपीएल में भी अपनी कप्तानी में सीएसके को दो बार चैंपियन बनाया, dhoni CSKइतना ही नहीं धोनी की कप्तानी में ही इस टीम ने दो बार चैपियंस लीग भी जीती। इसके साथ ही सबसे ज्यादा बार फाइनल खेलने का रिकॉर्ड माही के टीम के नाम ही दर्ज है।

2 साल का बैन
साल 2014 में धोनी की टीम पर कुछ आरोप लगे, जिसके बाद आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को दो साल के लिये बैन कर दिया, Dhoni1बैन होने के बाद धोनी पुणे सुपरजायंट्स के लिये खेले, एक बार फिर से चेन्नई सुपर किंग्स की आईपीएल में वापसी हो रही है।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम
चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को एक बार फिर से समेट कर वैसी ही बनाने की कोशिश की गई हालांकि कुछ खिलाड़ी इस टीम से निकल गये, तो कुछ नये भी शामिल हो गये है, Dhoni Harbhajanआपको बता दें कि ऑक्शन से पहले इस टीम ने Dhoni, रैना और जडेजा को रिटेन कर लिया, फिर ऑक्शन के दौरान ब्रावो और फाफ डु प्लेसी को आरटीएम के जरिये रिटेन किया। हालांकि लाख कोशिशों के बावजूद अश्विन को इस टीम से धोनी नहीं जोड़ पाए, उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीद लिया है, उनकी जगह पर इस टीम ने हरभजन सिंह को खरीदा है।